Castor Oil के इतने फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

अरंडी का तेल (Castor Oil) अपने ढेर सारे लाभ और उपयोग के लिए जाना जाता है। अरंडी का तेल (Castor Oil) एक वनस्पति तेल है, जो अरंडी के पौधे के बीज से निकाला जाता है। यह ज्यादातर अफ्रीका और भारत में पाया जाता है। अरंडी के तेल का उपयोग केवल भारत तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसके औषधीय गुणों के लिए पूरी दुनिया जानती है। घरेलू उपचार के रूप में, अरंडी का तेल कई समस्याओं और बीमारियों के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है; जैसे कि यह बालों, त्वचा, जोड़ों और आंत से संबंधित समस्याओं से निपटने में मदद करता है। 

दर्द के लिए अरंडी का तेल

Castor Oil एक ट्राइग्लिसराइड है और लगभग 90 प्रतिशत तेल में रिकिनोइलिक एसिड होता है, जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। इस प्रकार, कैस्टर ऑयल का उपयोग जोड़ों और ऊतकों की सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। एक गिलास पानी में 2 चम्मच अरंडी के तेल का सेवन करने से गंभीर गठिया के रोगों में राहत मिलती है। कुछ लोग इस तेल को दर्द वाले स्थान पर भी लगाते हैं, जिससे उन्हें तुरंत राहत मिलती है। कैस्टर ऑयल पैक का उपयोग पीठ दर्द और पेट दर्द से राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है। यह मासिक धर्म में ऐंठन में भी प्रभाव डालता है। 

बालों के लिए अरंडी का तेल

फैटी एसिड और Castor Oil के विटामिन ई बालों के विकास में सहायता करते हैं। जब Castor Oil बालों और खोपड़ी पर लगाया जाता है, अरंडी का तेल बालों के विकास को उत्तेजित करता है, रक्त परिसंचरण को चार्ज करता है और किसी भी जीवाणु और फंगल संक्रमण और रूसी की खोपड़ी को मुक्त करता है। अरंडी के तेल से बालों की जड़ों को आवश्यक पोषण मिलता है। बालों को झड़ने से रोकता है और इससे दोमुहे बाल भी खत्म हो जाते हैं। जब अरंडी का तेल भौहों पर लगाया जाता है, क्योंकि यह भौंहों को मोटा करने में मदद करता है।

Viva-Castor-Oil

त्वचा के लिए अरंडी का तेल

Castor Oil के तेल का अनुप्रयोग इसे हाइड्रेटेड और संक्रमण से मुक्त रखता है, इस प्रकार मुँहासे के लिए एक उपाय है। इसका उपयोग हाथों और पैरों की सूखी त्वचा को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग दाद के इलाज और प्रसव के बाद बनने वाले खिंचाव के निशान को दूर करने के लिए किया जाता है। नियमित उपयोग झुर्रियों को दूर रखने में मदद करता है।

अल्सर, मस्से और सिस्ट के लिए

Castor Oil अल्सर और मस्से से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। अल्सर या मस्से पर एक चुटकी बेकिंग सोडा के साथ अरंडी का तेल लगाने से वो ठीक होते हैं। कैस्टर ऑयल पैक का उपयोग अंडाशय में सिस्ट को खत्म करने में मदद करता है क्योंकि कैस्टर ऑयल में फैटी एसिड त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित होता है।

Ulcers,-warts-and-cysts

केवल कोल्ड प्रेस्ड Castor Oil का उपयोग किया जाना चाहिए और आपके डॉक्टर की सलाह से लेना चाहिए। यदि आप स्व-उपचार कर रहे हैं, तो उत्पाद पैकेज पर दिए जाने वाले सभी निर्देशों का पालन करें और यदि आप जानकारी के किसी भी हिस्से के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ विवरण की जांच करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *