Yoga to reduce belly fat: 5 योगासन ने मेरा जीवन बदल दिया; आप भी बदल सकते हैं

Yoga to reduce belly fat: मुझे सोचने पर भी अजीब लग रहा था जब मैंने पहली बार योग करने की ठानी। उस समय मैं एक किशोर थी, तो मुझे योग के बारे में कुछ ख़ास जानकारी नहीं थी। मुझे जितना पता था उससे ज्यादा ऊर्जा के साथ मैं योग के लिए निकली थीं। लेकिन एक दिन बाद मेरा जोश ठंडा पड़ गया, बिलकुल उन लोगों की तरह जो हर सुबह उठने का आलस करते  हैं और इसी वजह से योग और सुबह की सैर को मना कर देते हैं। जब मैंने पहली बार योग करना शुरू किया, मुझे आज भी याद है मुझे बेहद ही मुश्किलें आई, जो कि बहुत ही बच्पानी बात है। मैं चुप नहीं हो पाई, ना ही मन को शांत कर पाई। मैंने इसे हँसी में उड़ा दिया, जो की बेहद ही शर्मनाक बात है!

आप सोच रहे होंगे कि मैं आपको आज यह सब क्यों बता रही हूँ। वो इसलिए क्योंकि मैं जानती हूँ आप एक लड़की होने के नाते इसे समस्या से जरूर गुजरी होंगी। मेरी जैसी बहुत सी लड़कियां हर रोज कुछ इसी तरह की समस्या से गुजरती हैं और अंत में योग से मुँह मोड़ लेती हैं।

लेकिन फिर धीरे-धीरे उम्र के साथ मेरा मोटापा बढ़ने लगा। क्योंकि जीवनशैली में काफी परिवर्तन आ रहे थे। अब मुझे योग की सख्त जरुरत थी। मैंने इसे फिर से शुरू करने की सोची। यकीनन पेट की चर्बी हर लड़की के लिए बहुत बड़ी समस्या है। एक पतली कमर तो मानों लड़की की शान है, अगर वो ही चर्बी से ढ़क जाए तो आपकी सुंदरता भी किस काम की। हर किसी की निगाहें आपको मोती तोंद पर होती है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि इसके नियमित रूप से करने के बाद मेरा जीवन इस तरह से बदल जाएगा।

इसलिए आज आपको भी इसकी जानकारी दे रही हूँ कि Yoga to reduce belly fat से आपका जीवन भी कैसे बदल सकता है।

बोट पोज़ (नौकासन)

नौकासन पोज पेट की चर्बी को घटाने के लिए Yoga to reduce belly fat का सबसे अच्छा विकल्प है और बहुत आसन भी है। इसे करने से आप कुछ ही समय में अपने पेट की चर्बी को कम कर पाएंगें। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर एक चटाई बिछाएं और सीधे लेट जाएं। अब धीरे-धीरे अपने हाथों और पैरों को एक ही दिशा में उठाएं, इस तरह आप किसी नौका की तरह लगेंगें जैसा कि आप नीचे दिखाएं चित्र में देख सकते हैं। ध्यान रहे कि यह अभ्यास आपको दिन में10 मिनट के लिए रोजाना करना है।

Boat-pose

योद्धा पोज़ (वीरभद्रासन)

जल्द से जल्द पेट की चर्बी  चाहतें है तो आप वीरभद्रासन का सहारा ले सकते हैं। यह बेहद ही आसान है और इसे करने में आपको कोई परेशानी भी नहीं आएगी। शुरू करने के लिए सबसे पहले आप जमीन पर एक चाय बिछाकर उस पर खड़े हो जाएं। एक पैर को सीधा रखें और दूसरे को ऊपर उठाएं और पीछे की तरफ मोड़ दें। अब दोनों हाथों को भी उठाएं और आगे की दिशा में मोड़ें। हाथों को सीधा रखें और पीछे मोड गए पैर को भी। आप कुछ ही मिनटों में पेट के आस पास खिचांव महसूस करेंगें। आपको शुरू में परेशानी होगी, लेकिन कुछ समय बाद आपको इसकी आदत हो जाएगी।

Warrior-pose

धनुष मुद्रा (धनुरासन)

मुझे  पता है आप इस आसन को देखकर कहेंगें कि यह मेरे बस की बात नहीं है या फिर मुझ से नहीं होगा। क्योंकि यह मुद्रा देखने में काफी मुश्किल लगती है लेकिन बहुत असरदार है। मुद्रा पर आने के लिए आपको पेट के बल लेटना है। अब अपने दोनों हाथों को उठाएं और धीरे-धीरे पीछे की ओर ले जाएं। इसके बाद अपने हाथों से पैरों को पकड़ें। इसके बाद खुद को पीछे की ओर खींचने की कोशिश करें। जब आप ऐसा करते हैं तो आपको अपने हाथ, पेट और पैरों में खिंचाव महसूस होने लगता है। जिससे आपको कुछ दिन तक हल्का दर्द महसूस होता है। लेकिन यह शुरुआत है, क्योंकि कईं बार खिंचाव भी योग को मना करने का कारण होता है। लेकिन आप ऐसा न करें कुछ समय में आप इसके आदि हो जाएंगें।

Bow-pose-Yoga

ब्रिज पोज़ (सेतु बंधासना)

पेट की चर्बी घटाने के लिए सबसे आसान मुद्रा यही है। आपको सिर्फ फर्श पर चटाई बिछाकर लेटना है। अपने हाथों को कमर के नीचे ले जाएं, दोनों को जोड़ दें। अब धीरे से अपने निचले शरीर को ऊपर की और उठाने का प्रयास करें। अपने जुड़े हाथों पर अपने बाकी शरीर का भार उठाएं। कुछ मिनटों तक इसी मुद्रा में बने रहें। अब आप धड़ वाले क्षेत्र में खिंचाव महसूस करेंगें। इस खिंचाव से ही आपकी पेट की चर्बी कुछ हफ्तों में गायब होने लगेगी।

Yoga-Bridge-pose

कोबरा पोज़ (भुजंगासन)

इस योगासन को करना कोई मुश्किल काम नहीं है। सबसे पहले आप फर्श पर पेट के बल लेट जाएं। अपने पैरों को एकदम सीधा रखें और हाथों को कंधे के पास रखें। खुद को ऊपर की धक्का देने की कोशिश करें और आकाश की और मुँह करें। आपको पेट के पास हल्का सा खिचांव महसूस होगा, जिससे पेट की चर्बी को खत्म करने में मदद मिलेगी।

Cobra-pose-Yoga to reduce belly fat

योग इस बारे में नहीं है कि आप कितने लचीले हैं। आप अपना संतुलन बना सकते हैं और ध्यान लगा सकते हैं ये इस बारे में हैं। आपको अपने ध्यान को केंद्रित करना होगा और साथ ही अपनी मुद्रा को भी। यदि आप एक स्फूर्तिदायक योग कक्षा में जाते हैं तो आप अधिक प्रेरित हो सकते हैं और अपना पुनर्जन्म महसूस करते हैं। इसके अलावा कुछ ही दिनों में Yoga to reduce belly fat के माध्यम से अपने जीवन में बदलाव लाने के लिए सशक्त हो जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *