World Environment Day: विश्व पर्यावरण दिवस क्या है? जानिए क्यों मनाया जाता है पर्यावरण दिवस?

World Environment Day पूरे विश्व में हर वर्ष 5 जून को मनाया जाता है। इस दिवस को लोग ईको दिवस भी कहते हैं। पर्यावरण हमारे जीवन का आधार है। इसलिए इसका संरक्षण,संवर्धन और विकास करना हम सब की जिम्मेवारी है। आज इसे एक बड़े स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने 1972 में की थी। जिसके पीछे का कारण वैश्विक स्तर पर पर्यावरण के प्रति राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाना है। सबसे पहले 1974 में World Environment Day मनाया गया था।

World Envaironment Day की शुरआत सबसे पहले भारत में ही हुई थी। वर्ष 1974 की गोष्ठी में भारत की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी ने ‘पर्यावरण की बिगड़ती स्थिति के बारें में चर्चा की थी। साथ ही उन्होंने विश्व के भविष्य पर पड़ने वाले प्रभाव को गंभीर चिंता का विषय बताया था।

पर्यावरण की सुरक्षा की दिशा में पहला कदम उठाने वाला देश भारत ही था। तभी से हर वर्ष भारत इस पूरे देश में पर्यावरण संरक्षण के तौर पर मनाता आ रहा है। क्योंकि पर्यावरण को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी सिर्फ सरकार की नहीं होती बल्कि ये तो प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य होता है। इसलिए इस दिन हर जगह जैसे स्कूलों अस्पतालों, निजी और सरकारी दफ्तरों में वृक्षरोपण किया जाता है।

World Envaironment Day क्यों मनाया जाता है

nature1

पर्यावरण में बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग एक बड़ी समस्या है। भोजन की बरबादी, फैक्टरियों से निकलने वाला धुंआ और वनों की कटाई से निरंतर पर्यावरण में समस्या आ रही थी। इस समस्या को खत्म करने के लिए विश्वभर में अभियान चलाए जाने का प्रस्ताव रखा गया। इसलिए हर साल लोगों को जागरूक करने के लिए खास थीम और नारे बनाए जाते हैं और उत्सव को मनाया जाता है ताकि लोग इस समस्या से जागरूक हों और अधिक से अधिक पेड़ लगाएं। जिससे की हमें एक साफ़ और स्वच्छ पर्यावरण मिल सके।

पर्यावरणीय मुद्दों के व्यापक पहुँच की ओर लोगों का ध्यान खींचने के लिये परेड और बहुत सारी गतिविधियाँ, अपने आसपास के क्षेत्रों को साफ करना, गंदगी का पुनर्चक्रण करना, पेड़ लगाना, सड़क रैलियों सहित कुछ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिया-कलाप शामिल हैं।

प्रकृति से हमें भेंट स्वरूप बहुत ही सुंदर उपहार मिला है। हमें उसे इस तरह से उसे नुक्सान हीं पहुंचना चाहिए। जरुरी नहीं की केवल World Envaironment Day को ही पौधरोपण किया जाए या साफ़ सफाई की जाए। हमें अपने आस पास को हमेशा ही साफ सुथरा और हरियाली बनाये रखनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *