Massage Therapist के कार्य और उसकी विशेषता

Massage Therapist: एक मालिश चिकित्सक वह है जो शरीर के नरम-ऊतक मांसपेशियों में हेरफेर करने के लिए स्पर्श का उपयोग करके ग्राहकों का इलाज करता है। उनके स्पर्श के साथ, मालिश चिकित्सक दर्द से राहत देते हैं, चोटों का पुनर्वास करते हैं, तनाव कम करते हैं, आराम को बढ़ावा हैं, और अपने ग्राहकों के सामान्य कल्याण में सहायता करते हैं।

एक मालिश चिकित्सक क्या करता है?

Massage Therapist आमतौर पर निम्नलिखित कार्य करते हैं:

1 स्वास्य से जुडी पुरानी जानकारी एकत्रित करते हैं और उसी के अनुसार लक्षणों का पता लगाते हैं

2 शरीर के दर्दनाक या तनावपूर्ण क्षेत्रों का पता लगाने के लिए ग्राहकों का मूल्यांकन करें

3 मांसपेशियों या शरीर के अन्य नरम ऊतकों में हेरफेर करें

4 आसन, स्ट्रेचिंग, मजबूती और समग्र विश्राम में सुधार करने के बारे में मार्गदर्शन के साथ ग्राहकों को सहायता देते हैं

Massage Therapist चोटों का इलाज करने और सामान्य कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अपने हाथों, उंगलियों, अग्रभाग, कोहनी और कभी-कभी पैरों की मांसपेशियों और शरीर के कोमल ऊतकों का उपयोग करते हैं। एक मालिश में लगभग पंद्रह मिनट से लेकर के 1 घंटे तक का समय लग सकता है। 

Therapist

मसाज थेरेपिस्ट अपने मरीज का इलाज करते समय लोशन और तेल, मसाज टेबल या कुर्सियां ​​और मेडिकल हीट लैंप का इस्तेमाल कर सकते हैं। वे सत्रों के बीच में आपको व्यायाम करवाते हैं और उसे लगातार करने की सलाह भी देते रहते हैं।

Massage Therapist कई प्रकार की मालिश के विशेषज्ञ हो सकते हैं, जिन्हें मोडैलिटी कहा जाता है। स्वीडिश मालिश, डीप-टिशू मसाज और स्पोर्ट्स मसाज, तौर-तरीकों के कुछ उदाहरण हैं। अधिकांश मालिश चिकित्सक कई तौर-तरीकों के विशेषज्ञ होते हैं, जिन्हें विभिन्न तकनीकों की आवश्यकता होती है। आमतौर पर दी गई मालिश का प्रकार ग्राहक की जरूरतों और शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, चिकित्सक बुजुर्ग ग्राहकों के लिए एक विशेष तकनीक का उपयोग कर सकते हैं जो वे एथलीटों के लिए उपयोग नहीं करेंगे। मालिश के कुछ रूपों को केवल एक प्रकार के ग्राहक के लिए दिया जाता है; उदाहरण के लिए, गर्भवती महिलाओं को जन्मपूर्व मालिश दी जाती है।

एक मालिश चिकित्सक की तरह क्या कार्यस्थल है?

क्योंकि मसाज थेरेपिस्ट ज्यादातर मामलों में नियुक्ति के द्वारा काम करते हैं, उनके कार्यक्रम और प्रत्येक सप्ताह काम किए जाने वाले घंटों की संख्या में काफी अंतर होता है। मालिश देने में बिताए गए घंटों के अलावा, चिकित्सक रोगी के नोट्स, मार्केटिंग, बुकिंग क्लाइंट और अन्य सामान्य व्यावसायिक कार्यों को रिकॉर्ड करने में भी समय लगा सकते हैं।

मसाज थेरेपिस्ट निजी और सार्वजनिक, जैसे निजी कार्यालय, स्पा, अस्पताल, फिटनेस सेंटर, और शॉपिंग मॉल दोनों की सेटिंग में काम करते हैं। कुछ मसाज थेरेपिस्ट मसाज देने के लिए क्लाइंट के घर या ऑफिस भी जाते हैं। अधिकांश मालिश चिकित्सक, विशेष रूप से जो स्व-नियोजित हैं, अपनी खुद की मेज या कुर्सी, चादरें, तकिए और बॉडी लोशन या तेल प्रदान करते हैं।

A-massage-therapist

एक Massage Therapist की काम करने की स्थिति बहुत कुछ उस स्थान पर निर्भर करती है और ग्राहक क्या चाहता है। उदाहरण के लिए, एक मालिश का मतलब है कि एक चोट  को ठीक करने में मदद करने के लिए एक अच्छी तरह से समय समय पर तेल और दवाइयों के इस्तेमाल से मसाज देते रहते हैं। लेकिन जब ग्राहकों को आराम करने में मदद करने के लिए एक मालिश देते हैं, तो मालिश चिकित्सक आमतौर पर कम रोशनी वाली सेटिंग्स में काम करते हैं और मोमबत्तियां, धूप, और शांत, सुखदायक संगीत का उपयोग करते हैं। इससे मरीज को काफी आराम वाला माहौल मिलता है और उसके ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि हर बिमारी का सीधा जुड़ाव उसेक मस्तिष्क से होता है।

जब एक बार आपके दिमाग को आराम मिल जाता है और आप यह समझने लगते हैं कि आप धीरे-धीरे ठीक हो रहे हैं, आप की सेहत और चोट अपने आप ठीक होने लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *