Himalayan Salt Lamp के ये चमत्कारी फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Himalayan Salt Lamp क्या है? हम यकीन से कह सकते हैं कि आप में से बहुत सारे लोग Himalayan Salt Lamp के बारे में नहीं जानते होंगें। अगर आप नहीं जानते तो आप यह भी नहीं जानते होंगें कि यह हिमालयी समुद्री लैंप से कितने सारे फायदे हो सकते हैं। लेकिन फायदे जानने से पहले पहले हम जान लेते हैं कि यह हिमालयी समुद्री नमक से बना एक लैंप है। यह एक तरह का मूल समुद्र के सीखे अवशेष हैं, जो पृथ्वी के निर्माण की शुरुआत में बने थे।

हालांकि कुछ समय पहले तक इसे प्राकृतिक चमक प्रदान करने करने वाले लैंप के लिए जाना जाता था। लेकिन कुछ समय पहले ही इन नमक लैंप ने लोकप्रियता हासिल की। क्योंकि हाल ही में इसके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने वाले फायदों के बारे में पता चला है। अगर आप अब तक इस बारें में नहीं जानते थे तो अधिक जानकारी के लिए आप यह लेख पढ़ सकते हैं।

Himalayan Salt Lamp क्या है? यह कैसे काम करता है?

यह एक प्रकार का हिमालयी नमक से बना एक ब्लॉक है, जिसे हाथ से तराश कर बनाया जाता है। पाकिस्तान में इसकी गहरी भूमिगत खदानें मौजूद हैं। ये सभी खदानें हिमालय पर्वत श्रृंखला के पश्चिमी किनारे पर स्थित हैं। इसके काम करने के बारे में बात करते हुए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि नमक में  पानी के अणुओं को आकर्षित करने वाले गुण हैं जिसे हीड्रोस्कोपिक भी कहा जाता है। माना जाता है कि Himalayan Salt Lamp पानी के अणुओं को अपनी ओर आकर्षित करके काम करता है और इसमें हवा में प्रदूषक, एलर्जी और बैक्टीरिया भी शामिल हो सकते हैं, जो नमक में फंसे रहते हैं। क्योंकि नमक का दीपक गरम किया जाता है, इसलिए नमक जल वाष्प को हवा में वापस छोड़ देता है, प्रदूषकों पर वापस पकड़ बनाता है।

इतना ही नहीं यह आश्चर्यजनक लाभ भी पहुंचाता है। इस बात की पुष्टि करने के लिए बहुत से शोध भी किए गए, और उसमें मिले वास्तविक सबूत लैंप के लाभों का  समर्थन भी करते हैं। 

Himalayan Salt Lamp से होने वाले लाभ

हवा को शुद्ध करता है

हमने पहले ही देखा कि दीपक जल वाष्प को कैसे आकर्षित करता है, जिससे प्रदूषक हवा में फंस जाते हैं। लैंप फिर वाष्प को हवा में छोड़ देता है। यह चक्र तब तक दोहराता है जब तक कि लैंप गर्म न हो जाए। ऐसा करने से हवा शुद्ध होने लगती है।

Himalayan Salt Lamp

अच्छी नींद लाने में सहायक

यह लैंप हमें अक्सर होने चिंता वाली को कम करता है और मन को ताजा करता है। जिसके कारण हमारी नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है। इतना ही नहीं यह हमारी स्किन कलर और हेल्थ के अनुसार, गर्म गुलाबी-नारंगी चमक निकालता है। इससे हमारे मन को सुकून और शांति का अनुभव होता है। इसके अलावा यह नकारात्मक आयन, रक्तप्रवाह तक पहुंचने पर, जैव रासायनिक प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं जो सेरोटोनिन स्तर को बढ़ाते हैं। यह चिंता और अवसाद को कम करता है और नींद को बढ़ावा देता है।

Himalayan-Salt-Lamp

अस्थमा में सहायक 

यह Himalayan Salt Lamp के सबसे अच्छे और चमत्कारी लाभों में से एक है। अस्थमा के रोगियों को राहत देने के लिए अक्सर नमक का उपयोग इनहेलर्स में किया जाता है। वास्तव में, विभिन्न चिकित्सीय तरीकों (जिसे नमक चिकित्सा भी कहा जाता है) में नमक का उपयोग कई दमा मामलों के इलाज में पाया गया है।

Himalayan-lamp

अगर आप इसे खरीदकर अपने घर में इस्तेमाल करते हैं तो Himalayan Salt Lamp आपके लिए चमत्कार कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *