Kisan Registration क्या है, बिहार किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Kisan Registration: भारत में आज भी बहुत से लोगों का रोजगार खेती बाड़ी है। लोग अपने परिवार के साथ साथ देश के लोगों का भी पेट पाल रहे हैं। इसलिए सरकार ने भी किसानों को मदद देने के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की है। किसी भी सुविधा का लाभ उठाने के लिए किसान रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद ही जरुरी है। तकीनकी विकास ने अब इन कार्यों को और भी आसान बना दिया है। अब आप स्वयं ही इस रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। अगर आप Kisan Registration प्रक्रिया के बारें में नहीं जानते और न ही यह जानते हैं कि यह कैसे किया जाता है, तो आप हमारा यह लेख ध्यान से पढ़ें। हम आपको किसान रजिस्ट्रेशन से जुडी सारे जानकारी साझा कर रहे हैं।

किसान रजिस्ट्रेशन क्या है?

चलिए सबसे पहले जान लेते हैं असल में यह Kisan Registration क्या है। यह एक तरह की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन योजना है, जो बिहार सरकार के कृषि विभाग द्वारा चलाई गई है। इस प्रक्रिया के लिए बिहार सरकार ने एक दबत एग्रीकल्चर नाम से एक आधिकारिक वेबसाइट शुरू की है। जिसपर जाकर बिहार के किसान अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के उद्देश्य क्या हैं?

अगर कोई भी किसान बिहार सरकार के द्वारा चलाई गयी योजनाओं का लाभ उठाना चाहता है, तो उसके लिए जरुरी है कि वो अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अवश्य करवा ले। जब भी आप अपना रजिस्ट्रेशन करवाने जाते हैं तो हमेशा ध्यान में रखें कि आपके द्वारा दी गयी सभी जानकारी एकदम सही और स्पष्ट हो। ऐसा करने से प्रकिया जल्द खत्म होगी और आपको समय से लाभ प्राप्त होते रहेंगें। इस योजना से भविष्य में बिहार के किसानों और बिहार की सरकार दोनों को फायदा होगा।

किसान रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत है?

Kisan Registration करवाते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है…..

  • आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। 
  • एक मोबाइल फ़ोन नंबर जो एक्टिव हो, ताकि OTP की मांग वाली स्तिथि में आपको सन्देश मिल सके।
  • जो किसान रजिस्ट्रेशन करवा रहा है, उसका बैंक विवरण जैसे IFSC कोड और अकाउंट नंबर।
document for registration

घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  1. ऑनलाइन बिहार किसान रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले (https://dbtagriculture.bihar.gov.in) साइट पर जाएं।
  2. जब आप साइट पर जाएंगे तो आपको डैशबोर्ड एक एक ऑप्शन मिलेगा, जिस पर लिखा होगा पंजीकरण। अब आप पंजीकरण वाले ऑप्शन पर जाएँ और क्लिक कर दें।
  3. जैसे ही आप पंजीकरण पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक और विंडो खुलेगी जिसमें 3 ऑप्शन दिए होंगें। जिसमें पहला ऑप्शन होगा डेमोग्राफी+ओटीपी, दूसरा होगा डेमोग्राफी + बायो- AUTH और अंत में तीसरा विकल्प होगा IRIS वर्किंग। इनमें से आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन को ही चुनना है क्योंकि बाकी ऑप्शन का इस्तेमाल तभी किया जा सकता है, जब आपके पास आई स्केनर मशीन, अंगूठा लगाने वाली मशीन से स्कैन करना हो।
  4. अब आपके सामने Aadhaar Authentication का ऑप्शन आएगा, जिसमें आपसे आधार नंबर और आधार कार्ड पर लिखा नाम पूछा जाएगा। दोनों बॉक्स में सही नाम और आधार कार्ड संख्या भरें और नीचे ऑथेंटिकेशन पर क्लिक कर दें। (जानकारी के लिए बता दें कि आपका एक ही आधार कार्ड, फ़ोन नंबर और बैंक अकाउंट ही वैध माना जाएगा।)
  5. जैसे ही आप ऑथेंटिकेशन पर क्लिक करेंगें आपके आधार कार्ड पर लिखे मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, आप बॉक्स में ओटीपी संख्या भरें और Validate OTP पर क्लिक कर दें। 
  6. Validate OTP के बाद एक पेज खुलेगा, जिसमें आप अपनी यानी किसान अपनी जानकारी भर दें और सबमिट पर क्लीक कर दें। 
online-registration

आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। आपको एक पंजीकरण संख्या प्राप्त होगी। इसे आपको संभल के रखना है क्योंकि भविष्य में योजनाओं के लाभ के समय आपको इसकी जरुरत पड़ सकती है। आप चाहें तो इसका प्रिंट आउट भी रख सकते हैं 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *