Jio Fiber क्या है? जाने Jio Fiber Plans की कीमत और बाकी जानकरी

Jio Fiber रिलायंस कंपनी द्वारा 5 सितंबर 2019 को 100Mbps और 1Gbps के बीच सुपरफास्ट इंटरनेट की गति देने वाले जियो फाइबर ब्रॉडबैंड सेवा को लॉन्च किया। यह सेवा पुरे भारत के 1,600 शहरों में उपलब्ध होंगी। मुफ्त प्रीव्यू ऑफर के तहत, दूरसंचार ऑपरेटर कई शहरों में Jio Fiber सेवा का परीक्षण अभी भी कर रहे हैं।

टेक्नोलॉजी की दुनिया में यह भारत का सबसे बड़ा बूम साबित होने वाला। इससे पहले भी रिलायंस कंपनी ने सस्ते इंटरनेट प्लान के साथ रिलायंस सिम की शुरुआत की थी। उसके बाद उन्होंने जिओ फ़ोन निकाला और अब वो बहुत जल्द Jio Fiber के साथ मार्किट में उतरने की तैयारी में है। यकीनन कम बजट में बढ़िया टेक्नोलॉजी और इंटरनेट जगत में यह एक तरह की नयी क्रांति होगी। अगर आप नहीं जानते कि Jio Fiber क्या है तो कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में सारी जानकरी अपने इस लेख के माध्यम से दे रहे हैं। चलिए आपको बताते हैं कि रिलायंस की और से दी जाने वाली यह सेवा असल में क्या है?

Jio Fiber क्या है?

Jio Fiber एक ब्रॉडबैंड सेवा है, जिसे रिलायंस कंपनी द्वारा लोगों को दिया जा रहा है। यह एक तरह का वायर्ड इंटरनेट सेवा है जिसकी डेटा स्पीड 100 Mbps से लेकर 1Gbps तक होने वाली है। यह पूरी तरह से हाई क्वालिटी कंटेंट को एक्सेस करने की सुविधा देती है। जिओ कंपनी के इस प्लान का नाम Jio plan welcome offer रखा गया है। Jio Fiber ब्रॉडबैंड प्लान 700 से लेकर 10,000 प्रति माह तक का वायर्ड इंटरनेट प्लान है। हालांकि, ब्रॉडबैंड योजनाओं के बारे में सटीक विवरण अभी सामने नहीं आए हैं।

Jio plan welcome offer क्या है?

कुछ समय पहले रिलायंस कंपनी के मालिक ने यह घोषणा की थी कि अगर कोई भी व्यक्ति उनके annual plan को लेता है तो वो उसे 4k LED TV के साथ set-top box भी मुफ्त में उपलब्ध करवाएंगें। Jio सब्सक्राइबर को टीवी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए अलग से भुगतान करना पड़ सकता है जो कि केबल फाइबर के माध्यम से या डीटीएच सेवा प्राप्त करके वितरित की जाएगी।

Jio-plan-welce

Jio Fiber Welcome offer में कस्टमर को होने वाले फायदे

Jio Fiber welcome offer में रिलायंस जिओ अपने सभी ग्राहक जो “Jio-Forever प्लान” नामक वार्षिक योजनाओं का विकल्प चुनते हैं, उन्हें एक HD (हाई डेफिनिशन) या 4K LED टेलीविज़न और एक 4K सेट-टॉप-बॉक्स मुफ्त में मिलेगा। रिलायंस जियो ने घोषणा की है कि वह अपने शुरुआती रोलआउट प्लान के हिस्से के रूप में इंस्टॉलेशन चार्ज नहीं ले रही है। Jio वेबसाइट पर एक नोट में कहा गया है, “अपने शुरुआती रोलआउट के तहत, हम अपने सभी ग्राहकों को मानार्थ JioFiber इंस्टालेशन और कनेक्शन की पेशकश कर रहे हैं। रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट के अलावा, कोई अतिरिक्त इंस्टॉलेशन चार्ज नहीं है।” Jio Fiber ग्राहकों को एक अतिरिक्त लैंडलाइन फोन भी मुफ्त मिलेगा।

Jio-Fiber-Welcome-offer

JioFiber मासिक योजना की कीमत

JioFiber की मासिक प्लान की कीमत 699 रुपये प्रति माह से लेकर 8499 तक होने वाली है। रिलायंस जियो ने कहा है कि योजनाओं की कीमत को वैश्विक दरों के अनुसार काफी कम बताया है। क्योंकि कंपनी का उद्देश्य आम लोगों तक इंटरनेट की पहंच को अधिक सुलभ बनाना है।

JioFiber से मिलने वाली इंटरनेट स्पीड

JioFiber की सभी मासिक योजनाएं unlimited data प्रदान करती हैं, हालांकि हाई स्पीड वाले डेटा के लिए आपको कीमतों में वृद्धि देखने को मिलेगी। यानी की जिओ द्वारा दिए जाने वाले सभी छह प्लान्स में से यूजर्स 30 दिनों की अवधि के दौरान उच्च गति पर सीमित मात्रा में डेटा मिलेगा, जिसके बाद रिलायंस जियो के अनुसार इंटरनेट की गति 1Mbps तक कम हो जाएगी।

JioFiber मासिक योजनाकुल हाई-स्पीड डेटाइंटरनेट स्पीड
ब्रोंज150 GB100 Mbps
सिल्वर400 GB100 Mbps
गोल्ड750 GB250 Mbps
डायमंड1500 GB500 Mbps
प्लैटिनम2500 GB1 Gbps
टाइटेनियम5000 GB1 Gbps

ब्रॉडबैंड सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

Jio Fiber कनेक्शन प्राप्त करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को रजिस्ट्रशन करवाने के लिए Jio की official वेबसाइट https://www.jio.com/fiber/en-in/book-now पर जाना होगा। यहां, यूजर्स को उस जगह का एड्रेस देना होगा, जहां वे यह नया कनेक्शन चाहते हैं। इसके बाद अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालें। आपके द्वारा प्रदान किए गए फ़ोन नंबर पर भेजे गए OTP के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की जाँच करें। Reliance Jio के बिक्री प्रतिनिधि जल्द ही Jio Fiber कनेक्शन की स्थापना के लिए आपके साथ जुड़ जाएंगें। जिओ फाइबर का कनेक्शन लेने के लिए यूजर्स के पास मूल आधार कार्ड या पहचान का कोई मूल प्रमाण और पते का प्रमाण होना आवश्यक है।

जब एक बार आप अपने सभी दस्तावेज़ सबमिट कर देते हैं, तो उसके बाद, कनेक्शन लेने वाले को एक इंस्टॉलेशन अपॉइंटमेंट के लिए कन्फोर्मशन कॉल आएगी। इसका फायदा यह है की आप इस आप ऑनलाइन  ट्रैक कर सकते हैं कि कनेक्शन को स्थापित करने और सक्रिय करने के लिए बुलाया गया इंजीनियर कहाँ है और कब तक कनेक्शन लगाने आएगा? यह बिलकुल ऑनलाइन मंगवाएं गए सामान को ट्रैक करने जैसा ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *