Event Management क्या है? एक Event Manger के रूप में उसके कार्य

कई लोगों को लगता है की जो लोग शादी या कॉन्सर्ट का जिम्मा लेते हैं और उसकी पूरी प्लानिंग करते हैं, वो इवेंट मैनेजर होते है। लेकिन Event Management का क्षेत्र बहुत ही व्यापक है और इसमें बहुत सी चीजें शामिल है। जब भी आप किसी शादी या कॉन्सर्ट में जाते है तो आप समझ पाएंगें कि मेहमान कभी भी event manager के काम को नोटिस नहीं कर सकते, लेकिन किसी भी तरह की कमी नजर आते ही वो कहने लग जाते हैं कि कोई ढंग का Management ही नहीं था। ये बात तो साफ़ है कि किसी भी event को कुशल और लोगों के योग्य बनाने के लिए Event Management का होना बेहद जरुरी है।

एक इवेंट मैनेजर के कार्य

एक Event Manager की किसी भी कार्यक्रम में बहुत बड़ी भूमिका होती है। अपने सबसे बुनियादी, Event Management में व्यवसाय प्रबंधन और संगठनात्मक कौशल का उपयोग सामाजिक और व्यावसायिक घटनाओं की कल्पना, योजना और क्रियान्वयन करने की प्रक्रिया है। जो लोग Event Management में माहिर होते हैं, वे अपने ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम संभव इवेंट बनाने के लिए बजट, शेड्यूल और विक्रेताओं के साथ काम करते हैं। कई कंपनियां अपनी सबसे महत्वपूर्ण मीटिंग्स और अन्य इवेंट्स को सफल बनाने के लिए Event Management फर्मों का उपयोग करती हैं।

इवेंट प्लानर को अलग-अलग जॉब टाइटल दिए गए हैं, लेकिन उनके जितने भी काम हैं, वो मुख्य रूप से इवेंट मैनेजमेंट के अंदर ही आते हैं। जब आप Event Management के रूप में कार्य करते हैं, तो आप कॉर्पोरेट, एसोसिएशन, गैर-लाभकारी, सरकार और सामाजिक इवेंट्स को बेहतर बनाने की योजना में कार्य करेंगें। Event Management के लिए मजबूत संगठनात्मक, बजट और रचनात्मक कौशल की आवश्यकता होती है।

Event-Manager-vision

योजना और प्रबंधन कार्यक्रम

एक Event Manager का सबसे बड़ा काम है, अपने क्लाइंट के साथ मीटिंग करना और उसके द्वारा ओर्गनइजे करवाया जाने वाला इवेंट का vision क्या है? ये सब पता करने के बाद सारी जानकारी इकट्ठा करके एक इवेंट को सफल बनाने की योजना बनाना शुरू कर देना। दोनों मिलकर किसी भी इवेंट की योजना बनाने से पहले उसके बजट को विकसित करेंगे, और समग्र अवधारणा या विषय पर चर्चा करेंगे।

जब एक बार बजट बन जाएगा तो इवेंट मैनेजर के लिए उसके कॉन्सेप्ट को अंतिम रूप देना बहुत ही आसान हो जाता है। यदि event के लिए वक्ताओं की आवश्यकता होती है, तो इवेंट प्रबंधन टीम उन्हें भी उपलब्ध करवाएगी। इतना ही नहीं यदि अन्य अतिरिक्त, जैसे कि पार्किंग और परिवहन की आवश्यकता है, तो टीम उन लोगों के लिए भी व्यवस्था करती है।

इवेंट वाले दिन, इवेंट प्रबंधन टीम इवेंट को चलाने और आने वाली किसी भी समस्या को संभालने के लिए वहीं इवेंट में मौजूद होती है। इवेंट के बाद, टीम किसी भी शेष कार्यों को पूरा करके और ग्राहक से फीडबैक लेने का कार्य भी करती है।

इवेंट्स मैनेजमेंट में करियर

Event Management में नौकरी का बाजार बढ़ रहा है, कुछ अनुमानों के साथ कि अगले एक दशक में event managers की आवश्यकता एक तिहाई बढ़ जाएगी।

Event Management में प्रवेश करने वाले अधिकांश लोगों को स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होगी। आतिथ्य या पर्यटन प्रबंधन में अनुभव है तो वो उन लोगों को डबल फायदा ही देगा। एक सफल इवेंट मैनेजर एक सच्चा व्यक्ति होता है और इसमें उत्कृष्ट संगठनात्मक कौशल, पारस्परिक कौशल और मल्टीटास्किंग कौशल होते हैं।

Event Management टीम अक्सर Public Relation टीमों के साथ और घटना स्थानों पर Tourism Managment की टीम के साथ मिलकर काम करती है। कुछ Event Management पेशेवर विभिन्न स्थानों में ग्राहकों को संभालने के लिए अक्सर यात्रा करते हैं, जबकि अन्य एक भौगोलिक क्षेत्र में घटनाओं के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

अगर आप भी इस में अपना करियर बनाने का सोच रहे हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बहुत ही जल्द मार्किट में आपके लिए नौकरी के विक्लप बढ़ सकते हैं। आप चाहे तो खुद की भी Event Management कंपनी चला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *