Driving Licence क्या है? क्यों जरूरी है और आवेदन कैसे करें?

Driving Licence की जरूरत किसे नहीं होती। हर कोई जो गाड़ी  में घूमने या ट्रेवल करना ज्यादा पसंद करता है, उसे ड्राइविंग के लिए Driving Licence की तो जरुरत पड़ेगी ही। वैसे आजकल कहीं भी आने जाने के लिए हर किसी के पास two wheeler तो होता ही है। इसलिए आप एक driving licence बनवाने ले लिए अप्लाई भी जरूर करेंगें। आजकल इंटरनेट का ज़माना है और हर कोई घर बैठे इसे आसानी से अप्लाई कर सकता है। अब पहले की तरह लंबी कतारों में आपको खड़े होने की जरुरत नहीं है।

चलिए आज हम आपको बताते हैं की सरकार से सड़कों पर बिना किसी डर के गाडी चलाने के लिए अनुमति लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

लेकिन, Driving Licence अप्लाई करने से पहले यह जान लेना भी जरुरी है कि Driving Licence है क्या? यह एक तरह से government of india द्वारा प्रदान किया जाने वाला एक official document है। जिसे किसी भी व्यक्ति को public transport को सड़क पर लाने और चलाने के लिए बनवाना ही पड़ता है।

ड्राइविंग के लिए यह official document आपको उसी स्टेट की Rigional Transport Authority या फिर Rigional Transport office द्वारा प्रदान किया जाता है। आप बिना Driving Licence बनवाए, रोड पर गाडी नहीं चला सकते। अगर आप बिना Driving Licence के गाडी चलाते पकडे गए, तो आपको सरकार को इसके लिए जुर्माना देना पड़ सकता है। 

अगर आप ड्राइविंग के लिए नए हैं या आप अभी ड्राइविंग सीख रहे हैं, तो आपको पहले ड्राइविंग Learning licence दिया जाता है। उसके लिए आपको कई बार RTo जाना पड़ता है। ड्राइविंग लाइंसेंस के लिए आपको पहले बहुत बार ऑफिस जाना पड़ता था, लेकिन अब ऑनलाइन सुविधा से इसमें बदलाव आया है।  अब आपको केवल कुछ ड्राइविंग टेस्ट पास करने के लिए ही उनके ऑफिस जाना पड़ता है।

Driving Licence के प्रकार

Driving Licence के टाइप अलग अलग होते हैं। ये आपको License class और Vehicle type के हिसाब से ही मिलता है। हम आपको एक सूचि दे रहे हैं, जिससे आप को अपने Vehicle type और class के हिसाब से यह समझने में मदद मिलेगी कि आपको किस प्रकार के Driving License की जरुरत पड़ेगी।

CATEGORY OF USELICENSE CLASSVEHICLE TYPE
निजी इस्तेमालMC 50CC (Motorcycle 50cc)50 सीसी या उससे कम इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिल
MCWOG/FVGकिसी भी इंजन की क्षमता वाली मोटरसाइकिल, लेकिन बिना गियर वाली, इंजन वाली साइकिल और स्कूटर सहित
LMV-NTहल्के मोटर वाहन जो गैर-परिवहन उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाते हैं
MC EX50CCगियर वाली मोटरसाइकिलें, 50CC या उससे अधिक क्षमता वाली मोटरसाइकिलें, कारों सहित लाइट मोटर वाहन (LMV)
MC With Gear or M/CYCL.WGसभी मोटरसाइकिल, गियर के साथ भी
वाणिज्य उपयोगMGVमध्यम लादनेवाले वाहन के लिए
LMVहल्के मोटर वाहन जिनमें मोटर कार, जीप, टैक्सी, डिलीवरी वैन शामिल हैं
HMVभारी मोटर वाहन
HGMVभारी माल मोटर वाहन
HPMV/HTVभारी यात्री मोटर वाहन / भारी परिवहन वाहन
ट्रेलरभारी वाहन ड्राइविंग लाइसेंस रखने वाला व्यक्ति भारी ट्रेलर लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकता है

Driving Licence के लिए पात्रता मापदंड

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए पात्रता मापदंड  की जानकारी हम आपसे साझा कर रहे हैं, आप इसी के अनुसार ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

VEHICLE TYPEELIGIBILITY CRITERIA
गियर वाली मोटरसाइकिलआवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। उसे यातायात नियमों और विनियमों के बारे में पता होना चाहिए और एक वैध आयु प्रमाण और पता प्रमाण होना चाहिए।
बिना गियर वाली मोटरसाइकिल (50CC तक की क्षमता)आवेदक की आयु न्यूनतम 16 वर्ष होनी चाहिए और उसके अभिभावक या माता-पिता की सहमति होनी चाहिए।उसे यातायात नियमों और विनियमों के बारे में पता होना चाहिए, और उसके पास वैध आयु प्रमाण और पता दस्तावेज होना चाहिए।
भारी वाणिज्यिक वाहनआवेदक को 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए (कुछ राज्यों में, इस वाहन के प्रकार के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष है)।आवेदक को एक सरकारी प्रशिक्षण स्कूल या राज्य सरकार से संबद्ध एक से प्रशिक्षित होना चाहिए।

Driving Licence के लिए जरूरी दस्तावेज

जब भी आप driving licence के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो आपको कुछ डाक्यूमेंट्स जमा करवाने की जरुरत होती है। अगर आप पहले से ही जानते होंगें कि अप्लाई करने के लिए कौन से जरुरी दस्तावेज हैं, तो आपको जल्दी ही लाइसेंस मिल जाता है।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय, यहां उन दस्तावेजों की एक सूची दी गई है जिन्हें आपको जमा करने की आवश्यकता है:

पते का सबूत:

  • स्थायी पता प्रमाण:
  • घर का समझौता
  • एलआईसी पॉलिसी बांड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • राशन पत्रिका
  • आवेदक के नाम पर जारी बिजली बिल
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट
  • अस्थायी पता प्रमाण (पंजीकृत रेंटल एग्रीमेंट और एलपीजी बिल / बिजली बिल)

आयु प्रमाण:

  • जन्म प्रमाणपत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • एसएससी प्रमाण पत्र
  • उस पर मुद्रित जन्म तिथि के साथ स्कूल हस्तांतरण प्रमाण पत्र

Driving Licence प्राप्त करने के लिए अन्य दस्तावेज़ आवश्यकताएं:

  • शिक्षार्थी के लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय 3 पासपोर्ट आकार के फोटो
  • स्थायी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करते समय 3 पासपोर्ट आकार के फोटो
  • आवेदन शुल्क
  • विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र
  • 40 वर्ष से अधिक के आवेदकों के लिए, एक चिकित्सा प्रमाण पत्र अनिवार्य है

भारत में Driving Licence के लिए आवेदन कैसे करें?

भारत में Driving Licence के लिए आवेदन करने में शामिल चरणों को जानना आसान हो जाता है क्योंकि आप ड्राइविंग को online और offline  भी प्राप्त कर सकते हैं।

Driving Licence के लिए Online आवेदन कैसे करें?

Driving Licence के लिए Online आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

आधिकारिक सारथी वेबसाइट (sarathi.nic.in) पर जाएं। ‘सारथी सर्विसेज’ पर क्लिक करें, और license न्यू ड्राइविंग लाइसेंस ’चुनें। विवरण पढ़ें और फॉर्म डाउनलोड करें।

निर्देशानुसार फॉर्म भरें और submit  करें। फॉर्म जमा करने से पहले फॉर्म एप्लीकेशन नंबर को नोट कर लें।

सबमिट करने के बाद, आपको एक SMS प्राप्त होगा जो आपको अपने Driving License आवेदन की स्थिति दिखाएगा।

’सारथी के साथ ऑनलाइन लेनदेन के तहत Online एलएल परीक्षा के लिए नियुक्ति’ पर क्लिक करके अपने शिक्षार्थी के लाइसेंस परीक्षण को शेड्यूल करें।

‘एलएल परीक्षण के लिए नियुक्ति’ आपको अपने परीक्षण के समय और तारीख को निर्धारित करने देगा।

परीक्षण के समय, आपको आवश्यक दस्तावेज यानी आयु प्रमाण और निवास प्रमाण ले जाने होंगे।

RTO में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए Offline आवेदन कैसे करें?

नीचे दिए गए चरण आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आप Driving License के लिए ऑफ़लाइन कैसे आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन पत्र प्राप्त करें (शिक्षार्थी लाइसेंस के लिए फॉर्म 1 और स्थायी लाइसेंस के लिए फॉर्म 4) यानी भारत में मोटर वाहन Driving Licence का रूप। आप राज्य परिवहन की वेबसाइट से Online फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या निकटतम RTO कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

फॉर्म भरें और अपने आयु प्रमाण पत्र और पते के प्रमाण के साथ अपने क्षेत्र में आरटीओ कार्यालय में जमा करें। आरटीओ अधिकारियों से अपने ड्राइविंग लाइसेंस परीक्षण को निर्धारित करने और उसी के लिए शुल्क का भुगतान करने के लिए कहें।

दिए गए दिनांक और समय पर ड्राइविंग लाइसेंस परीक्षण केंद्र तक पहुंचें। परीक्षण पास करने पर, आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके पंजीकृत पते पर भेजा जाएगा।

यदि आप driving school से ड्राइविंग सीख रहे हैं, तो स्कूल के अधिकारी आपके Licence प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

Driving Licence प्राप्त करने के लिए test प्रक्रिया क्या है?

भारत में driving licence प्राप्त करने के लिए, आपको एक परीक्षण प्रक्रिया से गुजरना आवश्यक है, जो आपके driving skills का परीक्षण करेगा और साथ ही यातायात नियमों और विनियमों के बारे में आपका ज्ञान भी होगा।

आपके driving licence जारी करने के 30 दिनों के बाद एक स्थायी driving licence के लिए आवेदन किया जा सकता है। शिक्षार्थी के लाइसेंस की 30 दिन की अवधि समाप्त होने के 180 दिनों के भीतर आवेदन दायर किया जाना चाहिए।

  • टेस्ट देने के लिए कम से कम एक घंटे पहले आएं। 
  • सभी संबंधित दस्तावेज जमा करें और शुल्क का भुगतान काउंटर पर करें। यदि आपने ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक किया है तो आपको टेस्ट बुकिंग स्लिप जमा करनी होगी।
  • विभिन्न राज्यों में अलग-अलग परीक्षण प्रक्रियाएं होती हैं। परीक्षण मोटर वाहन निरीक्षक की उपस्थिति में आयोजित किया जाएगा।
  • आमतौर पर, आपको you फॉरवर्ड 8 शेप्ड ट्रैक टेस्ट ’, test पैरेलल पार्किंग टेस्ट’ या or रिवर्स एस टेस्ट ’या-एस-शेप्ड ट्रैक पर पीछे की ओर ड्राइव’ से गुजरना होगा।
  • Two wheeler test के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पैर जमीन को न छूएं, जबकि कार परीक्षण के लिए, आपको रियर-व्यू मिरर का उपयोग करना चाहिए, उचित हाथों के संकेतों का उपयोग करना चाहिए और गियर को सुचारू रूप से स्थानांतरित करना चाहिए।
  • आपको एक Written Test से भी गुजरना होगा जहाँ आपसे यातायात नियमों और विनियमों से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • यदि आप online driving licenece के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो online written test होगा।
  • दोनों test में पास होने पर, आपको एक recipt सौंपी जाएगी, जो उस समय तक आपका ड्राइविंग लाइसेंस होगा जब तक कि आप स्पीड पोस्ट द्वारा अपनी ड्राइविंग लाइसेंस की प्रतिलिपि प्राप्त नहीं करते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *