Weight Loss Tips in Hindi: केवल दो चीजें करने से होगा मोटापा खत्म; क्या हैं वो दो चीजें जाने आप भी

Weight Loss Tips in Hindi: मोटापा हमारी जीवनशैली से जुड़ा हुआ है। शरीर का वजन बढ़ते ही हमारी ख़ूबसूरती पर तो प्रभाव पड़ता ही है साथ साथ शरीर पर कई बीमारियों का कब्ज़ा होने लगता है। मोटापा बहुत सारी बीमारियों का कारण है। इसलिए अपने बढ़ते मोटापे को रोकना बहुत जरुरी है। हम बहुत कोशिश करते हैं मोटापा कम करने की, लेकिन फिर भी मोटापा कम करने में कामयाब नहीं हो पाते।

इसकी वजह से हम परेशान हो जाते हैं और मानसिक तनाव आने लगता है। आप देख सकते हैं कि मोटापा कितनी चीजों की वजह बनता है। लेकिन आपको घबराने की जरुरत नहीं है। अगर आप सच में वजन कम करना चाहते, हैं तो बस आपको कुछ चींजों का ध्यान रखना होगा और एक हेल्दी दिनचर्या को अपनाना होगा।

खाने की आदतों में बदलाव लाएं

यदि आपने ये बात ठान ली है कि आप अपना मोटापा बहुत तेजी से घटाना चाहते हैं उसके लिए आपको सबसे पहले अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने की जरुरत है। खाने की आदत (Diet Plan) बदलाव बहुत हद तक आपकी मदद कर सकता है। हम जो कुछ भी पुरे दिन में खाते हैं वो हमारे शरीर को लगता है। खाने में ज्यादा शुगर और कैलोरी को लेने से बचना चाहिए जैसे बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज को अपने भोजन में शामिल न ही करें तो ज्यादा अच्छा है। क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में वसा होती है जो वजन बढ़ने का कारण है।

क्या न खाएं

हमें हमेशा ऐसी चीजें खाना पसंद है, जो हमें या तो कम खानी या बिलकुल ही नहीं खानी चहिए । जैसे केक, कुकीज, चिपस, स्नैकस,0 फ्राइज और पोटैटो चिप्स को देखते ही हम उसके लिए ललचाने लगते हैं। हमें अपनी ललचाने की आदत पर ज्यादा से ज्यादा कंट्रोल करना होगा।

क्या खाएं

lifestyle-2

अपने खाने की योजना के लिए किसी अच्छे से डायटीशियन से सलाह लेनी चाहिए। वो हमें हमारे वजन के अनुसार एक Healthy Diet का सुझाव देते हैं। कम वसा वाला भोजन लें। पीने के लिए डिटॉक्स वाटर भी पी सकते हैं। क्योंकि खाने से जुड़ी Weight Loss Tips आपकी मदद कर सकती हैं।

घूमने की आदत डालें

lifestyle-1

हर रोज मॉर्निंग और इवनिंग वाक पर जाना जरुरी है। केवल मोटापा कम करने के लिए बल्कि अपने आप को हेल्दी रखने के लिए भी यह जरुरी है। घूमना, तेजी से पैदल चलना भी एक तरह की एक्सरसाइज है जिससे आपका फैट बर्न होता है।

क्या न करें

हम अकसर एक रुटीन बना कर चलते हैं लेकिन बीच में 1 या 2 दिन Skip करने की गलती न करें। अपनी हर दिन घूमने की योजना पर बने रहें।

क्या करें

आप इसे आसान बनाने के लिए ऑफिस के गेट से पहले उतर जाएं। वहां से ऑफिस तक थोड़ा दूर पैदल चल कर जाएं। उसके साथ ही लिफ्ट का उपयोग करने की बजाए सीढ़ियां चलकर जाएं। शॉपिंग जाते समय अगर ज्यादा दूर नहीं है ऑटो या रिक्शा करने की बजाएं टहलते हुए चले जाएं। ये आपको वजन कम करने में मदद करेगा। इन छोटी-छोटी Weight Loss Tips को ध्यान में रखकर आप बहुत ही जल्द अपने वजन में बदलाव महसूस करेंगें। बस उसके लिए आपको अपनी इन हर रोज की आदतों पर बने रहना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *