Weight Loss Foods: ऐसे स्नैक्स जिन्हें खाने से आप कभी मोटे नहीं होंगे

Weight Loss Foods: जब आपको भूख लगती है तो आप क्या करते हैं, यकीनन आप कोकुछ खाने की तड़प उठती है। अपनी भूख मिटाने के लिए आप स्वस्थ भारतीय खाद्य पदार्थ खाने की बजाए सीधे जंक फ़ूड पर टूट पड़ते हैं। चिप्स, समोसा, वड़ा पाव, केक, पेस्ट्री, चॉकलेट जैसे स्नैक्स आपकी सेहत को नुक्सान पहुंचा सकते हैं।

लेकिन  क्या आप जानते हैं इन खाद्य पदार्थ में वसा और शुगर अधिक मात्रा में होती  है। हालंकि ये आपको खाने में स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन आप इनकी बजाए ऐसे स्नैक्स खाएं जो आपकी सेहत भी बनाए रखे और साथ ही साथ आपका वजन भी न बढ़ने दें। हम आपको आज ऐसे Weight Loss Foods के बारे में बता रहे हैं, जो हेल्दी भी हैं और स्वादिष्ट भी।

Weight Loss Foods जो आप में मोटपा आने नहीं देते…..

उबले हुए चने

उबले हुए चने एक ऐसा स्नैक है जिसे आप कभी भी खा सकते हैं। यह प्रोटीन से भरा हुआ है और इसमें वसा  की मात्रा भी कम होती है। आप सादा चना, मसाला चना खा सकते हैं।

Boiled-gram

मसाला कॉर्न और मूंगफली

एक स्वस्थ और स्वादिष्ट नाश्ते के लिए, आप कुछ मकई और मूंगफली को उबालें और इसमें मसाले मिलाकर खाएं। यह अच्छा और हेल्दी स्नैक्स होगा।

Spices-Corn-and-Groundnut

स्प्राउट्स

आपको अपने भोजन में स्प्राउट्स को शामिल करना चाहिए,  यदि आप उन्हें अच्छी तरह से पकाते हैं तो ये खाने में बहुत टेस्टी लग सकता है। ये आपके लिए एक अच्छा हेल्दी Weight Loss Foods का बढ़िया विकल्प है।

Sprouts

फल और सब्जी

अगर आप फल और सब्जियों का बढ़िया सा सलाद बनाकर खाते हैं तो ये आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है और एक स्वादिष्ठ स्नैक्स का भी काम करता है।

fruit-and-vegetable

सूप

अपना पसंदीदा सूप बनाएं और जब भी आपको भूख लगे तो इसे पी सकते हैं। यह हेल्दी स्नैक है और साथ ही टेस्टी भी लगता है।

अब आपके पास नाश्ते के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य और स्वादिष्ट विकल्प हैं। ये सभी आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं। अगर आप जंक फ़ूड की बजाए ये खाएं, तो आप कुछ ही समय में अपना वजन कम कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *