शादी में आकर्षक लुक लेने के लिए ट्राई करें ये wedding sarees स्टाइल

wedding sarees: किसी के जीवन के सबसे खास दिन यानी की शादी बहुत स्पेशल अवसर होता है। हम उसके लिए कई महीनों पहले से ही तैयारियों में जुट जाते हैं। क्योंकि हम उस दिन के लिए सबकुछ परफेक्ट चाहते हैं। सजावट से लेकर मेकअप और कपडे और जूते सभी जरुरी चीजें होती हैं। लेकिन दुल्हन के लिए सबसे जरुरी होती है उसकी वेडिंग ड्रेस।  अनगिनत वकल्पों के उपलब्ध होने के बाद भी सबसे सुंदर शादी की पोशाक पाने वाली स्तिथि उलझन भरी होती है।

शादी की पोशाक सबसे खूबसूरत हो, ऐसी इच्छा हर दुल्हन की होती है। आप अपनी ड्रीम ड्रेस को की तलाश में न जाने कितनी ही दुकान पर जाती है और हर स्टाइल ट्राई करती है।

मुझे पता है आप ट्रेंड के साथ जाना पसंद करोगी। हर कोई ऐसा आऊटफिट चाहता है, जिसमें वो बिलकुल परफेक्ट ब्राइड लग सके। लेकिन आपको wedding dress खरीदने से पहले बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

आपको अपनी स्किन टोन, बॉडी शेप और पर्सनैलिटी का विशेष ध्यान रखते हुए ही एक ड्रेस लेना चाहिए। मैं जानती हूँ यह आसान नहीं है। लेकिन अगर आप अच्छा और परफेक्ट लुक लेना चाहती हैं, तो आपको यह करना होगा।

traditional-costume

यकीनन आप अपनी शादी में डल नहीं लगना चाहती। इसलिए कलर, डिजाइन और स्टाइल को ध्यान में रखने के अलावा बहुत सी ऐसी चीजें है, जिनके बारे में आपको सोचना चाहिए। हम आपको एक वेडिंग ड्रेस को खरीदने से पहले ध्यान में रखी जाने वाली बातों के बारे में कुछ बताने जा रहे हैं। ये सभी बातें आपको काफी हद तक वेडिंग ड्रेस की उलझन से निपटने में मदद करेंगी।

पारंपरिक पोशाक

मुझे पता आप ट्रेंड के साथ जाने वाले कलर में ड्रेस लेना चाहती हैं। लेकिन क्या वो आपके स्किन टोन के साथ सही है। पारंपरिक शादी के लिए पारंपरिक डिजाइन आपको बहुत ही सुंदर दिखा सकते हैं। विभिन्न संस्कृति के डिजाइन भी अलग होते हैं, अगर आप उनको ध्यान में रखकर कुछ खरीदेंगी, तो आप एक अच्छा अटायर लुक ले पाएंगी।

पार्टनर से मिलती हुई ड्रेस

हमेशा एक ऐसी ड्रेस न खरीदें, जो केवल आप पर अच्छी लगे। आप दोनों को समन्वय करके ड्रेस लेनी चाहिए। यानी की कुछ डिजाइन और कलर आपकी दोनों की ड्रेस में मिलता जुलता होना जरुरी है। इससे आप एक परफेक्ट कपल भी लगते हैं और साथ ही वेडिंग फोटोग्राफी में आप काफी अच्छे लगते हैं। 

बजट

किसी भी ड्रेस के साथ बजट रखना बेहद जरूरी है। हम जानते हैं कि आप अपने स्पेशल ड्रेस पर बेहद ही ख़ास दिखना चाहती हैं और उसके लिए कोई भी कीमत देने के लिए तैयार हैं। लेकिन हम आपको फ़ालतू में अधिक पैसा बर्बाद करने के लिए नहीं कर रहे। आपको बस अधिक रिसर्च करने की जरुरत है। क्योंकि ऐसी बहुत सी जगह आपको मिल जाएंगी, जहाँ से आप कम दामों पर भी बढ़िया वेडिंग ड्रेस पा सकते हैं।

अच्छी तरह से फिट

मुझे लगता है एक ड्रेस का अच्छी तरह से फिट होना बेहद जरुरी है। जब भी आप ड्रेस का सिलवाएं या उसका Blouse Neck Design बनवाएं तो उसे ट्राई जरूर करें ताकि शादी के दिन आपको उसे पहनने में कोई परेशानी न हो। यह ड्रेस आपके लिए बेहद ही ख़ास है, इसलिए लापरवाही न बरतें।

ज्वेलरी

शादी की ड्रेस के साथ-साथ ज्वेलरी भी आपके लुक का अहम हिस्सा है। ये आपकी ड्रेस को और भी लुभावना और आकर्षक बनाने का काम करती है। शादी की ड्रेस से पहले ज्वेलरी न खरीदें। बेहतर होगा कि आप अपने वेडिंग ड्रेस के कलर कॉबिनेशन के हिसाब से ही ज्वेलरी का चयन करें।

भारत के कुछ हिस्सों में लहंगे की बजाए wedding sarees को प्राथमिकता दो जाती है। खासकर की भारत के दक्षिण के बहुत से क्षेत्रों में। इसके अलावा भी बहुत सी जगहों पर साड़ी में ही शादी की जाती है।

शादी की साड़ी के 8 अलग स्टाइल

अगर आपको लगता है साड़ी केवल एक स्टाइल की होती है, तो आप गलत हैं। भारत में वेडिंग साड़ियों के बहुत सी शैलियों मौजूद हैं, भारत के हर हिस्से में बहुत से यूनिक डिजाइन तैयार किए जाते हैं। जैसे बंगाल में एथपौरी साड़ी, महाराष्ट्र से नौवारी साड़ी, आंध्र से निवी ड्रेप। ये बहुत ही अनोखी शैली हैं, जिन्हें लड़कियां अपनी शादियों में परफेक्ट लुक लेने के लिए पहन सकती हैं।

निवी ड्रेपिंग स्टाइल

नीवी स्टाइल में साड़ी पहनना बेहद ही आसान है और यह पूरी तरह से आपको  सादगी देता है। यह सबसे अधिक जगह पर इस्तेमाल होने वाली शैलियों में से एक है। इस स्टाइल में साडी को न केवल शादी बल्कि हर प्रकार की पार्टियों में पहना जा सकता है।

Nivi-draping-style

अथापौरे स्टाइल साड़ी

बंगाल की प्रमुख शैली वाली wedding sarees स्टाइल है। इसमें सामने की तरफ एक प्लीट आती है। इस स्टाइल में पल्लू दोनों ओर से सामने की ओर आता है। यह बहुत ही यूनिक स्टाइल है और बंगाल में शादियों में इसी लुक में शादी की जाती है।

Athapore-Style-Sarees

कप्पूलू स्टाइल

इस स्टाइल को ज्यादतर कप्पुलु जाति की वृद्ध महिलाओं द्वारा पहना जाता था। यह काफी सुंदर और आकषक लुक देती हैं। आप चाहें तो अपनी शादी में इस स्टाइल से साड़ी को बाँध सकती है। क्योंकि आजकल ये स्टाइल लड़कियों में काफी तेजी से ट्रेंड पकड़ रही है।

मेखला चादर स्टाइल

असम की यह शैली बेहद ही खूबसूरत तरीकों में से एक है। मेखला चादर स्टाइल आसाम की दुल्हन पहनना पसंद करती हैं। ये बहुत ही अनोखा स्टाइल है और लड़कियों को इसमें काफी सहज भी महसूस होता है। मुझे लगता है, अपनी शादी में आपको इस स्टाइल में साड़ी पहनना पसंद आएगा।

Mekhala-Chadar-Style

नवराई साड़ी

इस स्टाइल के बारे में ज्यादा कुछ कहने की जरूरत नहीं है। बहुत सी लड़कियां इस स्टाइल से पहले ही काफी परिचित हैं और बहुत सी ये लुक लेना बहुत पसंद भी करती हैं। यह मेरी सबसे पसंदीदा wedding sarees लुक में से एक है। यह 5 मीटर नहीं बल्कि नौ गज की साड़ी होती है और महाराष्ट्र की महिलाओं द्वारा पहनी जाती हैं। इसे धोती की तरह पैरों के चारों ओर पहना जाता है और ऊपर का हिस्सा यानी की पल्लू आम साडी की तरह ही गिरता है। 

Navrai-Sarees

मोहिनीअट्टम

आंध्र प्रदेश का यह साड़ी स्टाइल बहुत ही मुश्किल है। इसे पहनने का तरीका निवी ड्रेप की तरह से शुरू होता है।  इसमें जब प्लेट्स बन जाते हैं, तो उन्हें शरीर के चारों ओर मोड़ा जाता है और सामने के बजाय दूसरे छोर से कमर पर टिकाया जाता है। यह साड़ी केवल रेशम के कपडे से बनी होती है और इसमें काफी चमक होती है।

Mohiniattam

मदिसारु

यह स्टाइल तमिलनाडु में काफी लोकप्रिय है। वहां शादियों में प्राय: लड़कियां इसी स्टाइल का उपयोग करती हैं। बेहद ही सिंपल और एलिगेंट लुक पाने के लिए आप इसे ट्राई कर सकती हैं।

Madisaru

कुर्गी

यह स्टाइल कर्नाटका लकी महिलाओं द्वारा अपनाया गया स्टाइल है। इस स्टाइल के पीछे कावेरी और अगस्त्य की एक लोकप्रिय कहानी है। यह काफी आरामदायक साड़ी स्टाइल है। यह लाल और सोने के रेशम वाली कांजीवरम साड़ी है, जिसे शादी समारोह के दौरान दुल्हन द्वारा पहना जाता है।

Chicken

ये कुछ wedding sarees की शैलियां है, जिन्हें भारत के अलग अलग कोने से चुनकर आपके लिए लाया गया है, अगर आपको अपनी शादी में एक साड़ी का चयन करना है तो आप इन विभिन्न साड़ी स्टाइल में एक से किसी एक को चुन सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *