वेब सीरीज और उसकी बढ़ती डिमांड

Web series पिछले वर्ष में डिजिटल दुनिया में वेब सीरीज की आई क्रांति ने टीवी पर प्रसारित होने वाले पुराने घिसे पिटे ड्रामाज़ को पीछे छोड़ दिया है। जिसका मुख्य कारण है वेब सीरीज पर मिलने वाला नया कंटेंट, जिसमें कहानियों को बिलकुल ही अलग तरिके से प्रस्तुत किया जा रहा है। साथ ही इसमें टीवी ड्रामा के बीच-बीच में आने वाले छोटे-छोटे ब्रेक भी परेशान नहीं करते। आप बिना किसी रुकावट के लगातार एपिसोड देख सकते हैं। हालांकि अभी भी भारत के कुछ जगहों पर वेब सीरीज लोगों की पहुँच से अछूता है। लकिन आने वाले कुछ वर्षों में ये पूरी तरह से लोगों के दिलों में धमाल मचा देगा।
चलिए जानते हैं आखिर वेब सीरीज क्या है और क्यों इसकी डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है….


क्या है Web series :

what-is-web--series


वेब श्रंखला में टीवी सीरियल की तरह ही कुछ 8 से 10 एपिसोड की कहानी होती है लकिन किसी सास बहु के ड्रामे से बिलकुल अलग। इन सीरीज में अलग-अलग तरह की कहानियां होती हैं। इसका एक एपिसोड 25 से 45 मिनट तक का होता है। कुछ वेब सीरीज के सभी एपिसोड्स को इंटरनेट पर एक साथ ही लॉन्च कर दिया जाता है, तो वहीं कुछ वेब सीरीज के एपिसोड हफ्ते में एक बार लॉन्च होते हैं।

Web series कहां देखें:

WEB-SITE


अब आप जानते ही है कि वेब सीरीज है क्या लेकिन अब सवाल उठता है कि आप इन्हें कहाँ देख सकते हैं। उसके लिए मनोरंजन जगत ने अपनी कई ऐप लॉन्च की है जिन पर आप हजारों वेब सीरीज आसनी से देख सकते हैं। जैसे कि हॉटस्टार (Hotstar), ऐमज़ॉन प्राइम विडिओ (Amazone Prime Video), नेट्फ़्किक्स (Netflix) और ऑल्ट बाला जी (Alt Balaji)। इन सभी ऐप पर आपको हिंदी और इंग्लिश सभी तरह की कहानियां मिल जाएंगी। इसके लिए आपको सिर्फ एक छोटा सा काम करना होगा।

आपको किसी भी ऐप को डाउनलोड करने के बाद उसका मासिक भुगतान करना होगा। सभी ऐप में आपको 1 महीने तक मुफ्त सब्सक्रिप्शन मिलता है, लकिन उसके बाद उसे जारी रखने के आपको लिए आपको मासिक शुल्क देना पड़ता है। जिसका भुगतान करके आप बिना रुकावट के कोई भी वेब सीरीज देख सकते हैं।

बढ़ती डिमांड:

web-series-2018


वेब सीरीज में मिलने वाली नई, बोल्ड कंटेंट और ऐसे मुद्दों को लेकर बनी कहानियां होती हैं जो आपको टीवी या किसी फिल्म में देखने को नहीं मिलती। इसका कारण है सेंसर बोर्ड। जी हां अकसर सेंसर बोर्ड ऐसी कहानियों को टीवी और फिल्मों में दिखाने से रोक सकता है। लेकिन वेब सीरीज में ऐसा नहीं है। यहां आपको हर तरह का कंटेंट देखने को मिल जाएगा। हमारा आज का युवा हमेशा कुछ अलग देखना चाहता है, ऐसे में वेब सीरीज ने उनकी ये मुश्किल भी हल कर दी है। अपनी अलग और दिलचस्प कहानियों ने डिजिटल दुनिया में वेब सीरीज ने डिमांड बढ़ा ली है।
इसकी सबसे खास बात यह भी है की ये आपके मोबाइल में आसनी से चल सकती है बस आपको जरुरत है ऐप के सब्सक्रिप्शन और इंटरनेट की। तो बस कहीं भी अपना फ़ोन निकालिए और देखना शुरू कर दीजिए।

Image Source – Google

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *