Wall Clock की दिशा और प्रकार से बदल सकती है सोई हुई किस्मत

हम अपने घर को सुंदर बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते। अपने घर को संवारने के लिए हम महंगें पेंट, झूमर और तस्वीरों की मदद लेते हैं। लेकिन एक और चीज है, जो हमारे घर में सबसे जरुरी है और सालों से घर की दीवार की सोभा बढ़ाती आ रही है। वो हैं ड्राइंग रूम में लगी एक बहुत ही सुंदर Wall Clock

दीवार घड़ी का कार्य न केवल दीवार को सजाना है, बल्कि यह समय का तालमेल बनाने का काम भी करती है। यदि आप अपने घर की दीवार को सजाना चाहते हैं, तो वाल घडी आपके लिए सबसे बढ़िया और सस्ता तरीका है। लेकिन ये तभी खूबसूरत लग सकती हैं, जब आप इन दीवार घड़ियां को बहुत ही सोच समझकर चुने। वास्तु शास्त्र के साथ साथ और भी चीजें हैं, जिनको ध्यान में रखकर ही घडी खरीदी जाती है। बहुत से लोग इन्हें खरीदते समय बड़ा ही विचार करते हैं और घर के इंटीरियर से मेल खाने वाली घड़ी की तलाश में रहते हैं।

कुछ लोगों को अपने घर के लिए अलग-अलग तरह की घड़ियाँ खरीदना अच्छा लगता है। मेरे ख्याल से वो उन्हें आकर्षित करती हैं। आप को जानकार शायद हैरानी होगी कुछ लोग अपने घरों के लिए घडी खरीदने में लाखों रुपए खर्च कर देते हैं। घड़ियां कई किस्मों और प्रकारों में मिलती है और आसानी से ऑनलाइन साइटों पर उपलब्ध है। कुछ तो स्पेशल इंटीरियर डिजाइनर की मदद से घर के अनुसार घड़ी बनवाते हैं। ज्यादतर घड़ियाँ लकड़ी, धातु, प्लास्टिक और एक्रिलिक से बनी होती हैं।

Beautiful-Wall-Clock

चलिए ये तो थी बात घड़ियों से घर को सजाने की बात। अब घड़ी के संबंध में बात करते हैं। घड़ियां क्या केवल सजावट के लिए इस्तेमाल होती हैं?

जी नहीं। हम घड़ियों का इस्तेमाल समय देखने के लिए करते हैं। अकसर यह कहा जाता है कि घड़ी बदलने से समय को नहीं बदला जा सकता। लेकिन एक वाल घडी की दिशा बदलने से अपने बुरे समय को बदला जा सकता है।

जी, बिलकुल ऐसा सच में किया जा सकता है। वास्तु शास्त्र में इस बात का जिक्र है कि अपने वक्त में बदलाव लाना कुछ हद तक मनुष्य के खुद के हाथों में भी होता है। वास्तु के अनुसार ऐसा माना जाता है कि घड़ी कि दिशा से हमारे काम के नतीजे तय करते हैं। इसलिए इसकी दिशा पर ध्यान देना बेहद जरुरी होता है।

घड़ी की उचित दिशा तय न करने से क्या होता है?

वास्तुशास्त्र में कहा गया है कि घर में रखी गई हर वस्तु का एक निश्चित स्थान होता है। अगर हम किसी वास्तु को उसकी सही दिशा में रखते हैं, तो हमें बहुत से लाभ मिलते हैं। ऐसे ही घड़ी को अगर उसकी सही दिशा में न लगाया जाए तो घर में अशांंति बनी रहती है। घर पर सदस्यों के मन को आराम नहीं मिलता और वो परेशान रहते हैं। ऐसा भी कहते हैं कि अगर गलत दीवार पर घड़ी लटका दी जाए, तो उससे बुरा समय शुरू हो  जाता है।

दीवार घड़ी किस दिशा में लगाएं?

वास्तु शास्त्र में साफ़ लिखा गया है कि यदि आप घर या ऑफिस में Wall Clock का उपयोग करते हैं, तो उसे हमेशा पूर्व, पश्चिम या उत्तर दिशा में ही लगाना चाहिए। क्योंकि ये सभी दिशाएं सकारात्मक ऊर्जा का निर्माण करती हैं। इन दिशाओं पर घड़ी टांगने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है और साथ ही आपस में खुशनुमा माहौल बना रहता है। 

Clock

इतना ही नहीं, इन दिशाओं में घड़ी लगाने से आपके सभी कार्य बिना किसी रुकावट के पूरे हो सकते हैं। यदि आप पूर्व दिशा में घड़ी को लगाते हैं तो यह और भी अच्छा माना जाता है। क्योंकि पूर्व दिशा वृद्धि की प्रतीक है। इसलिए जब  पूर्व दिशा में घड़ी को लगाया जाता है तो हर कार्य क्षेत्र में वृद्धि होने के योग बने रहते हैं।

किस तरह की घड़ी लगाना अच्छा रहता है?

शास्त्र के अनुसार कहते हैं घर में शांत और मधुर ध्वनि वाली घड़ी ही लगानी चाहिए। कभी भी अधिक शोर करने वाली घड़ी को दीवार पर न लगाएं। शांत और मधुर ध्वनि सकारात्मकता का संचार करती है और इससे लोगों को पॉज़िटिव वाइब्स मिलती है।

दीवार घड़ी कहाँ न लगाएं

एक Wall Clock को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि शास्त्रों में इस दिशा को यम की दिशा कहा गया है, यानी यहां मरे हुए लोगों का वास माना जाता  है। वास्तु के अनुसार इस दिशा में घड़ी को लटकान बेहद ही अशुभ माना जाता है। इससे आपके सभी बनते काम बिगड़ सकते हैं और नकारात्मक शक्ति का आगमन होता है।

घर के कोनों और दरवाजों पर घड़ी न लगाएं

शास्त्र के अनुसार दीवारों के कोनों में घड़ी को नहीं रखना चाहिए और ना ही इन्हें दरवाजों पर लटकाना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है और घर के सदस्यों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

आखिर में, एक बात का हमेशा ख्याल रखें कि घर में लगी Wall Clock को रुकने नहीं देना चाहिए। यदि किसी घड़ी का सेल खरान हो गया है तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए। यह वैज्ञानिक दृष्टि से भी शुभ नहीं माना जाता। इसलिए हमेशा साफ़ सुथरी और चलती घड़ी ही घर में लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *