Google Input Tools से अब आसानी से करें किसी भी भाषा में टाइपिंग

Google Input Tools: लोगों में अपनी भाषा में लिखने का चलन हाल ही में शुरू हुआ। अब हर कोई सोशल मीडिया पर अपने व्यक्तिगत विचार पेश करने के लिए अपनी भाषा में लिखना अधिक पसंद करते हैं। शायद हाल फिलहाल में आपने नोटिस किया होगा कि अधिकतर सोशल प्लेटफार्म पर स्थानीय भाषाओं की खबरें और लेख उन्ही की भाषाओं में लिखे मिलते हैं। यकीनन इससे देश में भाषाओं का विकास हो रह है। भले ही इंग्लिश ने कुछ समय से इस बाजार में जगहे बनाई है, लेकिन आज युवा पीढ़ी एक बार फिर से अपनी भाषा की और वापस आने की कोशिश में लगी है। हर कोई चाहता है कि हम अपनी भाषा में संचार शुरू करें और इंग्लिश को केवल इंटेरनेशनल भाषा के तौर पर ही व्यवसाय में ही इस्तेमाल करें।

भारत में अलग अलग राज्यों में अलग अलग भाषाएं बोली जाती हैं। अगर हम बात करें हिंदी भाषा की तो यह भारत देश में सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषा भी है। ज्यादातर न्यूज़ चैनल और अखबार इसी भाषा में खबरें देते हैं। ऐसे में हिंदी टाइपिंग की महत्वता धीरे-धीरे बढ़ने लगी है।

गूगल भी इस बात से भली भाँती परिचित है। गूगल ने खुद यह बात स्वीकार की थी कि आपने वाले कुछ समय में इंटरनेट पर सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली भाषा हिंदी होगी। हिंदी का भविष्य उज्वल है और इसी कारण से गूगल ने भी इस पर काम करना शुरू कर दिया है। भाषाओं की अहमियत को देखते हुए गूगल ने अलग से सॉफ्टवेयर भी तैयार किए हैं। 

क्योंकि अपनी भाषा में टाइपिंग सीखना हर किसी के बस की बात नहीं है और ना ही लोग इस पर अपना समय देना चाहते हैं। अब हर कोई शॉर्टकट की तलाश करता है और जिसमें अधिक मेहनत न लगे उस पर लोगों का ज्यादा ध्यान है और इसी बात का फायदा उठाया है गूगल ने। गूगल ने मार्किट में Google Input Tools नाम से एक सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है। जो लोगों की टाइपिंग समस्या को दूर करता है।

गूगल इनपुट टूल क्या है?

Google IME ने बहुत सी भाषाओं जैसे – अम्हारिक, अरबी, बंगाली, चीनी, ग्रीक, गुजराती, हिंदी, जापानी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, नेपाली, फारसी, पंजाबी, रूसी, संस्कृत, सर्बियाई, तमिल के लिए एक टाइपिंग टूल बनाया है। जिसमें आप बहुत सी आसनी से टाइपिंग कर सकते हैं।

यह वर्चुअल कीबोर्ड की तरह है जो उपयोगकर्ताओं हर तरह की एप्लिकेशन में सीधे कॉपी और पेस्ट करने की परेशानी के बिना अपने स्थानीय भाषा में टाइप करने की सुविधा प्रदान करता है। यह बहुत ही शानदार सॉफ्टवेयर है, जिसमें आप किसी को भी शब्द को लिखने के लिए रोमन इंग्लिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप उसे रोमन लैंग्वेज में लिखेंगें और वो अपने आप आपकी भाषा में कन्वर्ट हो जाएगा। लेकिन उसके लिए आपको अपने क्रोम ब्राउज़र में सेटिंग करने की आवश्यकता होगी।

कुछ समय पहले यह सेवा ऑनलाइन टेक्स्ट एडिटर के रूप में ही उपलब्ध थी, जिसका नाम Google Indic Transliteration था। बाद में स्थानीय भाषाओं की लोकप्रियता बढ़ने की वजह से Google Input Tools का निर्माण किया। इससे पहले आप Google Indic Transliteration में जाकर अपनी स्थानीय भाषा को रोमन में लिखकर प्राप्त कर पाते थे और अन्य साइट पर लिखने के लिए उसे कॉपी करके पेस्ट करते थे। इस कार्य में समय भी लगता था और आपको बार बार टैब पर जाकर कॉपी पेस्ट करना होता था। लेकिन इस टूल के आने से यह काम और भी सहज हो हो चुका है।

गूगल इनपुट टूल क्रोम में कैसे इनस्टॉल करें?

हम Google Input Tools की बात करें तो आपको इस टूल में 80 से भी ज्यादा भाषाएं देखने को मिलेंगी। यह टूल आपको इन सभी भाषाओं को आसनी से आपकी स्थानीय भाषा में टाइप करने की अनुमति देता है। इस टूल की मदद से आप कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र में अपनी पसंदीदा भाषा / लिपि का चयन करके टाइप कर सकते हैं।

क्रोम में एक्सटेंशन जोड़ें 

यदि आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको उसके लिए क्रोम में एक एक्सटेंशन जोड़ने की आवश्यकता है। इसमें किसी भी तरह से अतिरिक्त चार्ज देने की जरुरत नहीं है। आप इसे सीधे गूगल क्रोम की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। हम यहां आपको स्टेप बाय स्टेप इस बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे कि आप इसे अपने कंप्यूटर में आसानी से इंस्टाल कर पाएं।

  • सबसे पहले आपको गूगल में जाकर Google Input Tools टाइप करना होगा। आप नीचे तस्वीरों के माध्यम से समझ सकते हैं।
Google-Input-Tools-for-chrome
  • जब आप सबसे पहले दिख रही वेबसाइट पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने एक पेज खुलेगा। अब आपको इस पेज के दाहिने साइड में “Google Chrome Extension” नाम से एक विकल्प दिखाई देगा। आप इस पर क्लिक करें।
Google-Chrome-Extension
  • जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक अलग से पेज खुल जाता है जिस में आपको साइड में “Add to Chrome” से एक विकल्प दिखाई देता है।
Add-to-Chrome
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक पॉपअप विंडो दिखती है जिसमें आपसे इस Google Extension को ऐड करने के बारे में कहा जाता है। आप अगर इसे ऐड करना चाहते हैं तो तुरंत Add Extension वाले विकल्प पर क्लिक कर दें।
Add-Extension
  • अब यह Google Input Tools सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जाता है और कुछ ही सैकंड में आपकी क्रोम की स्क्रीन पर सबसे ऊपर दाहिने साइड में दिखने लगता है। जब आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपको Extension ऑप्शन के नाम से विकल्प मिलेगा। आप इस पर क्लिक करते हैं तो एक अलग से टैब खुल जाती है, जिसमें आपको बहुत सारे भाषाओँ के विकल्प मिलते हैं, इसमें आप जो भी भाषा चुनना चाहते हैं वो चुन सकते हैं।
Extension
  • मैंने यहां तीन भाषाओं को चुना है। जिसमें से एक इंग्लिश, हिंदी और बंगला है। आप इसमें कितनी भी भाषाएं ले सकते हैं, जो आप जानते हैं। इसके बाद आपको हमेशा अपनी क्रोम ब्राउज़र में ये सभी भाषाएं मिलेंगी। आप जिस भी भाषा का इस्तेमाल करना चाहें तो आप एक्सटेंशन पर जाकर क्लिक करके अपनी भाषा चुन सकते हैं और आराम से कहीं भी उसी भाषा में टाइप कर सकते हैं।
select-Language

इस तरह से ही आप अगर मोबाइल फ़ोन में इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहतें है तो आपको प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड करना होगा और अपने एंड्राइड फ़ोन के कीबोर्ड में जोड़ने के लिए सेटिंग में जाकर लैंग्वेज में सेट करना होगा और आराम से आप इसका इस्तेमाल अपने फ़ोन पर भी कर पाएंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *