top ten tourist places in Kerala: प्राकृतिक खूबसूरती की है तलाश, तो केरल की इन जगहों पर जाना न भूलें

top ten tourist places in Kerala: केरल, दक्षिण भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह अपनी अप्रकाशित उष्णकटिबंधीय सुंदरता के लिए जाना जाता है जिसे “गॉड्स ओन कंट्री” कहते हैं। इस तटीय राज्य में हर कोई जाना चाहता है। यहां आपको प्रकृति के सबसे खूबसूरत   जगहों को देखने का अवसर मिलता है चाहे वप समुद्र तट हो, पहाड़ हो या वन्यजीव उबयारण, जिसमें आप रुचि रखते हैं। यह जगह एक बढ़िया छुट्टी मनाने के लिए एकदम सही है। आज हम आपको top ten tourist places in Kerala बताने जा रहे हैं।

यहां top ten tourist places in Kerala की सूची दी गई है।

मुन्नार:

अगर आप केरला  घूमने की योजना बना रहे हैं तो मुन्नार की यात्रा करना बहुत जरूरी है! यह क्षेत्र अपने विशाल चाय के बागानों के लिए जाना जाता है यहां चाय को सीधे बागानों से उठाया जाता है और संसाधित किया जाता है। इस क्षेत्र की घुमावदार गलियां, धुंध की पहाड़ियों और वन्य जीवन से भरे जंगलों की प्राकृतिक सुंदरता आपको अपनी और आकर्षित करती है। अगर आपकों एडवेंचर पसंद है तो आप इस क्षेत्र के दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी अनामुदी पर ट्रैकिंग का आंनद ले सकते हैं या फिर एराविकुलम नेशनल पार्क भी घूम सकते हैं। यह अपने रॉक क्लाइम्बिंग और पैराग्लाइडिंग की एडवेंचर गतिविधि के लिए भी जाना जाता है।

Munnar

वर्कला:

वर्कला समुद्र तट पर बनी बेहद ही शांत जगह है। वर्कला अरब सागर के ऊपर बना हुआ है। यह एक लम्बा रास्ता है जिसके एक तरह समुन्द्र तथा दूसरी तरफ नारियल के पेड़, पुराने समय की बनी दुकाने, होटल और गेस्टहाउस हैं, जो चट्टान के नीचे स्थित हैं। इस जगह को भारत के सर्वश्रेष्ठ समुद्र तटों में से एक माना जाता है।

Varkala

वायनाड:

वायनाड पहाड़ी क्षेत्र है जो हरियाली से भरपूर है और पश्चिमी घाट तक फैला हुआ है। यहां बहुत संख्या में नारियलके पेड़, घने जंगल, और धान के खेत हैं जो प्रकृति का नायाब नमूना है।  यह के सबसे प्रसिद्ध जगहें चेम्बरा पीक और थोलपेट्टी वन्यजीव अभयारण्य है। आप यहां आकर मीनमुट्टी फॉल्स के लिए ट्रेकिंग पर जा सकते हैं। पुराने जैन मंदिरों की खोज और एडक्कल गुफाओं पर चढ़ने जैसे एडवेंचर गतिविधि कर सकते हैं।

Wayanad

कन्नूर:

आप उत्तरी केरल के कन्नूर जिले में रहस्यमयी नकाबपोश भावना-आधिपत्य वाले थेयम रिवाजों का आनंद ले सकते हैं। इसके लिए सबसे सही समय अक्टूबर से मई तक का है। यह जगह अपने हाथ करघा बुनाई और समुद्र तटों और संस्कृति के मिश्रण के लिए जानी जाती है।

Kannur

कोवलम:

केरल में अगर सबसे अधिक समुद्र तट वाली जगह है तो वो केवल कोवलम है। यह जगह शांत जगहों में नहीं आती। यहां काफी भीड़ होती है। लेकिन यहां की सुंदरता बेहद खूबसूरत है क्योंकि ये जगह श्री लंका के नजदीक है। 

Kovalam

पूवार द्वीप:

केरल की ये एक ऐसी जगह जहाँ पानी के ऊपर घर बने हैं। यह जगह कोवलम से तट से लगभग 30 मिनट की दुरी पर है। ये जगह अद्भुत प्राकृतिक का  जीता जागता उदहारण है।

Poovar-Island

त्रिवेंद्रम:

त्रिवेंद्रम अपने पद्मनाभस्वामी मंदिर  के लिए पुरे भारत में लोकप्रिय है। यह मंदिर  भगवान विष्णु को समर्पित है। ऐसा कहा जाता है कि मंदिर के अंदर बहुत सा छुपा खजाना है। हाल ही में मंदिर के दरवाजों को खोला गया था, लेकिन एक दरवाजा ऐसा है जो अभी तक बंद है, क्योंकि उस दरवाजे पर उसे न खोलने की चेतावनी लिखी हुई है। अगर आप हिंदू नहीं हैं, तो आप इस मंदिर के अंदर नहीं जा सकते।

Trivandrum

बेकल:

बेकल अपने प्रसिद्ध बेकल किले के लिए पुरे भारतवर्ष में लोकप्रिय है। फिल्म रंग दे बसंती के कुछ सीन इसी जगह पर लिए गए हैं। यहां आप समुद्री हवा, सुहावने मौसम और उछलती लहरों का आनंद ले कते हैं।

Beckel

इडुक्की:

इस जगह को केरल का सच्चा रत्न माना जाता है। जिन लोगों को फोटोग्राफी का बहुत अधिक शौक है, उन लोगों के लिए ये जगह स्वर्ग है। यहाँ की पहाड़ियों और शानदार जंगल उनके लिए प्राकृतिक आकर्षण है।

Idukki

त्रिशूर –

यह स्थान एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है। त्रिशूर अपने सुरम्य झरनों और समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। यहाँ के प्रसिद्ध त्योहार त्रिशूर पूरम और ओणम हैं। जिन्हें आपको एक बार देखना चाहिए क्योंकि यहां के लोग इसे बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं।

Thrissur

यदि आप केरल की सुंदरता की तलाश कर रहे हैं तो ये top 10 tourist places in Kerala हैं जिनका उल्लेख हमारे द्वारा किया गया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *