10 Most Famous Festival of India: ये हैं भारत के 10 सबसे लोकप्रिय त्योहार

10 Most Famous Festival of India : भारत बहुत सारे अच्छे पारंपरिक त्योहार वाला देश है। भारत के हर प्रांत में बहुत से त्योहार मनाए जाते हैं और उनके मनाने के तरीके भी अलग-अलग हैं। भारतीय लोग अपने परिवार के लोगों और दोस्तों के साथ इन त्योहारों का आनंद लेते हैं। प्रत्येक महीने में, आप को कैलेंडर पर कम से कम एक त्योहार देखने को मिल जाएगा। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से भारत के 10 सर्वोत्तम लोकप्रिय त्योहारों (
10 Most Famous Festival of India)
के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिवाली (Diwali)

दिवाली भारत का सबसे प्रसिद्ध त्योहार है। इसे कुछ लोग “रोशनी के त्योहार” के रूप में भी जानते हैं। इस त्योहार को लोग इसलिए मानते हैं क्योंकि ठीक इसी दिन भगवान राम चौदह वर्ष का वनवास काट कर अयोध्या वापस लौटे थे और उनके आने लोगों ने घी के दिए जलाए थे। इसलिए इस दिन, लोग अपने घरों के साथ-साथ कार्यालयों में भी दीया जलाते हैं और मिठाई बांटते हैं, रंगोली बनाकर एक दूसरे को शुभकामनाएं भी देते हैं। शाम को घरों में माता लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है। स्कूलों और कॉलेजों में भी लंबी छुट्टी रहती है।

Diwali

होली (Holi)

होली को रंगों का त्योहार भी कहा जाता है। यह भारत के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक है। यह एक उत्सव की तरह है जो हर साल मार्च के महीने में मनाया जाता है। इस दिन से ठीक एक दिन पहले होलिका दहन करने की विशेष परंपरा है। होलिका दहन का मतलब सभी बुरे काम का विनाश कर देना। इस त्योहार में लोग एक दूसरे को रंग लगाते हैं और बधाई भी देते हैं। इस दिन भांग पीने की भी परंपरा है। लेकिन जरुरी नहीं है कि सभी भांग पीएं। कुछ जगहों पर फूलों से तथा कुछ जगहों पर पानी से भी खेली जाती है।

HOLI

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan)

रक्षा बंधन भाइयों और बहनों के रिश्ते के प्यार को दर्शाने वाला त्योहार है। इस दिन, बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और इसके बदले में भाई अपनी बहन की सुरक्षा करने का वादा करता है। भारत में प्रत्येक वर्ष रक्षाबंधन का त्यौहार अगस्त में मनाया जाता है।

Raksha Bandhan

कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami)

कृष्ण जन्माष्टमी अगस्त के महीने में मनाया जाता है। इसे भारत के कई जगहों पर विशेष नाम दिया गया है जैसे – सातम अथम, गोकुलाष्टमी, अष्टमी रोहिणी इत्यादि। इस दिन बहुत से लोग आधी रात्रि का उपवास रखते हैं। इस दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था। उनके जन्मोत्सव की ख़ुशी में ये तोहार मनाया जाता है।

ईद उल फितर (रमजान ईद) Eid Ul Fitr (Ramadan Eid)

ईद अल फितर रोजा खोलने का त्योहार है। यह भारत के सबसे प्रसिद्ध त्योहारों में से एक माना जाता है, जिसे पूरा इस्लाम धर्म बड़े ही धूमधाम से मनाता है। इस्लामी धर्म के साथ साथ बाकी लोग भी इसे बड़े हर्षोउल्लास से मनाते हैं। यह इस्लामी महीने रमजान की समाप्ति के बाद दुनिया भर के लाखों मुसलमानों द्वारा चिह्नित किया गया है। रमजान की जश्न की तारीख तय नहीं है क्योंकि मुसलमान चांद कैलेंडर में विश्वास करते हैं।

ईद उल फितर की पूरी जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारा लेख भी पढ़ सकते हैं।

Eid Ul Fitr

नवरात्रि / दुर्गा पूजा (Navratri / Durga Puja)

नवरात्रि भारत के सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहारों में से एक माना जाता है। भारत देश में देवी को सबसे ऊँचा दर्जा दिया गया है। नवरात्रि में हिंदू धर्म के लोग देवी दुर्गा की पूजा करते हैं और नौ दिनों का उपवास करते हैं। गुजरात में इन नौ दिनों तक गरबा खेला जाता है और बंगाल में विशेष दुर्गा पूजा की जाती है। नवमी वाले दिन मां दुर्गा की मूर्ति का विसर्जन किया जाता है।

Durga Puja

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi)

गणेश चतुर्थी का त्यौहार हिंदू धर्म के अनुयायियों द्वारा पूरे देश में मनाया जाने वाला त्योहार है। यह पर्व भगवान शिव के पुत्र गणेश के जन्मदिन को मनाने के लिए मनाया जाता है। यह विशेष रूप से महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, राजस्थान, दिल्ली में मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी से पहले लोग गणपत्ती बाप्पा को घर लाते हैं और उनकी पूजा की जाती है। फिर चतुर्थी वाले दिन नाच गाने के साथ बाप्पा को विदा किया जाता है, उनकी मूर्ति को पानी में विसर्जित करने की परंपरा है।

Ganesh Chaturthi

छठ पूजा (Chhath Puja)

छठ पूजा भी हिंदू धर्म का सबसे लोकप्रिय त्योहार है। यह विशेष रूप से भारत के उत्तर प्रदेश और बिहार तथा ओडिशा जिले के लोगों द्वारा मनाया जाता है। इस दिन, लाखों भारतीय लोग नदी के पानी में खड़े होकर सूर्य देव की पूजा अर्चना करते हैं।

Chhath Puja

दशहरा (Dussehra)

यह भी हिन्दुओं का एक पारंपरिक त्यौहार है, जो विशेष रूप से दिवाली के 10 दिन पहले मनाया जाता है। इस दिन भगवान राम ने लंकापति नरेश रावण को मारा था। इस त्यौहार को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। इस दिन जगहों जगहों पर मेले का आयोजन होता है और रामायण के सभी पात्रों की बड़ी बड़ी झांकिया निकाली जाती है। लोग हर साल रावण का पुतला बनाकर उसे जलाते हैं। इस दिन दशहरे के मेले में बहुत भीड़ पाई जाती है।

Dussehra

क्रिसमस (Christmas)

क्रिसमस को तो पुरे विश्व में मनाया जाता है। यह तो दुनिया का सबसे बड़ा त्योहार है। भारत में ईसाइयों द्वारा इस त्योहार को मनाया जाता है और अब इसमें हिंदू-मुस्लिम सभी धर्मों के लोग मिलकर मनाते हैं। भारत में ईसाईयों की जनसंख्या भले ही बेहद कम हो लेकिन फिर भी क्रिसमस वाले दिन भारत में राष्ट्रीय अवकाश होता है।

भारत के सबसे लोकप्रिय त्योहारों की सूची के अलावा, कई अन्य हैं, जैसे पोंगल, मकर संक्रांति, ओणम, महा शिवरात्रि, गुड़ी पड़वा, उगादी, और अन्य। हालांकि, इनमें से अधिकांश त्योहार क्षेत्रीय हैं और अधिकांश राज्यों में नहीं मनाए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *