Basil Seed से बनी ड्रिंक स्वाद के साथ हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद


Basil Seed: चिया के बीज कुछ वर्षों से स्वास्थ्य लाभ देने के लिए उपयोगी सिद्ध हुए हैं। बहुत से घरेलू नुस्खों में ये काफी कामयाब हैं और लगातार प्रयोग में लाए जाते हैं। कहते हैं ये एक गुणकारी ओषधि के रुपए में कार्य करता है। कुछ लोग इनके बीजों को खाने के साथ या पानी में मिलाकर पीते हैं। लेकिन एक अकेला चिया के बीज है यह कार्य नहीं करता। कुछ समय पहले पाया गया कि बेसिल सीदा इसके जुड़वां हैं और वो भी काफी स्वास्थ्य लाभ देते हैं।

कुछ लोगों को लगता है कि chea seeda ही Basil Seed भी है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है ये दोनों अलग अलग है और अलग ही स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।

तुलसी के बीज

तुलसी के बीज दक्षिण पूर्व एशियाई और मध्य पूर्वी क्षेत्र में लोग, तुलसी के बीज को सब्जा के बीज के रूप में जानते हैं। बहुत से इलाकों में उगने वाले तुलसी के पौधे को भारत में औषधीय पौधा कहा जाता है और यह काफी लाभकारी भी है। ये उसी पौधे के बीज हैं, जो देखने में बिलकुल चिया के बीज जैसे दीखते हैं। इन्हें कुछ समय के लिए पानी में भिगो कर रखने से ये जिलेटिनस बन जाते हैं। कुछ ही मिंट पानी में रखने के बाद यह फूल जाते हैं और इनमें हल्का सा क्रंच बना रहता है। भारत में लोग इसकी खीर बनाते है और कुछ इसे डिटॉक्स वाटर की तरह इस्तेमाल करते हैं।

Seed-of-tulsi

क्या तुलसी के बीज फायदेमंद है?

बिलकुल आपके लिए Basil Seed बहुत से फायदे दे सकते हैं। सालों से इनका उपयोग आयुर्वेदिक उपचार करने में किया जा रहा है। इन बीज पर श्लेष्मा की परत होती है जो हमारे बिगड़े पाचन तंत्र को ठीक कर सकती है। साथ ही इसमें लोहे आउट फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। जिन लोगों को कब्ज की परेशानी रहती है उनके लिए यह काफी लाभदायक सिद्ध होती है। इसमें पाई जाने वाली उच्च फाइबर मात्रा कब्ज की परेशानी से जल्द छुटकारा दिला सकती है।

उपयोग

इसका इस्तेमाल बहुत सी चीजों के साथ किया जा सकता है। अगर आप चीया के बीजों का इस्तेमाल जानते हैं, ठीक बेसिल सीड भी वैसे ही उपयोग किया जाता है। भारत में ज्यादतर लोग इसे फालूदा में इस्तेमाल करते हैं। यह एक तरह का मीठा पेय है जिसे दूध, गुलुकंद और मीठे को मिलाकर तैयार किया जाता है। यह बहुत ही स्वादिष्ट पेय है और आप इसकी मदद से बेसिल सीड खा सकते हैं।

अगर आप फालूदा नहीं बना सकते तो आप इसे अपने किसी भी पसंदीदा पाय में मिलाकर पी सकते हैं। आपको 1 चम्मच बेसिल सीड्स को 1 गिलास पेय में मिलाना है। कुछ ही मिनटों में यह लगभग 3 चमच्च के बराबर फूल जाएंगें और आप इसे पी सकते हैं।

लेकिन अगर आपको कुछ स्वादिष्ट पीना है तो आपके लिए हमारे पास एक बहुत ही अच्छी ड्रिंक नुस्खा है, जिसे आप ना नहीं कर पाएंगें। यह स्वादिष्ट होने के साथ साथ हेल्दी भी है।

आइए जानते हैं, इसे बनाने का तरीका…….

  • आपको  इसे बनाने के लिए इस सामग्री की आवश्यकता होगी
  • तुलसी के बीज
  • पानी (बीज भिगोने के लिए)
  • हरा नीबू
  • चाशनी
  • बर्फ के टुकड़े
  • ठंडा पानी
  • सोडा
lemon-drink-with-seed

आपको इस ड्रिंक को बनाते समय सबसे पहले Basil Seed को धोकर एक गिलास में पानी में 10 से 15 मिनट के लिए भिगो कर रख देना है, ताकि वो अच्छे से फूल जाएं। अब आप पानी गिराकर इन्हें अलग रख सकते हैं। इसके बाद किसी शेकर या गिलास में नीबू को चार भागों में काटकर डालें। अब इसमें थोड़ा सा सुगर सिरप डालें और किसी कॉकटेल ड्रिंक की तरह नीबूं को किसी बेलनाकार चीज से दबाकर का रस निकाल दें। इससे इसमें नीम्बू के छिलकों का एक बढ़िया फ्लेवर भी मिलेगा। अब इसमें बर्फ के टुकड़ें डालें और बेसिल सीड मिला दें। अब धीरे-धीरे सोडा डालें और थोड़ा शेक करें। अब यह तैयार है आप इसे पी सकते हैं। 

हर रोज कुछ टेस्ट बदलने के लिए सोडे की जगह कई बार नारियल पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बहुत ही टेस्टी ड्रिंक है और आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *