Things to do at Delhi in Monsoon: दिल्ली के मानसून में रोमांटिक मौसम का मजा लेना है, तो यहां जाना मत भूलना

Things to do at Delhi in Monsoon: दिल्ली में मानसून दस्तक दे चुका है। ठंडी हवाएं और रिमझिम बारिश में अगर दोस्त, प्रेमी और चाय मिल जाए तो जीने का मजा ही आ जाता है। दिल्ली के लोग  साल मानसून का इंतजार करते हैं, ताकि वो दिल्ली के ट्रैफिक जाम, शोर शराबे और गर्मी से दूर कुछ राहत पा सकें। ऐसे में जो लोग दिल्ली में रह रहे हैं उनके लिए तो सबसे अच्छी बात यह है की वो इस मानसून का जमकर फायदा उठा सकते हैं। फिर देर किस बात की है, मिला लीजिए अपने करीबियों को फ़ोन और बुला लीजिए उन्हें मानसून में कुछ मस्ती करने और सुकून ढूंढने के लिए। जहाँ वो और आप जमकर बारिश और रोमांटिक मौसम का मजा ले सकें।

अगर आप यहां नए हैं तो हम आपको दिल्ली की ऐसी ख़ास Things to do at Delhi in Monsoon बताने जा रहे हैं, जहां आप इस समय पर जा सकते हैं।

इण्डिया गेट (India Gate)

दिल्ली में इंडिया गेट मानसून में घूमने के लिए एकदम सही जगह है। आप राजपथ तक एक सैर पर जा सकते हैं। यह पर मिलने वाली चुस्की और गर्म भुट्टा का आनंद उठा सकते हैं। दोस्तों के साथ अजीब अजिन फेस वाली सेल्फी लेने का मजा ही अलग है। हालांकि यहां बहुत से लोग मानसून का मजा लेते मिल जाएंगें। थोड़ी सी भीड़ भी देखने को मिल जाएगी, पर फिर भी आप यहां दोस्तों के साथ ढेर सारा फन कर सकते हैं।

india gate

पंच इंद्रीय उद्यान (Garden of Five Senses)

एक बहुत ही सुंदर बगीचे में घूमने का ख्याल कैसा है। अगर आप मोहक एवं सुगंधित पौधों और मूर्तियों को निहारना पसंद करते हैं, तो आपको यहां के रास्ते बहुत पसंद आएंगें। आस पास के रेस्टोरेंट्स में बैठकर खाने का मजा उठाना भी एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। यहां आपको शांत वातवरण मिलेगा जो दिल्ली के शोर शराबे से आपको राहत देगा।

five senses garden

क़ुतुब मीनार (Qutub Minar)

क्या आप कभी बस यूँ ही दोस्तों के साथ क़ुतुब मीनार पिकनिक मनाने गए हैं।  अगर नहीं गए तो इंतजार किस बात का कर रहे हैं, इस मानसून में आप क़ुतुब मीनार  जाकर एक अच्छी सी पिकनिक प्लान कर सकते हैं। यह आकर्षक भी है और मजेदार भी।

qutub minar

लोधी बाग़ (Lodhi Garden)

चारों ओर हरे भरे गार्डन और प्राचीन स्मारक के साथ साथ खूबसूरत तालाब। यह सब सुनने में ही कितना अच्छा लग रहा है। लेकिन अगर दोस्तों का साथ मिल जाए तो जगह और प्यारी लगने लगती है। प्रकृति का खूबसूरत नजारा लेने के लिए आप मानसून के समय में लोधी बाग़ घूम सकते हैं। अगर लोधी बाग़ जा ही रहे हैं तो वह नजदीकी खान मार्किट में जाकर बढ़िया खाने का लुफ्त उठाना मत भूइएगा।

lodhi garden

डियर पार्क हौज खास विलेज (Deer Park Hauz Khas Village)

दोस्तों के साथ यदि मानसून में घूमने की योजना बना रहे हैं तो Deer Park जाना मजेदार हो सकता है। आपको यहां कई मृग घूमते नजर आ जाएंगें। इसके साथ ही खूबसूरत रास्ते, किले, तालाब और बढ़िया खाने के  रेसंतृ आपके मूड को बदल सकते हैं। दोस्तों के साथ यहां सेल्फी लेना, खाने का लुफ्त उठाना काफी रोमांचक हो सकता है।

hauz khas

अगर आप दिल्ली में Things to do at Delhi in Monsoon के लिए कुछ योजना बना रहे हैं, तो भारतीय राजधानी बारिश के मौसम में मीनार, बाज़ारों, मंदिरों, मस्जिदों, मकबरों और किलों जैसे कई आकर्षण प्रदान करती है। आप दिल्ली में मानसून का आनंद लेने के लिए इन स्थानों पर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *