Mehndi Designs जो हर अवसर पर आपके हाथों में लगेंगे खूबसूरत

Mehndi Designs: मेहंदी भारतीय लोगों की परंपरा और रीती रिवाज का अहम् हिस्सा है। किसी भी  उत्सव या अवसरों में लड़कियों के लिए मेहंदी लगाना शगुन माना जाता है। शादी हो आया कोई तीज त्योहार, मेहंदी के बिना हर काम अधूरा है। करवा चौथ पर तो इसे लगाने का अपना ख़ास महत्व है क्योंकि इसे सोलह सिंगार में गिना जाता है।

आजकल समय के अभाव के कारण मेहंदी जैसी चीजों पर लोग समय नहीं दे पाते। पहले के समय में महिलाएं इकट्ठी होकर मेहंदी के पत्तों को पीसती थी और फिर उससे तैयार मेहंदी को कोन में डालकर लगाती थी। लेकिन अब ज़माना बदल गया है, अब मार्किट में मंडी कीप से लेकर Mehndi Designs बनाने वाले तक आ चुके हैं।

इंटरनेट का इतना विकास हो चूका है कि अब लड़कियों को Mehndi Designs सोचने की भी जरुरत नहीं होती। इनटरनेट पर अलग अलग तरह के डिजाइन उपलब्ध है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ डिजाइन बता रहे हैं, जो आपके हाथों पर अच्छे लगेंगें साथ ही काफी फशिनाब्ले लुक भी देंगें। क्योंकि अब ये शगुन से ज्यादा फैशन बन चुका है। चलिए देखते हैं, हाथों पर मेहंदी के कौन से डिजाइन अच्छे लगेंगें।

फूलों के साथ डिजाइन

मेरी तरह अगर आपको भी कम भरे हाथ ज्यादा अच्छे लगते हैं तो आपको छोटे-छोटे फूल वाले डिजाइन लगवाने चाहिए। इससे आपका हाथ भरा भरा दिखाई नहीं देगा और ये काफी फैशनेबल भी है।

Design-with-flowers

फूल और मनका पैटर्न (Floral and bead pattern)

इस खूबसूरत डिजाइन में फूल, डॉट्स और पत्तियों से बनाया जाता है, इन्हें बनाना भी आसान है और ये ट्रेंडी भी लगती हैं। इसमें डॉट डॉट से एक माला सी तैयार की जाती है, जो बहुत सुंदर दिखती है।

Floral-and-bead-pattern

एज़्टेक शैली (Aztec style)

एज़्टेक डिजाइन वाली मेहंदी का क्रेज लड़कियों में बढ़ रहा है। क्योंकि यह मेहंदी का डिजाइन कम और किसी टैटू स्टाइल लुक ज्यादा देता है। इसलिए किसी भी आउटफिट के साथ यह डिजाइन अच्छा लगता है।

Aztec-style

मैश फिंगर डिज़ाइन

यह बहुत ही सिंपल सा डिज़ाइन होता है। जिसमें आपको पुरे हाथों को भरने की जरुरत नहीं है। बस आपको उँगलियों पर लाइनें और सिंपल से फूल बनाने हैं। हथेलियों की बीच की जगह खाली रहती हैं। आप चाहें तो एक हैंडकफ पहन कर अपने लुक को पूरा कर सकती हैं।

Mash-finger-designs

हाथ में मंडल बनाना

मंडल मूल वाला डिजाइन बहुत ही क्लासिक डिजाइन है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसमें केवल हथेली के बीच में बड़ा सा फूल और उँगलियों के पोरों पर ही डिजाइन बनाया जाता है। यह काफी विंटेज लुक देता है, जो हर लड़की की पहली पसंद होता है।

Hand-designs
Hand-drawing

सर्पिल के साथ डिजाइन

अगर आप बहुत ही सिंपल सा डिज़ाइन अपने हाथ पर चाहती हैं, तो आप यह आसान ज़ुल्फ़, कर्व्स और स्पाइरल के साथ बना डिजाइन बनवा सकती है। यह हाथों में न के बराबर ही जगह लेता है, लेकिन काफी सुंदर दीखता है। आपको इस बात की चिंता करने की भी जरुरत नहीं है कि यह आपके आउटफिट के साथ अच्छा लगेगा भी या नहीं।

Design-with-spiral

पत्तेदार बेलें

यदि आपके पास कोई अच्छे डिजाइन न हो या आपको कुछ सूझ न रहा हो तो पत्तेदार बेलों वाला डिजाइन कभी पुराना नहीं होता। इसे लगाना भी आसान है और आपके हाथों पर काफी अच्छा भी लगता है।

Leafy-vines-designs
Leafy-vines

मोर की आकृति वाला डिजाइन

यह डिजाइन हर किसी के हाथों पर खूब फबता है। इसका रिवाज आज तक नहीं गया। जो लड़कियां हाथ को भरा भरा दिखाना चाहती है या नई दुल्हन हैं, वो इस पैटर्न का डिजाइन बनवा सकती है।

Peacock-designs

ये सभी Mehndi Designs काफी सिंपल और फैशन वाले हैं आप इन्हें किसी भी आउटफिट के साथ चला सकती हैं। ये हमेशा से ट्रेंडी ही रहे हैं और आगे भी रहेंगें। बहुत से डिजाइन है, लेकिन उपरोक्त सभी डिजाइन आपके लिए हर अवसर के साथ जाने वाले डिजाइन हैं। आपको कौन सा अच्छा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *