स्वस्थ रहने और वजन कम करने के लिए Balanced Diet लेना है जरूरी

Balanced Diet:शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए हेल्दी आहार लेना बेहद जरुरी है। क्या आप जानते हैं मोटापा कम करने, हृदय और मधुमेह रोगों से बचने के लिए एक अच्छा भोजन लेना काफी फायदेमंद है। इतना ही नहीं यह आपके उच्च रक्तचाप, अवसाद और कैंसर जैसे रोगों के जोखिमों को भी कम करता है।

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी है कि हम एक Balanced Diet लें। हमारे हर रोज के खाने में कई तरह के खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिएजो स्टार्चयुक्त हो। इसके साथ ही दिन में कम से कम 5 भागों में फल और सब्जी लेनी चाहिए। अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा को हमेशा कम और वसा या शर्करा की मात्रा उच्च रखनी चाहिए। ज्यादा भोजन करना भी अच्छा नहीं हैं। कभी-कभी भोजन की मात्रा कम हो, तो और भी अच्छा रहता है।

संतुलित आहार कैसे प्राप्त करें?

Balanced Diet लेने का अर्थ है कि आप अनावश्यक वसा और शर्करा कम ही खाएं। अपने खाने में विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों को अधिक जोड़ने से  कई स्वाश्य लाभ भी मिलते हैं। इसलिए एक संतुलित आहार में वो सभी गुण होते हैं, जो हेल्दी रहने के लिए जरुरी है।

यदि आप इन दिशानिर्देशों का पालन करते हैं तो क्या आप संतुलित आहार ले सकते है

फल

फल पोषण का एक बड़ा स्रोत माना जाता है। मौसम के अनुसार ही फल का चुनाव करें क्योंकि वो उसी अनुसार पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

फलों में सुगर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए अगर आप मधुमेह रोगी है या आप खाने में सुगर कम लेते हैं, तो केवल उन्हीं फलों का चुनाव करें, जिसमें सुगर मात्रा कम हो। नींबू रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी, एवोकाडो, तरबूज, खरबूजा, संतरे और आड़ू जैसे फलों में सुगर कम पाई जाती है। अपने खाने में इन में से कोई भी फल शामिल कर सकते हैं।

Nutrition-Week Balanced Diet

सब्जियां

सब्जियों में विटामिन और खनिजों प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरुरी है। हरे पत्तेदार सब्जियां खानी बहुत जरुरी हैं, क्योंकि उसके सभी पोषक तत्व विद्यमान होते हैं। पालक, गोभी, हरी सेम और ब्रोकोली सेहत के लिए अच्छी हैं।

अनाज

साबुत अनाज, शरीर के लिए अच्छे हैं क्योंकि वो शरीर को अधिक पोषण प्रदान करते हैं। खाने में मल्टीग्रेन आते से बनी रोटी से बहुत से लाभ हो सकते हैं।

प्रोटीन

हमारे शरीर को प्रोटीन की बेहद आवश्यकता होती है। इलसिए जरुरी है कि हम अपने दिन के खाने में नट्स और बीन्स और हरी मटर शामिल करें क्योंकि ये प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं साथ ही ये फाइबर युक्त भी होते हैं।

डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पाद कैल्शियम, विटामिन डी के लिए जाने जाते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक हैं, इसलिए दिन में एक बार दूध का सेवन करना भी जरुरी है। गाय या भैंस का दूध पीने से मात्रा में पोषण मिलता है। इसके अलावा सोया दूध और पनीर में भी कैल्शियम, विटामिन डी मिलता है।

अगर आप Balanced Diet लेना चाहते हैं? चाहे वो स्वस्थ रहने के लिए हो या वजन कम करने के लिए तो अपनी dietमें कुछ भी शामिल करने से पहले खाद्य पदार्थों के मात्रा जानने के लिए डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सुझाव जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *