Gateway of India की वो खास बातें जो आपको यहां खींच लाएगी

Gateway of India, का नाम सुनते ही आपके दिमाग में क्या आने लगता है। एक खूबसूरत इमारत जो एक स्मारक है और मुंबई के आकर्षण को कैद करने के लिए एक लैंडमार्क भी। इसे 20 वीं शताब्दी  में किंग जॉर्ज पंचम और क्वीन मैरी की लैंडिंग के स्मरण में बनवाया गया था।

आप मुंबई में रहते हैं या कभी मुंबई घूमने के लिए आते हैं। अपने दिन को कैसे यादगार बना सकते हैं ? यकीनन आप समय निकाल कर घूमने आएं होंगें, तो आप एक पूरा दिन मुंबई के Gateway of India, को दे सकते हैं।

सुबह की शुरुआत से लेकर शाम तक का समय आपका बहुत अच्छा गुजरेगा ये हम जानते हैं।

गेटवे ऑफ इंडिया पर क्या किया जा सकता है?

ताज की सुंदरता का आनंद लें 

अगर आप मुंबई आएं है और आपने ताज के दर्शन नहीं किए तो आपने कुछ नहीं किया। Gateway of India से ताज को निहारने का आनंद जो है, वो शायद किसी चीज में नहीं है। आप बस जाएं और चाय के कप पीते हुए ताज की सुंदरता को निहारें, ये आपकी जिंदगी का सबसे खूबसूरत पल होगा। बेहतर होगा आप इसके लिए शाम का समय ही चुने। सूरज ढलने से पहले ताज के दीदार का अद्भभूत नजारा मिस ना करें।

taaj-hotel

एलिफेंटा की गुफाएं

अगर आप सुबह ही यहां पहुंच गए हैं तो आपके पास बहुत सा समय है, इसलिए आप सबसे पहले शिप के रास्ते एलिफेंटा की गुफाएं देखने की योजना बना सकते हैं। ये गुफाएं भगवान् शिव को समर्पित हैं और मुंबई में घूमने आए लोगों का प्रमुख आकर्षक है।

Elephanta-Caves

हाजी अली दरगाह 

मुंबई की जानी मानी दरगाह नहीं गए तो क्या किया। गहरे समुद्र के बीच बनी एक मस्जिद जिसका निर्माण प्राचीन आर्किटेक्ट और सिविल इंजीनियरिंग द्वारा किया गया। इसका निर्माण इस तरह से किया गया है की समुद्र के बीचो बीच होने के बावजूद भी ये मस्जिद नहीं डूबती। आपको यहां हर धर्म के लोग देखने को मिलेंगे।

Haji-Ali-Dargah

खरीदारी करें

कोलाबा कॉज़वे शॉपिंग के लिए बहुत अच्छा है। आप कुछ खरीदारी का मन बना रहे हैं, तो यह आपको जंक ज्वेलरी, ड्रेस से लेकर सस्ती घरेलू सजावट तक सभी चीजें बजट में मिल जाएंगी।

MARKET AT GATEWAY OF INDIA

नौका पार्टी

अगर आप मुंबई में ही रहते हैं तो आप यहां नौका किराए पर लेकर अपने विशेष पार्टी या समारोह का आयोजन भी कर सकते हैं। बहुत सी टूर कंपनियां आपको इस तरह की सुविधा देती हैं।

Boat-party

क्लिक, क्लिक और सिर्फ क्लिक 

गेटवे ऑफ़ इंडिया और उसके नजदीक ताज को कैमरे में कैद करना तो हर किसी का ख्वाब होता है। सूर्यास्त या लुभावनी सूर्योदय के समय ली गई फोटो बहुत ही खूबसूरत आती हैं और आप चाहें तो खुद का भी फोटोशूट कर सकते हैं। आपको यहां फोटो और सेल्फी लेने के लिए बहुत से अच्छे लोकेशन मिल जाएंगें।

CLICK-AT-Gateway-of-India

सर्वश्रेष्ठ भोजन का आनंद लें

कुछ बेहतरीन भोजनालयों के लिए गेटवे ऑफ इंडिया लियोपोल्ड, मोंडेगर और मरीना ऊपरी डेक पर बने भोजनालयों से भरा हुआ है। आप बीयर पीना चाहते हैं या अच्छा खाना खाने के मूड में मैं यहां आपको सब मिलेगा। 

BEST PARTY ENJOY NEAR GATEWAY OF INDIA'S RESTRA


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *