संस्कृति, आध्यात्मिकता से हटकर हैं Kolkata की ये कुछ ख़ास जगहें

Places to visit in Kolkata: भारत में घूमने की बहुत सी जगहें मौजूद हैं। जिसमें से बहुत सी जगहें पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। आमतौर पर भारत आने पर पर्यटक कश्मीर, हिमाचल, मुंबई, राजस्थान या फिर गुजरात और केरल जाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन भारत में इसके अलावा भी ऐसी बहुत सी ह में कुछ जगहें हैं जहां बहुत सी चीजें देखने की हैं, लेकिन वो जगह हमेशा ही अनदेखी की जाती है। 

वो जगह है कोलकाता, आपने शायद ही कोलकाता जैसे शहर में घूमने के बारे में सुना होगा। लेकिन आप शायद यह नहीं जानते कोलकाता एक ऐसी जगह हैं जहाँ आज भी  ब्रिटिश राज के कई फीके अवशेषों के साथ, इतिहास और संस्कृति की झलक देखने को मिल जाती है। यह एकलौता ऐसा शहर है जिसे वास्तव में महसूस करने के लिए त्वरित दर्शनीय स्थलों की यात्रा के बजाय विसर्जन की आवश्यकता होती है। कोलकाता में घूमने के लिए बहुत सी प्रसिद्ध जगहों के बारे में जैसे विक्टोरिया मेमोरियल, हावड़ा ब्रिज, दक्षनेश्वर काली मां मंदिर और बेलूर मठ के बारे में देखा यह सुना होगा।

लेकिन इसके अलावा और भी जगहें मौजूद हैं, जो आपको वहां जाने के बाद भर्मण की सूची में रखनी चाहिए।

पार्क स्ट्रीट(Park Street)

पार्क स्ट्रीट जिसका औपचारिक रूप से नाम मदर टेरेसा सरानी से बदल कर रखा गया है।  यह कोलकाता की सबसे प्रसिद्ध सड़क मानी जाती है। इसके प्रसिद्ध होने में पीछे का कारण यहां के मनोरंजन साधन, रेस्तरां और पुरानी औपनिवेशिक हवेली हैं जो ऐतिहासिक स्थलों का प्रमाण देती हैं। इतना ही नहीं यह प्रतिष्ठित सड़क भारत के पहले स्वतंत्र नाइट क्लब के लिए घर थी और 60 के दशक के बाद से कोलकाता की नाइटलाइफ़ का केंद्र बन चूका है।

Park-Street kolkata

नया बाज़ार (New Market)

खरीदारी के लिए best places to visit in kolkata में से एक है। न्यू मार्केट एक ऐतिहासिक चीजों को लेकर शॉपिंग करने वालों के लिए एक सुंदर नगरी की तरह है। यह बाजार कोलकाता का बहुत ही पुराना और प्रसिद्ध बाजार माना जाता है जिसे अंगेर्जों ने सन 1874 में बनवाया था। इस बाजार में लगभग हर प्रकार की चीजें उपलब्ध है। यहां 2,000 से भी अधिक स्टालों है जो एक विशाल भूलभुलैया की तरह हैं।

kolkata New-Market

मुलिक घाट फूल मंडी (Mullik Ghat Flower Market)

kolkata में एक ऐसी जगह है जो भारत की सबसे बड़ी फूल बाजार के रूप में जानी जाती है। यहां का फूल बाजार एक बहुत ही शानदार फोटोग्राफी करने का अवसर देता है। यह बाजार लघबघ 125 साल से पुराना है और इतना ही नहीं इसे पूर्वी भारत का सबसे बड़ा थोक फूल बाजार के लिए जाना जाता है। इस बाजार में हर रोज हजारों फूलों विक्रेता फूलों को बेचने के लिए आते हैं। हिंदू भक्ति अनुष्ठानों में सबसे अधिक उपयोग में लाए जाने वाले फूल मैरिगॉल्ड्स की लंबी-लंबी मालाएं बेचते हैं।

Mullik-Ghat-Flower-Market

कुमारटौली (Kumartuli)

यह कुमारटौली की बस्ती के नाम से भी जाना जाता है। कुमारटौली का अर्थ है “कुम्हार इलाका”। यह जगह 300 वर्ष से भी अधिक पुरानी है। कहते हैं इसका निर्माण एक कुम्हारों के झुंड द्वारा किया गया था जो बेहतर आजीविका की तलाश में इस क्षेत्र में आए थे। आजकल, लगभग 150 परिवार वहाँ रहते हैं, जो विभिन्न त्योहारों के लिए मूर्तियां बनाकर अपना जीवन यापन करते हैं। यहां दुर्गा पूरा के समय आने पर आप हजारों खूबसूरत डिजाइन वाली मूर्तियां खरीद सकते हैं।

Kumartuli

साउथ पार्क कब्रिस्तान (South Park Cemetery)

अब आप कहेंगें की भला कोई कब्रिस्तान का दौरा भी करता है। लेकिन हम कहेंगें कि हाँ, यह सच में एक देखने लायक जगह है। अगर आप को भारत के औपनिवेशिक इतिहास में रुचि हैं! 1767 में स्थापित, इस मार्मिक भव्य पुराने ब्रिटिश कब्रिस्तान का उपयोग 1830 तक किया गया था और अब यह एक संरक्षित विरासत स्थल है। अतिवृक्ष और अव्यवस्थित, इसकी कब्र गोथिक और इंडो-सारासेनिक डिजाइन का एक विस्तृत मिश्रण हैं और इसमें राज युग के कई उल्लेखनीय पुरुषों और महिलाओं के शव शामिल हैं। यह कुछ समय बिताने और हेडस्टोन पर उनके जीवन की कहानियों को पढ़ने के लिए दिलचस्प है। वहां दफन किए गए लोगों में से एक अंग्रेजी व्यापारी जॉब चारनॉक है, जिसे कोलकाता (कलकत्ता) का संस्थापक माना जाता था।

South-Park-Cemetery

ये है Places to visit in Kolkata जो बाकी स्थानों से इसे अलग बनाते हैं। यहां रहने वाले लोग अक्सर त्योहारों के दिनों में ज्यादा आना पसंद करते हैं खासकर की दुर्गा पूजा के समय में। अगर आप कभी कोलकाता आने का मन बनाएं तो इन जहगों का दौरा करना न भूलें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *