प्रकृति के खूबसूरत नजारों का अनोखा करिश्मा हैं ये 7 highest waterfall in india

7 highest waterfall in india भारत में घूमने के बहुत से स्थान है। भारत एक ऐसा देश है, जहाँ आपको हर दिशा में प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी। यहां के पहाड़, नदियां, झरने और सुंदर किले आपका मन मोह लेते हैं। बहुत से पर्यटन इसकी प्राकृतिक छटा को निहारने यहां आते हैं। प्रकृति के इन सभी खूबसूरती के बीच, अद्भुत और विशाल झरने हैं – जहां पानी पूरी गति से बहता है और ऊँची चट्टानों से तेज गति से गिरता है।

शायद आप नहीं जानते कि भारत को सबसे ऊंचे झरनों का घर कहा जाता है। यहां जैसा की हमने बताया बहुत ही शानदार जल निकायों वाले वनों में सुंदर जलप्रपात बने हैं। भारी वर्षा के समय ये बहुत ही आकर्षक लगते हैं, लेकिन उतने ही खतरनाक भी होते हैं। ऊंची ढ़लाने, नुकीले पत्थर और संक्रीण रास्ता जहाँ आपके लिए पहुंचने में असुविधा हो सकती है। जलवायु परिवर्तन का इस जगह पर बहुत फर्क भी पड़ता है। भारी वर्षा के समय में पानी का स्तर बढ़ सकता है। लेकिन उस समय यहां का नजारा अलग ही होता है। हमारे पास अपने देश भारत के ऐसे शानदार झरनों के कुछ बेहतरीन सूचि है जिसमें दूधसागर, सेवन सिस्टर फॉल्स और जोग फॉल्स शामिल हैं।

कुंचिकल फॉल्स 

अगुम्बे नामक वर्षा वाले वनों में शिमोगा जिले में स्थित यह कुंचिकल जलप्रपात भारत का सबसे ऊंचा झरना माना जाता है और भारत का ही नहीं बल्कि इसे एशिया का दूसरा सबसे बड़ा झरना माना गया हैइस क्षेत्र में बहुत अधिक मात्रा में बारिश होती है। जिस कारण से यहां इस झरने की सोभा और अधिक बढ़ जाती है। इस जलप्रपात की ऊंचाई लगभग 455 मीटर है। यह जलप्रपात वराही नदी द्वारा निर्मित है। सदाबहार वनों के बीचों बीच बना यह झरना  बहुत ही शुशोभित है। आप यहां के आस पास की सड़कों पर वनजीवों को घूमते हुए पा सकते हैं। यहां बहुत से वन्यजीवों की अलग-अलग प्रजातियां पाई जाती हैं। भारतीय पक्षी से लेकर सभी जानवर आप यहां देख पाएंगें।

kunchikal-falls

बेरीपनी जलप्रपात

यह झरना भी highest waterfall in india की सूचि में दूसरे नंबर पर शामिल है। यह देश का दूसरा बड़ा जलप्रपात है, जो भारत के ओडिशा राज्य में स्तिथ है। इसकी ऊंचाई 399 मीटर है। यह ओडिशा के मयूरभंज में सिमलीपाल राष्ट्रीय उद्यान में बना बहुत ही आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करने वाला झरना है। यहां दूर दूर से पर्यटक इसकी शोभा देखने के लिए आते हैं। इस झरने के चारों और सुंदर उपवन है, हर भरे वृक्षों से भरी यह जगह प्रकृति का जीता जागता उदाहरण है। जिन लोगों को प्रकृति से प्यार है उनके लिए ये जगह किसी जन्नत की तरह है। यह बुद्धबलंगा नदी जो बंगाल की खाड़ी की तरफ बहती है या वहां जाकर मिलती है, उसी पर बना है।

Beripani-Falls

नोहकलिकाई जलप्रपात

मेघालय में बना ये सुंदर जलप्रपात इस राज्य की शान माना जाता है। शायद इससे खुबसुरत प्रकृति का अद्भुत नजारा आपने पहले कभी न देखा हो। भारत के तीसरे सबसे उन्हें झरने के रूप में देखा जाने वाला यह झरना किसी चमत्कार से कम नहीं जान पड़ता। इसकी लंबाई 340 मीटर है। मेघालय के पूर्व में बने खासी हिल्स जिले में चेरापूंजी के पास स्थित यह जलप्रपात आपको मंत्रमुग्ध करने की क्षमता रखता है। यहां खट्टे संतरे बहुत ही महशूर है साथ ही भारी वर्षा होने के कारण इस जगह को पूरे भारत में जाना जाता है।

Nohkalikai-Falls

नोहशंगथियांग फॉल्स

highest waterfall in india  की सूची में मेघालय का यह एक और सुंदर जलप्रपात है। यह खासी हिल्स जिले पूर्व में बना हुआ है और भारत का सबसे बड़ा झरना भी है।  अगर हम इसकी ऊंचाई की बात करें तो वो लगभग315 मीटर है। इस सुंदर झरने के सबसे पास मवसई गाँव बना है। कुछ लोग इसे इसी गाँव के नाम से भी जानते हैं। भारत का सबसे खूबसूरत झरना है, जो साथ भागों में विभाजित है।

Nohshangthiang-Falls

दूधसागर जलप्रपात

अगर आपको दूधसागर के बारे में नहीं पता तो शायद आप बहुत कुछ मिस कर रहे हैं और अगर आपने इसे नहीं देखा तो आपको एक बार यहां आने का मन भी बना ही लेना चाहिए। इससे खूबसुरत नजारा आपको कहीं ओर नहीं मिल सकता। इस झरने का दूसरा नाम द सी ऑफ़ मिल्क भी है। क्योंकि यह दूध जैसा सफ़ेद और इसी कारण से इसका नाम दूधसागर पड़ा है।भारत के गोवा राज्य में बना यह देश का का पाँचवाँ सबसे ऊँचा जलप्रपात माना जाता है। इस झरने की ऊँचाई 310 मीटर है। इस राज्य में बहुत से समुद्र किनारे होने के बावजूद भी पर्यटकों के लिए यह जगह उनसे ज्यादा मशहूर है। यहां घूमने का कभीं मन हो तो आप मानसून के मौसम में जाएं, क्योंकि उस समय यह बहुत ही सुंदर, चमकीला दिखाई पड़ता है।

Dudhsagar-waterfall

कीनाराम फॉल्स

यह मेघालय राज्य में ही बना हुआ है और जैसा कि हमने कहा कि ये राज्य अपने विशाल और प्राकृतिक झरनों के कारण ही जाना जाता है और ये भी इसी का उदाहरण है। हरे भरे वृक्षों से निकलता यह बहुत ही खूबसुरत झरना यहां आने वाके हर व्यक्ति को आकर्षित करता है।

Kinaram-waterfall

मीनमुट्टी फॉल्स

केरल वैसे भी भारत का सबसे खूबसूरत राज्य है और अपने प्राकृतिक छटा के लिए जाना भी जाता है। असल में केरल वो जगह है, जहाँ आपको खाने से लेकर देखने को बहुत से अच्छे स्थान। प्रकृति में ड़ूब जाने का मन है तो आप इस राज्य की सैर पर जा सकते हैं। यहाँ बना ३०० मीटर का झरना, आपको बिना इसके दर्शन कराए जाने नहीं देगा और शायद आप भी वो मौका नहीं गंवाना चाहेंगें।

Meenmutty-waterfall

तो ये तो हमारे कुछ पसंदीदा और भारत के जाने माने और बड़े जलप्रपात जो प्रकृति की अद्भभूत शक्ति का परिचय करवाते हैं। सभी एक से बढ़कर एक हैं और सभी बेहद ही खूबसूरत है। भारत का सबसे खूबसुरत झरना  Jog fallsहै, जो कर्नाटक राज्य में बना हुआ है और यह दुनियाभर में भी मशहूर है। दूर-दूर से लोग इसे देखने के लिए आते हैं। क्योंकि यहां एक साथ चार झरने हैं और इनसे मिलकर यह जलप्रपात बना है और इस जलप्रपात पर एक डैम भी है, जिसमें पर्यटक इसे बहुत करीब से भी देख पाते हैं। अगर आप highest waterfall in india की तालश में हैं, तो ये सभी उन्ही के उदाहरण हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *