FCS यूपी राशन कार्ड लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

FCS यूपी को खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग कहा जाता है। भारत की उत्तर प्रदेश सरकार हाल ही में ने यूपी राशन कार्ड सूची 2019 को जारी किया है। यूपी में रहने वाले लोग जिन्होंने सरकार से अपने राशन कार्ड बनवाने के लिए नया नया रजिस्ट्रेशन करवाया है। उन लोगों के लिए सूची जारी कर दी गई हैं। कोई भी व्यक्ति जिसने आवेदन किया थावो अपना नाम राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की पात्र सूची में देख सकते हैं। जिन लोगों ने अभी तक इसके लिए आवेदन नहीं किया है या जिनका नाम लिस्ट में शामिल नहीं है, वो ऑनलाइन पोर्टल की वेबसाइट https://fcs.up.gov.in पर जानकार अपना आवेदन भी कर सकते हैं। 

FCS यूपी राशन कार्ड लिस्ट क्या है?

भारत की उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य में रहने वाले बीपीएल और एपीएल परिवारों के लिए राशन कार्ड की सुविधा प्रदान की है। इससे आप रासन को कम दामों में खरीद सकते हैं। लेकिन सस्ते और कम दामों पर राशन ख़रीदने के लिए आपको अपना नाम लिस्ट में दर्ज करवाना होगा तभी आपको एक राशनकार्ड प्राप्त होगा और आप इसका लाभ उठा पाएंगें। अगर आपका नाम लिस्ट में तो आप उसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक भी कर सकते हैं और नहीं हैं लिस्ट में आने के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

FCS UP की वेबसाइट से अपना नाम कैसे सर्च करें?

  • आपका नाम लिस्ट में है या नहीं यह देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट आपूर्ति पोर्टल https://fcs.up.gov.in पर जाना है।
  • जैसे ही आप वेबसाइट वेब होमपेज पर पहुंचेंगे तो आपको वेबसाइट के राइट साइड में एक “Important Links” नाम से एक विकल्प दिखाई देगा। यहां आपको चार तरह के ऑप्शन दिखाई देंगें जिसमें से आपको एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची पर क्लिक करना है।
  • जब आप एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची पर क्लिक करते हैं तो आप एक अलग पेज पर पहुंच जाते हैं, जहाँ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची दिखाई देगी। इसमें बहुत से जिलों के नाम दिए गए हैं। आप इसमें से अपना जिला सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद एक और पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपनी तहसील के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपके सामने पेज पर दुकानदार का नाम दिया होगा। इन सभी दुकानदार के नाम के सामने राशनकार्ड से लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी की संख्या दी गयी होगी।
  • अपने पास के दुकानदार के नाम पर क्लिक करें और इसके अंदर सभी लोगों के नाम की सूचि दी गई है जिसमें से आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।
FCS UP

इस तरह आप अपना नाम लिस्ट में आसानी से देख सकते हैं। इन  सभी बताए गए निर्देशों को फॉलो करें और आप लिस्ट में अपना नाम आसनी से ढूंढ पाएंगें। अगर आपका नाम में शामिल नहीं है तो एक नए आवेदन के लिए वेबसाइट के लिंक पर जाएं।

FCS यूपी की वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?

अगर आपका नाम में शामिल नहीं है तो एक नए आवेदन के लिए वेबसाइट के लिंक पर जाएं। यहां से https://fcs.up.gov.in/Important/formdownload.aspx अपना फॉर्म डाउनलोड करें और इसमें पूछी गयी जानकारी को सही-सही भरें।

Application-form


इसके बाद आपको फॉर्म के साथ साथ निम्नलिखित दस्तावेजों की जरुरत है……

  1. हालिया पासपोर्ट आकार फोटो
  2. आधार कार्ड (Aadhaar Card)
  3. पिछला बिजली/पानी का बिल
  4. पैन कार्ड (PAN Card)
  5. गैस कनेक्शन (Gas Connection)
  6. बैंक पासबुक (Bank Passbook)
  7. जाति प्रमाणपत्र (Caste Certificate)
  8. आय प्रमाण पत्र (Income Certificate) 

One thought on “FCS यूपी राशन कार्ड लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *