महिलाओं के संघर्ष की दास्ताँ सुनाती है, Rabindranath Tagore की कहानियां

Rabindranath Tagore: मुझे टीवी देखने का कुछ ज्यादा शौक नहीं है। हाँ कभी कभार कुछ ऐतिहासिक और अच्छा कंटेंट के लिए टीवी पर एपिक चैनल देख लेती हूँ। कुछ समय पहले मुझे इस टीवी सीरीज ने उसे देखने पर इतना मजबूर कर दिया। मैं खुद को कहानियों में डूबा हुआ महसूस करती हूँ। ये टीवी सीरीज है stories by Rabindranath Tagore

Rabindranath Tagore की कहानियां’ जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है, ये सभी  रवींद्रनाथ टैगोर की उपन्यासों और लघु कथाओं पर आधारित है या यूँ कह लीजिए उनका नाटकीय रूपांतरण है। इस टीवी सीरीज के निर्देश अनुराग बासु हैं। इस सीरीज को 2015 में epic channel पर प्रसारित किया गया था। अगर आप इसे देखना चाहते हैं, तो आप Netflix India पर आसानी से पा सकते हैं। बासु ने इन सभी कहानियों को बहुत अच्छे से परिभाषित करने की कोशिश की है। उन्होंने समकालीन समय की समझ के अनुरूप ही कहानियों को प्रस्तुत किया है।

Rabindranath

टैगोर ने अपनी इन कहानियां में महिलाशक्ति को समाज से ऊपर उठाने के लिए प्रेरित किया है। इस टीवी शो में आप पाएंगें कि कहानियां बंगाल के पूर्व-विभाजन काल पर आधारित है। उस समय कोलकाता में राजनीतिक रूप से अस्थिर अवधि थी और इस अवधि में बंगाल ये कहानियां सांस्कृतिक, ग्रामीण और सामाजिक पृष्ठभूमि से परिचित करवाती हैं, साथ ही आने वाली पीढ़ी को प्रोत्साहित करती हैं। टैगोर ने महिलाओं की दशा को दिखाने के लिए कहानियों में ऐसा पात्र दिया है जो एक रूढ़िवादी भारतीय समाज के मानदंडों का विरोध करती हैं। ये वो महिलाएं हैं जो अपने दृष्टिकोण से समाज में एक नई सोच को उजागर करना चाहती हैं।

बासु इन कहानियों को पहले ही शो में तब्दील करने की योजना में थे, वो इस सीरीज को 2000 के दशक में बनाना चाहते थे, लेकिन कुछ कारणों से ऐसा हो न सका। ये सभी कहनियाँ आज की लिखी हुई नहीं है। लेकिन बासु ने उसे आज से जोड़ने का पूरा पूरा प्रयास किया है।

Rabindranath-Tagore's-stories

Rabindranath Tagore की कहानियां में लगभग 26 एपिसोड्स में 20 कहानियां दिखाई गयी हैं। जिसमें 20 वीं सदी के शुरुआती में बंगाल की कुछ महिलाएं नई ज़िंदगी बनाने के लिए अपने ग्रामीण घरों को छोड़ देती हैं ताकि पुरुष प्रधान समाज से लड़कर आगे आने वाली अपना अस्तित्व पहचान सके।

अगर आप समाज में फैली कुरीतियों से एक महिला के संघर्ष की कहानी ढूंढ रहे हैं तो Netflix India Shows में ये एक अच्छी वेब श्रंखला हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *