वजन कम करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं ये protein-rich food

protein-rich food: हमारे शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। प्रोटीन एक तरह के अनु होते हैं जिसमें अमीनो एसिड पाया जाता है। हमारे शरीर द्वारा किए जाने वाले कार्य और इसकी सरंचना प्रोटीन पर निर्भर करती है। क्या आप जानते हैं हमारे शरीर में कोशिकाओं, ऊतकों के साथ-साथ अंगों का नियमन भी प्रोटीन से ही होता है।

मानव शरीर की मांसपेशियों, त्वचा और हड्डियों से लेकर अन्य हिस्सों में प्रोटीन पाया जाता ही। उदाहरण के लिए रक्त में ऑक्सीजन का वाहक माना जाने वाला हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है।

एक शोध में पाया गया है कि ये विभिन्न तरीकों से हमारे स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।   जब शरीर की मांसपेशियों और ताकत का विकास हो रहा होता है तब वा यह वजन कम और पेट की चर्बी घटाने का कार्य करने में मदद करता है। 

शरीर में जब प्रोटीन के इतने सारे प्रमुख कार्य होते हैं, इसलिए हमें protein-rich food अधिक खाने चाहिए ताकि शरीर का उचित रुप से विकास हो सके। महिलाओं को प्रतिदिन 46 ग्राम और पुरुषों के लिए 56 ग्राम प्रोटीन लेना जरुरी होता है।

स्वादिष्ट प्रोटीन युक्त भोजन की सूची

काला चने

काला चना शाकाहारी  protein-rich food के लिए सबसे अच्छा साधन माना जाता है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ उच्च मात्रा में फाइबर ही होता है। आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को आपसे दूर रखने में मदद करता है।

मटर

छोटे हरे मटर के दानों में अत्यधिक प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह बहुत ही आसानी से आपको बाजार में मिल जाती हैं। इसका नियमित सेवन आपको उच्च मात्रा में प्रोटीन लाभ देने में मदद कर सकता है।

अमरूद का फल

अमरूद के फल में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन मिलता है। प्रोटीन के अलावा इससे आपको विटामिन सी जैसे बहुत से पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। 

Guava-fruit protein food

टूना मछली

टूना व्यापक रूप से हर जगह उपलब्ध होने वाली मछली है जिसमें कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन अधिक होता है। इस मछली में वसा न के बराबर पाई जाती है। अगर आप इसे सलाद या सैंडविच में खाते हैं, तो आपको इसके से फायदें मिल सकते हैं।

ओट्स

आजकल ओट्स का प्रयोग ज्यादतर नाश्ते में किया जाने लगा है। बाजार में भी बहुत से मसालों और सब्जियों के साथ रेडीमेट ओट्स उपलब्ध है, जिसे बच्चे और बड़े सभी चाव से खा ससकते हैं।  लेकिन आपको इनसे परहेज रखना चहिए और खुद से फलों और नट्स के साथ इसे अपने भोजन की थाली में इसे शामिल करें क्योंकि ओट्स में प्रति 100 ग्राम में लगभग 17 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इतना ही नहीं इसे कार्बोहाइड्रेट का भी बड़ा स्रोत कहा जाता है।

Oats FOOD

मक्का

मक्की के दाने बहुत ही पौष्टिक माने जाते हैं। एक कप में लगभग 15.6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। कैल्शियम, फाइबर और खनिजों के लिए भी मकई एक अच्छा साधन है।

आलू

आलू एक स्टार्ची फ़ूड है जिसमें अत्यधिक कार्ब होते हैं। लेकिन इसके अलावा भी इसमें प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते हैं। दिन में एक उबले आलू का सेवन भी आपको अच्छी खासी मात्रा में प्रोटीन दे सकता है।

ब्रोकोली

ब्रोकोली प्रोटीन का बहुत ही बड़ा साधन माना जाता है। इसमें लगभग 2.6 ग्राम प्रोटीन के अलावा बहुत सारे पोषक तत्व भी होते हैं। उदाहरण के लिए इसमें फोलेट और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व विद्यमान हैं।

Broccoli

गोभी

फूलगोभी में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है लेकिन यह प्रोटीन में उच्च होती है। एक कप कटी हुई फूलगोभी में लगभग 27 कैलोरी और 2 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।

अंडे

अण्डों में आप जानते ही हैं सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें पोषक तत्व और स्वास्थ्यवर्धक वसा भी उच्च ही होती है। एक अध्ययन में पाया गया है कि महिलाओं के एक समूह ने नाश्ते के लिए बैगेल्स के बजाय अंडे खाए थे, वे लंबे समय तक फुलर महसूस करते थे और पूरे दिन कम कैलोरी खाते थे।

EGG

इसके अलावा दूध, मूंगफली, बादाम, चिया सीड्स और पीनट बटर भी protein-rich food होते हैं, जो हमारे शरीर में प्रोटीन का निर्माण करते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में भी प्रोटीन का सेवन खतरनाक है। अपनी शरीर की लंबाई और वजन के अनुसार ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इसके लिए जरुरी है कि आप डॉक्टर या किसी डाइटीशियन से परामर्श जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *