घर पर तैयार करें Hair Serum और पाएं सुंदर शाइनी बाल

Hair Serum: मेरा फैशन सीक्रेट है मेरे चमचमाते लंबे बाल। ठीक है, ठीक है वो इतने लंबे नहीं है लेकिन हाँ खूबसूरत जरूर हैं। मैं अक्सर लंबी यात्रा पर जाती रहती हूँ और ऐसे में एक लंबी यात्रा के बाद अच्छा दिखना कठिन है – खासकर जब आप एक बाइक पर यात्रा कर रहें हो या तेज धूप में बाहर निकलते हैं। बाइक पर आपके सारे हेयरस्टाइल पर की गई मेहनत तो बेकार होगी ही साथ में धुप में बाल चिपचिपे, घुंघराले हो जाएंगें हो शाम तक अपने गंतव्य तक पहुंचने पर बिलकुल ही खराब हो जाएंगें। उसके बाद आपकी डिनर वाइब का क्या?

लेकिन चिंता न करें, हम हैं ना। हम आपकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार हैं। यकीनन किसी विषय पर गहरे अध्ययन के बाद आप उस समस्या का समाधान जरूर निकाल ही लेते हैं। ऐसा ही कुछ मैंने किया है। यहां मैंने आपको कुछ जरुरी ब्यूटी टिप्स दी हैं, जिनके उपयोग के बाद से आप यात्रा के एक पूरे दिन के बाद भी अच्छा दिखने के साथ अच्छा महसूस भी करेंगी।

मुझे पता है आपके बालों को अच्छा दिखाने में मदद करने वाला यह रहस्य – आपको आश्चर्यचकित कर सकता है…..

हेयर सीरम

हाँ सही सुना आपने, वो Hair Serum ही हमारा सबसे बड़ा रहस्य है, जो आपके बालों को लम्बे समय तक चमकदार और सीधा रखने में मदद करता है। आप कोई भी हेयरस्टाइल के बाद जब इसका इस्तेमाल  करती है तो यह शुष्क बालों को खूबसूरत और चिकना बना देता है और आपके खराब बाल अब रेशमी और घने लगने लगते हैं।

हेयर सीरम क्या है?

सिलिकॉन-आधारित यह एक केश उत्पाद है जो आपके बालों की तह में जाकर उससे अच्छे से कोट करता है। हेयर सीरम के बहुत से ब्रांड आप आसानी से बाजार में पा सकते हैं। बहुत सी अलग विधियों के इस्तेमाल से बहुत से सीरम तैयार किए जाते हैं। आप अपनी बालो के प्रकार के आधार पर अपने लिए सर्वसेर्ष्ठ उत्पाद का चुनाव कर सकते हैं।

what-is-Hair-Serum

यह बालों के लिए हेयर केयर सॉल्यूशन के रूप में कार्य करता है। यह आपके बालों को कोमल और चमक बनाता है साथ ही उलझे हुए बालों को सुलझाने में भी मदद करता है। कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक अच्छी क्वालिटी वाला Hair Serum आपके बालों को धूप और प्रदूषकों के संपर्क में आने से होने वाले प्रभाव से बचाता है।

बाजार में बहुत से अच्छे प्रोडक्ट मिलते हैं, जो अच्छे ब्रांड के और सालों से लोग उनका इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन मैं आपको बाहर या मार्किट में मिलने वाले किसी  भी तरह के प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दूंगी। क्योंकि हमारे बाल और त्वचा हमारे लिए बहुत मायने रखती है और इसके साथ रिस्क लेना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता। इसलिए आप घर पर ही अपना हेयर सीरम बना सकते हैं। इसका फायदा यह है कि आपके बालों को किसी भी तरह का नुक्सान नहीं होगा।

हेयर सीरम कैसे तैयार करें?

मैं यहां आपके साथ घर पर ही Hair Serum बनाने की विधि साझा कर रही हूँ। ये आपके बालों के प्रकार पर निर्भर करता है, जो सूखे और तैलीय बालों के लिए अच्छे से इस्तेमाल किए जा सकते हैं। क्योंकि यह पूरी तरह से प्राकृतिक हैं, जो आपको जड़ों से  पोषण देने में मदद करते हैं।

Hair-Serum-before-and-after

तैलीय बालों के लिए

बहुत से लड़कियों के बाल बहुत ही ऑयली होते हैं। इसलिए इस प्रकार वाले बाल वाली लड़कियों के लिए मेरा सुझाव यही है कि आप हल्के तेल यानी की जिसमें काम चिकनाई हो का प्रयोग करें। उदाहरण के लिए – नारियल तेल और जोजोबा तेल इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह बाकी तेल के मुकाबले बहुत हल्के होते हैं। नींबू, पुदीना और जीरियम से बने essential oil बहुत ही हल्के होते हैं।

घर पर सीरम बनाने के लिए आप नींबू, पुदीना और जीरियम  में से कोई भी एक तेल का उपयोग करें। इनमें से जो भी essential oil आप तेल चाहें उसकी कुछ बूंदों को 100 मिली नारियल या जोजोबा तेल के साथ मिला लें। अब इसे अच्छे से मिक्स करें और टाइट ढक्कन वाली बोतल में भर दें। कुछ दिन बाद इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, यह आपके बालों में उचित पोषण देने के नमी भी प्रदान करते हैं। यह आपके बालों में थोड़ा सा चिकनाहट देता है इसलिए आप इसका इस्तेमाल दिन की बजाए रात में भी कर सकते हैं। आप इसे अच्छे से लगाकर सिर में मालिश करें। 

सूखे बालों के लिए

सूखे बाल ऑयली बालों से ज्यादा परेशानी का कारण बनते हैं। क्योंकि शुष्क बालों में दोमुंहें बाल ज्यादा बनते हैं और वो टूट जाते हैं। ऐसे में कैस्टर ऑयल बहुत अच्छे से काम करता है क्योंकि यह बहुत ही अधिक गाढ़ा और चिकना होता है जो आपकी त्वचा को बहुत अधिक नमी प्रदान करता है। आप इसमें शीशम और लैवेंडर जैसे एसेंस्टियल आयल इस्तेमाल कर सकते हैं। 

सीरम बनाने के लिए आपको 100 मिलीलीटर कैस्टर ऑयल में शीशम और लैवेंडर के essential oil की कुछ बूंदें मिलाकर टाइट बोतल में बंद करके अच्छे से हिलाएं और स्टोर करके रख लें। अगर यह आपको गाढ़ा लग रहा है तो आप इसमें थोड़ा नारियल तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने बालों को सुंदर, चमकदार और पोषित बनाने के लिए रात के समय इससे अच्छे से मसाज करें।

अब आते हैं हमारे शुरू के पॉइंट्स पर कि जब आप ट्रवेल पर जाएं तो उस समय अपने टिप्स पर बालों के टाइप के अनुसार घर बना हुआ Hair Serum लगा लें। साथ ही अपने हेयरस्टाइल बनाते वक्त उसे ऐसा ही रहने देने के लिए हल्का सा सीरम इस्तेमाल करें। यह आपके बालों को यात्रा के दौरान काफी पोषण के साथ-साथ धूप और धूल से बचाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *