International Yoga Day 2019 पर नरेंद्र मोदी का वायरल वीडियो देख लीजिए, मिल सकते हैं काफी फायदे

International Yoga Day 2019: योग का हामरे जीवन पर प्राचीन काल से अहम् योगदान रहा है। योग की शुरआत भारत से ही मानी जाती है। योग शब्द का अर्थ ही है “जुड़ना” जिसमें मन, मस्तिष्क और अपने शरीर पर नियंत्रण किया जाता है। एक खुशहाल जीवन जीने के लिए योग हमें मानसिक और शारीरिक शांति प्राप्त होती है। योग भारत की संस्कृति का अहम् हिस्सा हमेशा से रहा है लेकिन जब से योग को अंतराष्ट्रीय स्तर पर जगह मिली है, तब से इसकी महत्वता और भी बढ़ चुकी है। योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने का पूरा पूरा श्रेय भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जी को जाता है।

21 जून को होने वाले International Yoga Day 2019 से ठीक पहले बुधवार को PM Narendra Modi ने एक वीडियो को साझा किया। यह एक एनिमेटेड वीडियो हैं।  इस वीडियो में PM Narendra Modi वक्रासन’ (Vakrasana) करते नजर आ रहे हैं। यह वीडियो लगभग 2:36 मिनट की है। इस वीडियो में वक्रासन’ (Vakrasana) को बहुत ही बारीकी से दिखाया गया और साथ ही उसके बारें में बड़े अच्छे से समझाया गया है। साथ ही साथ इससे होने वाले फायदे भी बताए गए हैं। इस वीडियो में कहा गया की कैसे वक्रासन’ (Vakrasana) रीढ़ की हड्डी को लचीलापन हासिल करने में मदद करता है। उन्होंने लोगों से इस आसन को करने की और अपने दैनिक जीवन में अपनाने की अपील की है।

modi ji at yoga

PM Narendra Modi ने यह वीडियो tweeter पर एक tweet करके सबसे शेयर किया था, जिसमें उन्होंने कहा है “क्या आपने कभी वक्रासन का अभ्यास किया है? इसके असंख्य और लंबे समय तक रहने वाले लाभ हैं” यह वीडियो देखें…….

आपको बता दें 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में PM Narendra Modi ने अपने भाषण में योग की अहमियत को सामने रखा था। उनके दिए सुझावो से 21 जून को International Yoga Day मनाने की घोषणा की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *