Places to visit in north India: भारत के उत्तर की इन खूबसूरत जगहों से स्वागत करें नए साल का

2020 की शुरुआत जल्द ही होने वाली है। एक और साल बीत चुका है। नए वर्ष के साथ हम नई योजनाओं को भी साथ लाते हैं। तो बताइए आप अपना नव वर्ष कैसे मनाते हैं? मेरा मतलब है कि किस तरह से एन्जॉय करते हैं। मैं एक घुमक्क्ड लड़की हूँ और मुझे आवारगी पसंद है। मौका मिलते ही, मैं दोस्तों के साथ या फिर अकेली किसी अच्छी जगह की यात्रा के लिए निकल जाती हूँ। भारत में घूमने के लिए बहुत से सुंदर स्थान है। अगर हम बात करें places to visit in north india तो मेरे पास एक लम्बी सूची हैं। यकीन मानिए, मैंने पूरे नार्थ को अच्छे से घुमा है। अगर भारत के दक्षिण में प्राकृतिक सुंदरता और हरियाली है, तो उत्तर में बर्फ की चादरों से ढके पहाड़, आध्यात्मिक शांति और सुकून है।

सांस्कृतिक विरासत के साथ साथ देश के विभिन्न रंग भी आपको उत्तर भारत में देखने को मिलेंगें। एक पूरा पैकेज है – जिसमें आपको वो सब मिलेगा, जो आप ढूंढ रहे हैं।

इस बारे में आपका क्या ख्याल है कि इस वर्ष की शुरुआत अपनी पसंदीदा शौक को पूरा करके की जाए। जब साल की शुरुआत ही बढ़िया हो तो पूरा साल अच्छे से गुजरता है। इस साल में ऑफिस से ब्रेक लें और अपने नए साल को एन्जॉय करने के लिए क्यों न इस जगह का दौरा करें, जिनका मैंने नीचे विवरण किया है। मैं यकीन से कह सकती हूँ कि आप इन जगहों पर जाने के बाद मुझे थैंक्स जरूर कहेंगें।

तो देर किस बात की है? चलिए शुरू करते हैं! 

पहाड़, बर्फ और मस्ती

नए वर्ष को एन्जॉय करने के अपने तरीके होते हैं। अब मुझे ही देख लीजिए बर्फ में खेलना मुझे बहुत पसंद है। लेकिन जहाँ मैं रहती हूँ, वहां दूर दूर तक कोई बर्फ नहीं है। लेकिन मैं घूमने के बहाने वहां जा कर एन्जॉय कर सकती हूँ।

हिमाचल – अगर बर्फ का असली मजा लेना है तो क्यों न शिमला, धर्मशाला, मनाली और कुल्लू चला जाए। आप चाहें तो सिपीटी वेल्ली का भी चुनाव कर सकती हैं। बर्फ के बड़े बड़े पहाड़ों से घिरी ये सुंदर घाटियां किसी अद्भूत अनुभव लेने के लिए काफी हैं। यहां साल की शुरुआत में बहुत बर्फ गिरती है यानी की स्नोफॉल का मजा लेने के लिए आप क्यों न हिमाचल को चुना जाए।

कश्मीर – इस जगह के बारे में आपका क्या ख्याल है? ये जगह है तो स्वर्ग है और हर कोई स्वर्ग जाने का सपना देखता है। सुंदर घाटियां, विशाल बर्फ के पहाड़ और डल लेक का नजारा तो आपके दिल को छू जाता है।

लेह लदाख – कश्मीर के लेह और लदाख के बारे में क्या ख्याल है। मुझे नहीं लगता कोई इस बात से अछूता रहा होगा कि युवाओं के लिए ये सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक हैं। पोगांग लेक, मैगनेट वाल और की-मोनेस्ट्री तो हर कोई जाना चाहता है।

इतनी सारी सूंदर प्रकृति के नज़ारे के साथ ये places to visit in north india के सबसे लोकप्रिय स्थान है। अगर आप अभी तक यहां नहीं गए हैं तो सोच क्या रहे हैं? अपने बैग पैक करें और निकल चलें इन पहाड़ों की और जो वर्षों से आपको बुला रहे हैं।

visit-in-north-india

आध्यात्मिक शान्ति

कुछ लोग घूमने के लिए ऐसे स्थान चाहते हैं, जहाँ जाने के बाद उन्हें आध्यात्मिक शान्ति मिले। मैं यकीन के साथ कह सकती हूँ कि places to visit in north india के ये कुछ स्थान आपको जरा भी निराश नहीं करेंगें।

गोल्डन टेम्पल, अमृतसर – अगर आप सच में आध्यात्मिक शांति अनुभव करना चाहते हैं, तो आपके लिए ये एक विशेष स्थान हो सकता है। लाखों की संख्या में यहां लोग हर वर्ष आते हैं। देशी ही नहीं विदेशियों के लिए भी ये जगह बहुत ज्यादा मायने रखती हैं। अगर आप यहां आते हैं तो आपके लिए सलाह है कि शाम के समय में अमृतसर के इस गोल्डन टेम्पल के नज़ारे को देखे बिना ना जाएं। क्योंकि रात के समय इसकी खूबूसरती आपको चौंका सकती है।

golden-tample

वाराणसी, उत्तर प्रदेश – आप जानते ही होंगें कि वारणसी भारत के शीर्ष आध्यात्मिक स्थलों में से एक है। यह सालों से भारत का सबसे प्राचीन लेकिन पवित्र हिंदू शहर माना जाता है। भगवान शिव की नगरी को देखने के लिए अल्प संख्या में यहां लोग आते हैं। गंगा घाट के अदभुत दृश्य और यहां गंगा में स्नान करने से मिली शान्ति ही आपकी आत्मा को तृप्त करने के लिए काफी है। शाम की आरती का आनंद लें और रात को या सुबह में गंगा घाट से नदी पार करके दूसरे घात पहुंचने का मजा ही कुछ और है।

मथुरा और वृंदावन – भगवान कृष्ण की नगरी के रूप में इन्हें देखा जाता है। खान उन्होंने अपना बचपन और यौवन व्यतीत किया था। इन जगहों पर भगवान् कृष्ण के अनेकों मंदिर हैं और सभी बेहद ही विशाल और खूबसूरत हैं। वृदांवन का निधिवन उसके रहस्य्मयी कारणों के लिए प्रसिद्ध माना जाता है।

हरिद्वार और केदारनाथ – उत्तराखंड में हरिद्वार और केदारनाथ भी बेहद ही आध्यात्मिक जगहों के रूप में देखी जाती हैं। हरिद्वार में गंगा बहती है और भारत के लोगों के लिए यह स्थान बहुत ही पवित्र माना जाता है। लोग सभी पापों से मुक्ति पाने के लिए इस गंगा के पवित्र पानी में स्नान के लिए आते हैं। केदारनाथ बर्फ की सुंदर चादरों से ढ़का विशाल और प्राचीन और अद्भुत्त मंदिर हैं। उत्तराखंड तासदी के बाद इसे पुनः स्थापित किया गया।

ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर

अगर आपको इतिहास में दिलचस्पी है और आप को अपनी संस्कृति के रंग में खो जाना पसंद है, तो उत्तर भारत के इन स्थानों पर जा सकते हैं। ये स्थान अपने अंदर बहुत से पुराने इतिहास को समाए बैठे हैं और यहां आप संस्कृति के हर रंग को देख भी पाएंगें।

जयपुर, जोधपुर और उदयपुर – पिंक सिटी के नाम से जगह जयपुर में बहुत से पुराने किले हैं और ये सभी इस जगह के मुख्य आकर्षक हैं। आप यहां अम्बर किला, हवा महल, जंतर मंतर, नाहरगढ़ किला और जल महल में ऐतिहासिक सुंदरता देख सकते हैं। दिल्ली – दिल्ली में आपके लिए कुतुब मीनार, लाल किला, जामा मस्जिद जैसे ऐतिहासिक स्थान है। आगरा – आगरा में आप लाल किला और ताजमहल की ऐतिहासिक इमारतों का लुफ्त उठा सकते हैं।

visit-during-winter

कुल मिलाकर ये सभी places to visit in north india आपको जरूर पसंद आए होंगें। मुझे उम्मीद है कि आप को इन जगहों के बारे में जानकारी पाने के बाद घूमने के लिए लालायित हो ही उठे होंगें। तो फिर इंतजार क्यों कर रहे हैं – बस अब तैयार रहें एक नए एडवेंचर के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *