10 Places to Visit in Delhi: दिल्ली में घूमने के लिए 10 जगहें, जहाँ आप भरपूर आनंद ले सकते हैं

10 Places to Visit in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अपने रंग हैं। यह शहर अन्य शहरों से बिल्कुल अलग है। यदि आप दिल्ली में पूरी तरह से नए हैं और इस जगह के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो चिंता न करें। हम आपको पूरी दिल्ली घुमा सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि हम 10 Places to Visit in Delhi भी बता रहे हैं, ताकि आप दिल्ली के विभिन्न रंगों का आनंद ले सकें।

10 Places to Visit in Delhi …..

कुतुब मीनार

दिल्ली की ऐतिहासिक इमारतों में से एक, जो लगभग 1,000 साल पुरानी और 73 मीटर ऊंची है। लाल बलुआ पत्थर से बना कुतुब मीनार भी भारत का सबसे ऊंचा टॉवर है। हालाँकि, अब इसके अंदर अनुमति नहीं है। लेकिन दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के लिए यह एक शानदार जगह है।

Qutub-Minar

हौज स्पेशल कॉम्प्लेक्स

हौज खास में एक ऐतिहासिक परिसर खंडहर है, जिसमें मस्जिदें और विभिन्न कब्रें हैं। एक हिरण पार्क भी है और आप दोस्तों के साथ बुटीक स्टोर, रेस्तरां और कैफे में अच्छे समय का आनंद ले सकते हैं।

Hauz-SPECIAL-COMPLEX

दिल्ली हाट

दिल्ली हाट एक आउटडोर शॉपिंग प्लाज़ा है, जहाँ विक्रेता उच्च गुणवत्ता वाले भारतीय हस्तशिल्प से बनी चीजें बेचते हैं। इसके साथ ही आप विभिन्न राज्यों के विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का आनंद भी ले सकते हैं।

delhi haat

लोटस टेम्पल

कमल के फूल के आकार में बने ये मंदिर बहाई आस्था को समर्पित हैं। किसी भी धरम के लोग यहां आ सकते हैं। यह देखने के लिए एक शानदार जगह है। जो लोग शांतिपूर्ण वातावरण में समय बिताना चाहते हैं, उनके लिए यह जगह एकदम सही है।

Lotus-Temple

गुरुद्वारा बंगला साहिब

गुरुद्वारा बंगला साहिब में समय बिताने का अनुभव बहुत अच्छा हो सकता है। एक सुंदर तालाब है जिसमें विभिन्न रंगों की मछलियाँ तैरती हैं। एक शानदार शाम बिताने के लिए ये एक बेहतरीन जगह हैं।

Gurudwara-bangla-sahib

इंडिया गेट

इंडिया गेट प्रथम विश्व युद्ध और अफगान युद्ध में मारे गए 90,000 भारतीय सैनिकों की याद में निर्मित 42 मीटर लंबी इमारत है। इस इमारत पर उन सभी शहीद सैनिकों के नाम लिखे गए हैं। शाम या रात में आप इंडिया गेट पर अच्छा समय बिता सकते हैं।

india gate

कनॉट प्लेस

अगर आप खाने के शौकीन हैं, तो दिल्ली के दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में अनगिनत जगहें हैं, जहां आप स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा शॉपिंग के लिए पालिका बाजार जैसे शॉपिंग सेंटर भी उपलब्ध होंगे। एक अच्छा दिन बिताने के लिए यह एक शानदार जगह है।

cp

लाल किला

पुरानी दिल्ली क्षेत्र में स्थित, यह गढ़ 250 से अधिक क्षेत्रों में फैला हुआ है। लाल किले का डिज़ाइन इस बात के लिए आकर्षक है कि यह एक विशिष्ट मील का पत्थर बना हुआ है। किले में युद्ध के ऐतिहासिक केंद्र को देखने के लिए आप यहां जा सकते हैं।

red fort

जामा मस्जिद

जामा मस्जिद पुरानी दिल्ली के दिल में स्थित सबसे बड़ी इस्लामी मस्जिद है। इस मस्जिद को शाहजहाँ ने 1650 में बनवाया था, बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर से बनी इस मस्जिद में उत्तर और दक्षिण के दरवाजों से प्रवेश किया जा सकता है। पूर्वी द्वार केवल शुक्रवार को ही खुलता है, ऐसा कहा जाता है कि सुल्तान इस द्वार का उपयोग करते थे।

JAMA-Masjid

अक्षरधाम मंदिर

भगवान स्वामीनारायण को किया गया अक्षरधाम अभयारण्य भारत की पुरानी कारीगरी, संस्कृति और कलाकृतियों की भव्यता और अन्यता पर एक नज़र डालता है। अभयारण्य परिसर के अंदर कुछ भी बताने के लिए कोई सहमति नहीं है, फिर भी आपके पास अपनी हर एक चीज़ को संग्रहीत करने के लिए यहाँ एक संरक्षित और खाली जगह है। यह मंदिर अपने संगीत फव्वारे और मोशन पिक्चर शो के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *