Pedicure at Home: अब घर पर ही पाएं पार्लर जैसा पेडिक्योर ट्रीटमेंट

Pedicure at Home:लड़कियों को अपनी त्वचा से बहुत प्यार होता है। चेहरा हो या हाथ-पैर वो उनका पूरा ख्याल रखती हैं। इसलिए अक्सर लड़कियां अपनी पैरों को सुंदर और मुलायम रखने के लिए पेडिक्योर जैसे ट्रीटमेंट लेती हैं। इस  ट्रीटमेंट को लेने के लिए लड़कियां महंगें से महंगें पार्लर जाती हैं।

आप भले जी पार्लर में जाकर पेडिक्योर करवा सकती हैं। लेकिन पैरों की उचित देखभाल के लिए हर 8 से 10 दिनों में पेडिक्योर करवाने की जरुरत पड़ती है। लेकिन हर बाद यह महंगा ट्रीटमेंट लेना हर किसी के बस की बात नहीं है। इसलिए कुछ महिलाएं Pedicure at Home वाला तरीका अपनाती है। इससे आप बहुत कम खर्च में अपने पैरों की देखभाल करने में कामयाब हो जाती हैं।

हम जानते हैं कि स्पा पेडीक्योर जैसा परिणाम घर पर प्राप्त नहीं किए जा सकते। जिसका कारण है हम पेशेवर लोगों की काम करने वाले कुछ जरुरी टिप्स भूल जाते हैं। इसलिए आज हम आपको Pedicure at Home की कुछ टिप्स बता रहे हैं। यदि आप इन टिप्स को ध्यान में रखकर पैडीक्योर करती हैं, तो पार्लर जैसा परिणाम पा सकती हैं।

क्रीमी प्यूमिस स्क्रब

जब भी आप घर पर पैडीक्योर करने का मन बनाएं तो उसके लिए हमेशा क्रीमी प्यूमिस स्क्रब का उपयोग करें। बाजार में बहुत सारे अच्छे ब्रांड के फ्लवर्ड स्क्रब उपलब्ध है। इसलिए हमेशा ध्यान रखने कि उस प्रोडक्ट की कुलाइटी अच्छी हो और वो थोड़े क्रीमी हों, ताकि मसाज आसानी से की जा सके। 

Creamy-pumice-scrub

नींबू

पैर की उंगलियों के आधार पर मृत त्वचा को हटाने के लिए जरुरी है कि आप नींबू से उसकी मसाज करें। नींबू में नाखूनों को चमकदार बनाने वाले गन पाए जाते हैं। इसलिए अपने नाखूनों को अच्छे से नीबूं से रगड़ें ताकि आपकी उँगलियों  की मृत त्वचा हट सके।

Lemon

प्राकृतिक पेडीक्योर की सामग्री

पेडीक्योर करने के लिए हमेशा गर्म पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। जब आप पैडीक्योर शुरू करती हैं तो पानी में नींबू का रस, नमक और तेल डालना न भूलें। आप चाहें तो हल्का सा शैम्पू भी इसमें मिला सकती हैं।

मालिश

जब आप गर्म पानी में पेडीक्योर के लिए जाती हैं तो पैरों की अच्छे से मालिश करें, ताकि साड़ी टैनिंग दूर हो जाए और झांवें की मदद से एड़ियों की अच्छे से सफाई करें।

तौलिया

पैरों को पानी से बाहर निकालने के बाद एक साफ और नरम तोलिये का इस्तेमाल करें। घ्यान रखें कि आपका तौलिया गीला न हो।

The-towel

मॉइस्चराइजिंग

जब आप तौलिए की मदद से अपने पैर पोंछ लेते हैं उसके बाद अच्छे से अपने पैरों पर  मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें ताकि वो नरम और मुलायम बने रहें। अगर आप रोज सोने से पहले अपने पैरों में मॉइस्चराइजिंग करते हैं तो यह आपके पैरों को कोमलता को बनाए रखता है।

Moisturizing

नाखून सुखाना

नाखूनों को अच्छे से सुखाना बेहद जरुरी हैं। कभी भी गीलें नाखूनों पर नेल पेंट नहीं लगाना चाहिए। इसलिए वार्निश लगाने से पहले नाखूनों को अच्छे से सूखा लें तो आपके लिए अच्छा होगा।

जैतून का तेल

जैतून का तेल नाखूनों के लिए बेहद उपयोगी है। यह आपके नाखूनों में चमक लाते हैं और इन्हें बढ़ने में भी मदद करते हैं।  इसके साथ ही इसकी मदद से आपके नाख़ून मजबूत बनते हैं। इसलिए पैडीक्योर करने के बाद हमेशा जैतून के तेल का इस्तेमाल करें।

ठंडें  पानी का इस्तेमाल 

जब आपके पेडिक्योर की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आप अपनी पसंद की नेल पेंट लगाना पसंद करते हैं। इसलिए नेलपेंट लगाने के बाद कुछ देर के लिए अपने नाखूनों (केवल टोनेल) को ठन्डे पानी में भिगोएं। इससे आपकी नेलपेंट जल्दी सूखेगी साथ ही वो खराब भी नहीं होगी।

विदेशी पत्थर और फूल

आप चाहें तो विदेशी पत्थर और फूल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको अधिक मात्रा में फायदा होता है। ऐसा करने से आपके पैर और आप खुद को बहुत आरामदायक मिलता है।

Nail-drying-Pedicure at Home

आपको बताई गई सभी जरुरी बातें Pedicure at Home में आपकी मदद करेंगी। लाभ भी पेडिक्योर करने जाएं तो पहले ही नाखूनों को काट लें। (अगर छोटे करना चाहती हैं) हफ्ते में आप इस प्रक्रिया को कर सकती हैं। हर 7 दिन में यदि पेडिक्योर स्पा लेती हैं तो यह जल्दी प्रभाव दिखा सकता है। अगर आपके पास समय का आभाव है यो आप इसे 15 से 20 दिन में दोहरा सकती हैं। बताई गई बातों को ध्यान में रखने से आपको पार्लर जैसा ही परिणाम मिल सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *