Jansunwai पोर्टल से अब शिकायत दर्ज करना हुआ आसान

Jansunwai: जैसा की आप सभी जानते हैं हमारे भारत का राज्य उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से बहुत बड़ा है। इसलिए इस राज्य में लोग ज्यादा है तो शिकायते भी बहुत हैं। इन शिकायतों का निवारण जल्द से जल्द कर पाना यू. पी सरकार के लिए थोड़ी सा मुश्किल था। क्योंकि एक साथ इतनी शिकायतों पर कार्यवाही करना कोई आसान काम तो नहीं है। लेकिन फिर भी सरकार इसके लिए काफी कुछ करने लगी है। हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक सेवा आरंभ की। यह एक तरह का ऑनलाइन पोर्टल है जिसका नाम है जनसुनवाई। अगर आप जनसुनवाई के बारें में पहले से नहीं जानते थे, तो आप इस लेख के माध्यम से इसके बारे में जान सकते हैं। तो चलिए जानते है…..

यूपी जनसुनवाई पोर्टल क्या है?

जनसुनवाई यूपी सरकार द्वारा हाल ही में लॉन्च क्या एक पोर्टल है, जिसमें उत्तर प्रदेश में रहने वाला कोई भी नागरिक ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। आपकी शिकायत जिस भी विभाग से सम्बंधित होगी, वह विभाग जल्द से जल्द आपकी समस्या का संधान करने की कोशिश करेगा। आपकी शिकायत पर कार्यवाही हो रही है या नहीं, इसकी जानकारी भी आप शिकायत का स्टेटस देखकर पता लगा सकते हैं।


Jansunwai के ऑनलाइन पोर्टल से मिलने वाली सुविधाएं क्या है?

  • शिकायत रजिस्ट्रेशन
  • शिकायत की स्थिति देखना
  • रिमाइंडर भेजने की सुविधा
The-facilities

Online शिकायत दर्ज करने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें…….

  1. ऑनलाइन शिकायत रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://jansunwai.up.nic.in/ पर जाना होगा। 
  2. पेज के खुलते ही नीचे की तरह आपको चार ऑप्शन दिखाई देंगें , जिसमें से आपको सबसे पहले शिकायत पंजीकरण पर जाकर क्लिक करना है।
  3. अब आप देखेंगे कि आपकी स्क्रीन पर एक विंडो ओपन हुई है जिसमें कुछ जानकारी दी गई है, आपको उस पर “मैं सहमत हूँ” के सामने बने छोटे से बॉक्स पर क्लिक करके सबमिट बटन दबाना है।
  4. इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिसमें आपको मोबाइल नंबर और अपना ईमेल आईडी दर्ज करना है। साथ ही लिखे गए कॉड को कैप्चा में भरना है। जैसे ही आप जानकारी भर देंगें आपको OTP प्राप्त करने के लिए सबमिट करें और ओटीपी भेजें पर क्लिक करना है।
  5. अब आपके सामने एक शिकायत पंजीकरण का पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आपको संबंधित जानकारी भरनी है और अब आप शिकायत दर्ज करने के लिए तैयार हैं।
for-complaint

अपनी शिकायत संख्या जरूर save करके रखें। अगर आपने कोई शिकायत दर्ज की है तो आप उसकी स्तिथि (स्टेटस) भी जान सकते हैं। स्टेटस जानने के लिए http://jansunwai.up.nic.in/Trackpage.aspx पर जाएं और पंजीकरण संख्या, ईमेल आईडी और फोन नंबर भरें और स्तिथि जाने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *