अखबार में लिपटे खाने से हो सकती हैं कई खतरनाक बीमारियां; जाने क्या हैं नुक्सान

Dangerous diseases can be caused by eating food wrapped in a newspaper बाजारों में सड़क के किनारे मिलने वाले खाने के ठेले तो आपने जरूर देखें होंगें। वहां आपको बहुत से लोग खाना खाते नजर आ जाएंगें। आपने ध्यान दिया होगा ऐसी जगह पर मिलने वाला खाना कई बार हमें अखबार में लपेटकर या रखकर दिया जाता है। और ऐसा भी होता हम टिफिन में अखबार में रोटी लपेटकर ले जाते हैं। क्या आप जानते हैं ये हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है।
जी हां, इस तरह अखबार में लिप्त हुआ खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह अखबार में लिपटे खाने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं।

food-serve-in-paper


दरअसल इसका मुख्य कारण है अखबार की छपाई के लिए इस्तेमाल की जाने वाली स्याही। अखबार में जिस स्याहीं का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें काफी हानिकारक रसायन मिले होते हैं। खाने को इस पर लपेट ने से स्याहीं खाने पर चिपक जाती है, और उस में मौजूद रसायन सिद्धे हमारे पाचन तंत्र पर हमला कर उसे कमजोर कर देते हैं। ऐसा होने पर हमें पाचन तंत्र से सम्बन्धित समस्याएं होने लगती हैं। ये इतने हानिकारक होते हैं कि इनसे मूत्राशय और फेफड़ों के कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं।
इसलिए ध्यान रखें की जितना हो सके इस तरह के खाने से परहेज करें ताकि आप हर प्रकार से किसी भी तरह की बीमारी के खतरे से बच सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *