यदि आप एक Netflix उपयोगकर्ता हैं, तो इसके Special Features को पढ़ना न भूलें

Netflix नेटफ्लिक्स की लोकप्रियता भारत में बहुत कम समय में काफी बढ़ गई है। लोगों ने टीवी छोड़ कर धीरे-धीरे वेब चैनल में दिलचस्पी लेना शुरू कर दिया है। नेटफ्लिक्स सेवा 2016 में भारत में शुरू की गई थी। नेटफ्लिक्स की सदस्यता की मांग तब से बढ़ी है, खासकर जब कुछ सामग्री वेब श्रृंखला जैसे कि Sacred Games, Little things, Goal and Selection Day को जारी किया गया था और अपने उपयोगकर्ताओं के बीच बहुत लोकप्रियता हासिल की थी। इस मांग को देखते हुए, भारत में कई नई वेब श्रृंखलाएं बनाई जाने लगीं।

जो लोग नेटफ्लिक्स का उपयोग कर रहे हैं और Netflix पर निर्मित वेब श्रृंखला के die-hard fan हैं, तो हम आज Netflix की पांच विशेष विशेषताएं बताने जा रहे हैं।

1. Offline – आप में से कई लोग नेटफ्लिक्स Offline streaming फीचर के बारे में जानते होंगे। लेकिन जो इस सुविधा के बारे में नहीं जानते हैं, हम उन्हें बताना चाहेंगे कि आप नेटफ्लिक्स पर Offline streaming का उपयोग करके वेब श्रृंखला भी देख सकते हैं। कई बार आप ऐसी जगह पर होते हैं जहाँ इंटरनेट की सुविधा नहीं होती है। वहां आप श्रृंखला देखने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। उनके लिए, नेटफ्लिक्स पर स्मार्ट डाउनलोड विकल्प दिया गया है, जिसमें एक श्रृंखला का अगला एपिसोड स्वयं डाउनलोड किया जाएगा। उसके बाद, आप इसे आसानी से इंटरनेट के बिना देख पाएंगे।

2. SuggestionNetflix की यह विशेष सुविधा कमाल की है। नेटफ्लिक्स अपनी रुचि के अनुसार उपयोगकर्ताओं को सामग्री दिखाता है। अब, आप वही श्रृंखला देख सकते हैं जो आपकी पसंद में शामिल हैं। आपको सुझावों की एक ही श्रृंखला दिखाई देगी कि आप किस तरह की सामग्री चाहते हैं। इसके अलावा आपको आने वाले नए शो के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

3. Instagram Sharing – इंस्टाग्राम की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए, नेटफ्लिक्स ने नए फीचर्स पेश किए हैं। यह फीचर एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए दिया गया है। इस फीचर की खासियत यह है कि आप नेटफ्लिक्स में देखी गई फिल्म या सीरीज के टाइटल को आसानी से इंस्टाग्राम स्टोरी के रूप में शेयर कर सकते हैं।

इसके साथ ही कस्टम आर्ट्स का भी एक विकल्प है, जिसके तहत आप इसे और बेहतर बनाने के लिए कैप्शन का उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ ही इंस्टाग्राम पर “Watch on Netflix” के लिंक ऑप्शन को भी दिखाया जाएगा, जिसका फायदा यह है कि दूसरे यूजर्स भी उस लिंक पर क्लिक करके उस शो को देख सकते हैं।

Watch on Netflix

4. User Profiles – नेटफ्लिक्स अकाउंट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसमें 5 अलग-अलग प्रोफाइल बना सकते हैं, जिसमें एक किड्स अकाउंट भी शामिल है। इतना ही नहीं, हर प्रोफाइल को यूजर्स के हिसाब से कस्टमाइज भी किया जा सकता है। अनुकूलन उनके वॉच हिस्ट्री से लिया जा सकता है। इसलिए अगर आप अपना अकाउंट किसी के साथ शेयर करते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। यह सुविधा आपकी प्रोफ़ाइल को प्रभावित नहीं करेगी।

5. Subscription – वर्तमान में, भारत में नेटफ्लिक्स सदस्यता की शुरुआती कीमत 500 रुपये है, लेकिन आपको HD Quility के साथ यह देखने को नहीं मिलेगा। इस योजना में, आप  Unlimited Series, Film, Comedy, and Documentaries देख सकते हैं, लेकिन केवल एक डिवाइस पर और HD Quility के बिना भी।

एक ही समय में दो डिवाइस पर और HD Quility देखने के लिए आपको 650 रुपये देने होंगे। यदि आप चाहें, तो आप इसके लिए एक साप्ताहिक योजना भी ले सकते हैं, आपको HD Quility के बिना Basic Plan के लिए 125 रुपये, HD Quility के साथ Standard Plan के लिए 165 और Premium Plan के लिए 200 रुपये का भुगतान करना होगा।

Premium Plan


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *