Multani Mitti से बने इन 7 फेस पैक से पाएं निखरी त्वचा

Multani Mitti: क्या आप भी मेरी तरह बेदाग़, निखरी त्वचा पाने का सपना देखते हैं, लेकिन ऐसा कर नहीं पाते हैं। कारण – महंगें स्किन केयर प्रोडक्ट्स और पार्लर के बड़े बड़े बिल। लेकिन जरा एक सेकंड रुकिए! चेहरे पर निखार लाने के लिए हमें इन सब चीजों की क्या जरुरत।

मेरा मतलब है जरा सोचिए, हम इन जगहों पर जाकर हजारों रुपए खर्च करके अपनी त्वचा में निखार लाने की कोशिश करते हैं, जबकि उसके लिए हमें फ़ालतू खर्च करने की जरुरत ही नहीं है। महंगें प्रोडक्ट यकीनन आपकी त्वचा पर काम तो करते हैं, लेकिन लंबे समय तक त्वचा को ग्लोइंग नहीं बना सकते। प्राकृतिक निखार पाने के लिए तो हमें प्राकृतिक तरीकों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

कोमल और खूबसुरत त्वचा पाने के लिए किसी महंगें ट्रीटमेंट पर व्यर्थ पैसा बर्बाद करने से अच्छा है कि आप घर पर ही कुछ ऐसा करें जिससे आपकी त्वचा चमकदार बन सके।

क्या आप जानते हैं Multani Mitti प्राकृतिक ओषधि के रूप में भी कार्य करती हैं, इसके इस्तेमाल में हम कुछ ही समय में साफ़-सुथरी और दमकने वाली त्वचा पा सकते हैं। यह हमारे चेहरे के दाग धब्बों, इवन टोन, मुहांसे, चेहरे से तेल करने के साथ साथ उसमें जमी गंदगी को भी दूर करने का कार्य करता है।

यह मिटटी उत्कृष्ट त्वचा सफाई एजेंट है, जो मृत कोशिकाओं को हटाकर चेहरा बेदाग़ बनाती है।

अगर हम एक साफ़ और चमकदार त्वचा पाना चाहते हैं तो हमें मुल्तानी मिटटी का इस्तेमाल करना चाहिए। खाली मुल्तानी मिटटी लगाने से लाभ नहीं होगा। अगर आप मुल्तानी मिटटी में कुछ तत्व मिलाकर एक फेस पैक बना लें तो आपको इससे बहुत से लाभ मिल सकते हैं। अलग अलग त्वचा प्रकार के लिए अलग अलग तत्व मिलाकर फेसपैक  तैयार करना चाहिए ताकि आपकी स्किन को कोई नुक्सान ना हो।

मुल्तानी मिट्टी ही क्यों?

मुल्तानी मिटटी ही एक ऐसी एकलौती मिटटी है, जो हर किसी त्वचा प्रकार के साथ काम करती है। चाहें आपकी स्किन तैलीय हो या फिर शुष्क। यह हर प्रकार के लिए अलग समाग्री के साथ मिलकर सही कार्य करती है और आपको मुहांसों वाली त्वचा से छुटकारा दिलाती है। इसमें चूने की सामग्री मिली होती है जो हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म कर देती है। यह आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाकर उसे सभी तरह से आराम पहुंचाती है।

आज हम कुछ 7 मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बताएंगें, इसकी मदद से आप एक अच्छी और दाग मुक्त त्वचा पा सकेंगें।

गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी

गुलाब जल के फेस पैक को बनाना सबसे आसान है और यह ऑयली स्किन वाले लोगों पर बहुत अच्छे से काम करता है। यह पैक लगाने से बहुत ही कम समय में आप ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। गुलाब जल में  मुल्तानी मिटटी को मिलकार चहरे पर लगाने से स्किन का पह लेवल नियंत्रित होता है। यह पैक डेड स्किन को हटाने का कार्य करता है, जिससे चेहरे पर जमा तेल भी हट जाता है।

Rose-water-and-multani-mitti

शहद और मुल्तानी मिट्टी

क्या आपकी त्वचा बेजान है तो आपको इस पैक से बहुत फायदा हो सकता है। जब आप धूप में बाहर निकलते हैं तो धीरे धीरे चहेरा अपना प्राकृतिक निखार खोने लगती है और बेजान हो जाती है क्योंकि UV किरणे आपकी चमक छीन लेती हैं। इसलिए Multani Mitti में शहद मिलाकर लगाने से आप चमक वापस पा सकते हैं।

Honey-and-Multani-Mitti

मिंट लीव्स और मुल्तानी मिट्टी

स्किन पर डार्क पैच बहुत बुरे लगते हैं। जब वो आपकी दिखने वाली त्वचा पर होते हैं तो आप शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं। अगर आप इन्हें कम या खत्म करना चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी में पुदीने की पीसी पत्तियां और दही मिलाकर डार्क पैच वाली जगह पर लगाएं। इससे कुछ ही दोनों में ये हल्के होने शुरू हो जाएंगें।

Mint-leaves-and-multani-soils

पपीता पल्प और मुल्तानी मिट्टी

फेयरनेस स्किन पाने के लिए यह फेस पैक बहुत ही लाभकारी है। यह आपके चेहरे को प्राकृतिक निखार देने के साथ-साथ उसे हेल्दी भी बनाता है। पपीते में एंटी-एजिंग वाले गुण पाए जाते हैं, जिससे समय के साथ होने वाली झुर्रियों को भी कम करता है। पीपते के पल्प में मुल्तानी मिटटी और शहद एक एक चमच्च मिलाकर पैक बनाकर लगाना चाहिए। 

Papaya-Pulp-and-Multani-Mitti

एग व्हाइट और मुल्तानी मिट्टी

दही में एग वाइट और Multani Mitti डालकर लगाने से असमान रंग एक जैसी हो जाती है। स्किन टोन इवन न होना बेहद ही बुरा लगता है। हमारा स्किन टोन हार्मोनल परिवर्तन के कारण भी हो सकता है। यह पैक लगाएं और अपनी त्वचा को एक-समान बनाएं।

Egg-White-and-Multani-Mitti

नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी

नींबू आपकी त्वचा के लिए बहुत कारगार है। यह दाग धब्बों को तो कम करता ही हैं साथ ही जिद्दी मुंहासों को भी जड़ से खत्म करता है। नीबूं के रस में गुलाब जल और मुल्तानी मिटटी डालकर पैक लगाने से फुंसी से छुटकारा मिलता है और दाग धब्बे दूर होते हैं।

Lemon-juice-and-multani-mitti

अकसर कहा जाता है कि Multani Mitti को हररोज लगाने के कोई नुक्सान नहीं है। लेकिन अति हर चीज की बुरी होती हैं। भले ही मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए अच्छी है, लेकिन इसके रोजाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा से प्राकृतिक नमी छीन सकती है। इसलिए हमें इसे हफ्ते में केवल 2 बार ही इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *