Pre Wedding Photoshoot के लिए ये हैं भारत की सबसे रोमांटिक जगहें

जीवन में खूबसूरत यादें हर किसी के लिए बहुत मायने रखती हैं। आपके लिए भी कहीं न कहीं खूबसूरत यादें सबसे महत्वपूर्ण पहलू बन जाती हैं। ऐसी ही एक लड़का और लड़की के लिए शादी का दिन सबसे ख़ास मौका होता है, जिसमें एक नए रिश्ते की शुरआत होती है। इसमें आप को ढ़ेर सारा प्यार और जिम्मेदारी मिलती हैं। आप एक नए रिश्ते की शुरुआत करने जा रहे हैं इसलिए आप इससे पहले अपने इन विशेष पलों को कैद करना चाहतें हैं जो आपने इस बंधन में बंधने से पहले साथ बिताए हैं। आज की युवा पीढ़ी ने अपनी यादों को यादगार बनाने के लिए एक बहुत ही शानदार तरीका खोजा है, जिसे उन्होंने Pre Wedding Photoshoot नाम दिया है।

यह एक तरह से बहुत  सारी फोटो की कड़ी है, जो अलग अलग स्थान पर आप कपल के रूप में लेते हैं। देखा जाए तो तो यह दो लोगों को आपस में एक दूसरे को जानने का सही अवसर है। दो लोग जो बहुत जल्द एक होने जा रहे हैं, वो शादी से पहले एक के माध्यम एक दूसरे के साथ समय बिता सकते हैं। इस तरह से उन्हें एक दूसरे को जानने का मौका भी मिलता है और साथ ही उनको शादी के बाद एक दूसरे के साथ असहज महसूस नहीं होता।

आजकल Pre Wedding Photoshoot का क्रेज बहुत बढ़ चुका है और हर कोई एक रोमांटिक फोटोशूट करवाने की इच्छा रखता है। अपनी सुनहरी यादों को कैद करने के लिए उनके लिए सबसे बड़ी उलझन यह होती है कि वो इस फोटोशूट के लिए किस स्थान का चुनाव करें।

अगर आप भी कपल हैं और उलझन में है कि वेडिंग फोटोग्राफी के लिए कौन से स्थान चुने तो आपको हमारी इस सूचि को एक बार देख लेना चाहिए। हमने यहां भारत के बहुत ही ख़ास जगहों का विवरण किया है, जो आपके इस फोटोशूट को यादगार बनाने में मदद कर सकता है।

भारत में प्री वेडिंग शूट के लिए सबसे सुंदर जगहें

वैसे तो भारत के हर राज्य में बहुत से खूबसूरत स्थान मौजूद है, जहाँ आप आसानी से वेडिंग फोटोग्राफी कर सकते हैं। 

रामोजी फिल्म सिटी

कुछ जगहें स्पेशल ववेडिंग फोटोशूट के लिए बनाई गयी हैं। जैसे आप Wedding Photography in Ramoji Film City के लिए दी जाने वाली सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यहां आप उन फ़िल्मी लोकेशन में फोटोशूट करवा सकते हैं, जहां पर बड़ी फिल्मों की शूटिंग हुई थी जैसे – बाहुबली, चेन्नई एक्सप्रेस।

भारत में बहुत से मैन मेड स्थान हैं, जो आपको हर कहीं मिल जाएंगें। लेकिन अगर आप असल लोकेशन के दीवाने हैं तो आपको  ये स्थान पसंद आ सकते हैं।

राजस्थान

बहुत से लोगों के लिए राजस्थान में स्थित जयपुर और उदयपुर ऐसे स्थान हैं, जो pre wedding shoot के लिए एक परफेक्ट लोकेशन हैं। भारत के ज्यादातर कपल्स की पहली चॉइस यही शहर हैं। एक रॉयल फोटोग्राफी के लिए यहां बहुत से सुंदर महल और किले हैं। साथ ही गुलाबी शहर की रंगीन गलियां और उदयपुर की झीलें और बावड़ी आपकी फोटो के बैक ग्राऊड को कुछ अलग ही एहसास देती हैं और यही वजह है कि ये बहुत से कपल्स की लिस्ट में पहले स्थान पर मौजूद है।

Rajasthan
Rajasthan

उत्तर प्रदेश

देखा जाए तो उत्तर प्रदेश की सुंदरता भी कुछ कम नहीं है। नवाबों की नगरी लखनऊ बेहद ही सुंदर जगह है एक pre wedding photography के लिए। इसके अलावा बनारस के घाट और मंदिरो को जाती गलियां लड़कियों को सबसे ज्यादा भांति हैं। आगरा का ताजमहल और लाल किला आज भी शाहजहां और मुमताज की यादों को लिए प्यार का संदेश देता है। सात अजूबों में से एक यह जगह रोमांटिक लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है।

u.p

दिल्ली

दिल्ली में wedding photography का चलन कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय हो चुका है। इसलिए दिल्ली में मुगल शासनकाल से मौजूद किलों, गार्डन में फोटोग्राफी की जाती है। आज भी लोग मैन मेड से ज्यादा प्राकृतिक जगहों को प्राथमिकता देते हैं। दिल्ली में स्थित क़ुतुब मीनार, लोधी गार्डन, अग्रसेन की बावली और हिमायु टॉम्ब आज भी सभी के पसंदीदा स्थान हैं।

delhi

केरल

केरल को अब तक केवल हनीमून के लिए ही सबसे अच्छा स्थान माना जाता था, जो पूरी तरह से प्राकृतिक सुंदरता का बखान करता है। प्रकति प्रेमी के लिए wedding photography के लिए इससे अच्छा स्थान कोई नहीं हो सकता है। कलपस जरूर यहां के पानी में बने घरों, समुद्री किनारों और घने नारियल पेड़ों के जगलों में फोटोशूट करवाना पसंद करेंगें।

kerala

हिमाचल

मनाली कुछ सालों से घूमने के साथ-साथ Pre Wedding Photoshoot के लिए प्रमुख स्थानों की सूची में शामिल हो चुका है। कुछ साहसिक गतिविधियों के साथ बर्फीली वादियों में  रोमांटिक फोटोशूट की बात ही कुछ और हैं।

himachal

गोवा

अगर आप बहुत ही कूल हैं और कुछ रोमांटिक के साथ साथ कूल स्थान की तलाश में है तो आपकी यह खोज गोवा में आकर रुक जाती है। कुछ लोगों ने इसे पहले स्थान पर रखने की बात तक कही है। यहां के सुंदर समुद्र तट सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र है जहां हर कोई फोटोशूट करवाना चाहता है। साथ ही अंडर वाटर फोटोग्राफी के लिए गोवा के समुंद्र एक अच्छा विकल्प हैं। एक क्रूज पर पार्टी करते हुए फोटो लेने के बारे में आपका क्या विचार है?

goa

लेह-लद्दाख

एक शानदार रोड ट्रिप के लिए जाना जाने वाला लेह लदाख कुछ सालों में कपल्स के लिए फोटोशूट के लिए भी आकर्षक स्थानों में गिना जाने लगा है। अगर मुझे अपने लिए कोई स्थान चुनने के मौका मिले तो मेरी पहली पसंद यही होगी। पोगांग लेक से लेकर की-मोनेस्ट्री और गोम्पा के पास सुंदर फोटोग्राफी के लिए एक परफेक्ट लोकेशन है और सबसे अधिक रोमांटिक हैं।

Leh-Ladakh

मुझे लगता है इतनी जगहों के बारे में जानने के बाद आपको अपनी Pre Wedding Photoshoot के लिए एक लोकेशन जरूर मिल ही गई होगी। अगर उपरोक्त जगहों पर किस लोकेशन पर अच्छी फोटोग्राफी हो सकती है जाने ले लिए ये Wedding Photography Location वाला लेख अवश्य पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *