Places to visit in Karnataka: भव्य इमारत और खंडरों की वजह से मशहूर हैं ये जगहें

Places to visit in Karnataka: दक्षिण भारत में कर्नाटक में देखने और घूमने लायक बहुत सी सुंदर जगहें हैं। दुर्भाग्य से, कर्नाटक के आसपास के गोवा और केरल राज्य भी हैं जो सारा ध्यान अपनी और खींच लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कर्नाटका बेहद ही खूबसूरत राज्य हैं। प्रकृति, इतिहास, समुद्र तट और आध्यात्मिकता के एक यादगार मिश्रण के लिए कर्नाटक में आप एक यादगार छुट्टियां बिता सकते हैं।

कर्नाटक में घूमने के लिए बहुत सारे स्थान हैं। जिनके बारे में आप जरूर जानते होंगे, लेकिन आप वहां जाने की बजाए गोवा में घूमने की योजना बना लेते होंगे क्योंकि वो अधिक प्रसिद्ध है। लेकिन यह सच नहीं है। यही बात हम आपको कर्नाटक में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों (Places to visit in Karnataka) की सूची दिखाकर गलत साबित कर देंगें।

यहां कर्नाटक में शीर्ष स्थानों (Places to visit in Karnataka) की सूची दी गई है….

बेंगलुरु:

यह, कर्नाटक की राजधानी है। इसे भारत के आईटी उद्योग का घर भी कहा जाता है। हालांकि यहां कुछ ख़ास घूमने लायक जगह नहीं है पर फिर भी यहां की हरियाली, दिलचस्प इमारतों और मंदिरों के कारण लोग यहां आना पसंद करते हैं।

Bengaluru

हम्पी:

इसे भारत के शीर्ष ऐतिहासिक स्थलों में से एक माना जाता है।हम्पी में एक गाँव है ढाका, जो विजयनगर की अंतिम राजधानी थी। कहते हैं यह जगह इतिहास के सबसे महान हिंदू साम्राज्यों में से एक था। हम्पी में अनेक खंडहर हैं, जो बड़े-बड़े शिलाखंडों से बनाए गए हैं। लोग इन हजारों साल पहले बने खंडरों को देखने के लिए आते हैं।

Hampi

मैसूर: 

इसे कर्नाटक की शाही विरासत कहा जाता है। इस शहर का मुख्य आकर्षण का केंद्र मैसूर पैलेस है। यहां एक चिड़ियाघर भी है जिसे पुरे भारत में सबसे सर्वश्रेष्ठ चिड़ियाघर माना गया है। यहां हर वर्ष 10 दिवसीय मैसूर दशहरा महोत्सव मनाया जाता है। उस समय यहां का नजारा देखने लायक होता है।

Mysore

कूर्ग:

इसका सही नाम कोडागु है। लेकिन अक्सर लोग इसे कूर्ग के रूप में जानते हैं। यह स्थान बैंगलोर और मैसूर से काफ़ी दूर है। यह जगह बेहद ही खूबसूरत है और यहां की आकर्षक पहाड़ी क्षेत्र आपके मन को खुश कर सकता है। यदि आप प्रकृति प्रेमी हो तो आपके लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है।

Coorg

बेलूर:

आपने इस जगह का नाम जरूर सुना होगा। इसे कर्नाटक के ऐतिहासिक होयसला साम्राज्य के लिए जाना जाता है जहाँ इस सम्राज्य से संबंधित बहुत सारे मंदिर हैं। इन मंदिरों को होयसाल वास्तुकला के उदाहरण के रूप में दर्शाया गया है। इन मंदिरों पर की गई नक्काशी यहां के आकर्षण का एकमात्र कारण है।

Belur

श्रवणबेलगोला:

इस स्थान को जैन धर्म के संस्थापक बाहुबली की पांच विशाल मूर्तियों के लिए जाना जाता है। बैंगलोर और मंगलौर के बीच हासन जिले में सबसे लंबा श्रवणबेलगोला स्थित है। इसकी लम्बाई 58 फीट है। इसे ग्रेनाइट चट्टान को तोड़कर बांया गया है। यह दुनिया में सबसे बड़ी पत्थर की मूर्ति है। लोग हजारों किओ संख्या में इस भव्य मूर्ति को देखने यहां पहुँचते हैं।

Shravanabelagola

इसके अलावा भी कर्नाटक राज्य में ऐसी बहुत सी जगहें है जहाँ अब एक अच्छे और यादगार दिन बिता सकते हैं।

3 thoughts on “Places to visit in Karnataka: भव्य इमारत और खंडरों की वजह से मशहूर हैं ये जगहें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *