क्या आपको उस व्यक्ति को डेट करना चाहिए जो भविष्य में आपसे शादी नहीं करना चाहता; जानने के लिए पढ़िए हमारा आज का यह लेख

शादी का रिश्ता (Marriage Relationship) लड़के और लड़की के बीच का सबसे अच्छा रिश्ता माना जाता है, लेकिन क्या ये सही है कि  आप एक ऐसे लड़के को डेट करें जो असल में भविष्य में आपके साथ शादी न करना चाहता हो। मेरे ख्याल से आप ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहेंगें।

क्या करें अगर प्रेमी आपसे शादी नहीं करना चाहता 

शादी के रिश्ते (Marriage Relationship) बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ये ऐसे रिश्ते होते हैं जो हमें कभी-कभी बहुत ही मुश्किल परिस्थितियों में डाल देते हैं। मान लीजिए आप काफी समय से किसी को डेट कर रहे हैं और सब कुछ बहुत अच्छा चल रहा है। आप यह सोचने लगे हैं कि आप दोनों साथ में काफी खुश हैं और एक अच्छी शादी शुदा जिंदगी बिता सकते हैं। फिर जब आप उसे शादी का संकेत देते हैं, तो आपका साथी स्पष्ट करता है कि उसे शादी में कोई दिलचस्पी नहीं है। लेकिन रुकिए, तुरंत अपने तरीकों से बहस करने या भाग लेने का निर्णय लेने के बजाय, यहां बताया गया है कि आप इस स्थिति से कैसे निपट सकते हैं।

यह जानने की कोशिश करें कि उसकी ना का क्या कारण है?

सबसे पहले, यह समझने की कोशिश करें कि आपका पार्टनर विवाह करने के विचार के खिलाफ क्यों है? क्या इसलिए कि वो अभी तक पास्ट में हुई खटनाओं को नहीं भूल पाया है और अभी भी अपनी पुरानी प्रेमिका और प्रेमी को चाहता है? क्या आपका   बस वो आपको पसंद करते हैं और शादी के रिश्ते (Marriage Relationship) के बारे में उन्होंने अभी तक नहीं सोचा है? सटीक कारण का पता लगाने से आपको अपने साथी के मन की भावनाओं को समझने और स्थिति से अधिक व्यावहारिक तरीके से निपटने में मदद मिलेगी।

Marriage-Relationship

आपकी भावनाओं का क्या?

किसी भी निष्कर्ष पर आने से पहले, यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप एक साथी और एक रिश्ते से आपकी जरूरतों के बारे में स्पष्टता हासिल करें। क्या आपको लगता है कि आप भविष्य में अपने साथी से शादी कर सकते हैं? क्या यह सिर्फ मोह है या आप वास्तव में प्यार में हैं? क्या आपका प्रेमी एक अच्छा पति / पत्नी होगा? प्यार को अलग रखते हुए, क्या आप अपने वित्त को एक साथ प्रबंधित कर पाएंगे? सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने आप से पूछें कि आपके लिए शादी का क्या मतलब है और आप यह कदम क्यों उठाना चाहते हैं?

चीजों को समय दें

इस तरह के मामले में, आपके प्रेमी और आपके बीच इस रिश्ते को लेकर अलग-अलग उम्मीदें हो सकती हैं। आप दोनों ही मिलकर कोई बीच का रास्ता निकाल सकते है। इसलिए यही बेहतर है कि चीजों को कुछ समय देकर आप इसमें भाग लें। आपकी भावनाओं, समय और ऊर्जा को एक रिश्ते में समय देने का कोई मतलब नहीं है, जब वो आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकता/सकती और बदले में कोई भविष्य नहीं है।

आपस में बात करें

एक बार जब आप सभी दृष्टिकोणों से इस स्थिति को समझते हैं कि आप दोनों का कोई भविष्य नहीं है तो आपको अपने साथी के साथ चर्चा करनी चाहिए। इस बारे में ईमानदार रहें और बताएं कि आप एक-दूसरे और खुद के भविष्य के बारे में क्या सोचते हैं।

dating

हम में से बहुत सारे लोग जबरन इस रिश्ते में बंधे रहते हैं, क्योंकि वो सोचते हैं कई  कुछ समय पश्चात चीजें ठीक हो जाएंगी। लेकिन ऐसा असल जिंदगी में बेहद कम होता है। जिस रिश्ते से आप अभी खुश नहीं हैं तो भविष्य में आप खुश और संतुष्ट कैसे रह पाएंगे? हालंकि अभी अलग हो जाना आपके लिए थोड़ा कास्तकारी हो लेकिन  यह भ्रम में रहने से बेहतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *