भारतीय दुल्हन के लिए इस से स्टाइलिश Mangalsutra design कोई हो ही नहीं सकते

Mangalsutra design: शादियों का समय चल रहा है। मुझे यकीन है कि लड़कियां अपनी शादी के शॉपिंग में पूरी तरह से व्यस्त होंगी और हों भी क्यों न क्योंकि शादी उनकी जिंदगी का सबसे अहम दिन होता है। वो अपने इस दिन को हमेशा के लिए आँखों में कैद कर लेती और कुछ सुनहरी यादों को फोटो में कैप्चर करने के लिए सबसे महंगें आभूषण और कपडे की खरीददारी करती हैं, ताकि वो अपने ख़ास दिन पर सबसे सुंदर और खूबसुरत लग सके।

लड़कियां शादी के समय में बहुत ही ज्यादा उलझन में होती हैं – इस बात को लेकर कि वो क्या खरीदें और क्या ना खरीदें। अगर वो कुछ खरीदने लगती हैं तो उसके बाद डिजाइन को लेकर भी काफी मुश्किल और असमंजस वाली स्तिथि में पड़ जाती हैं। 

ड्रेस के डिजाइन से लेकर ज्वेल्लरी डिजाइन सेलेक्ट करना बेहद ही मुश्किल भरा काम है। लेकिन आजकल लड़कियों के लिए एक और चीज के डिजाइन को सेलेक्ट करना मुश्किल हो गया है।

Mangalsutra Design – जी, बिलकुल ये तो हर लड़की के लिए सबसे अहम् चीज है, खासकर भारतीय लड़कियों के लिए।

मंगल ’और सूत्र’ दो शब्दों से मिलकर बना है, जिसका अर्थ है ‘एक शुभ धागा’। हिंदू धरम में इस धागे को सबसे पवित्र माना गया है और यह नई दुल्हनों के लिए सबसे  महत्वपूर्ण आभूषण में से एक है। एक मंगलसूत्र पहनना लड़कियों की वैवाहिक स्थिति को दर्शाता है। मगलसूत्र को शादी के समय लड़का, लड़की के गले के चारों और बांधता है, जो उन दोनों के इस प्रेम बंधन में बढ़ने का प्रतीक है।

लेकिन अब मंगलसूत्र अब लड़कियों के लिए एक धागा नहीं रह गया है बल्कि एक फैशन ट्रेंड बन गया है। लड़कियां अब ज्यादा ज्वेलरी पहनना पसंद नहीं करती। इसलिए वो हलके वजन वाले पेंडेंट पहनना पसंद करती हैं। मार्किट में इसी बात का ख्याल रखते हुए बहुत से Mangalsutra Design उपलब्ध है, जो फैशन और ट्रेंड को ध्यान में रखकर ही बनाए गए हैं। अब आप इसे किसी फैशन की तरह पहन के आसानी से घूम सकती हैं। 

हमने कुछ बेहतरीन और नए मंगलसूत्र डिजाइन चुने हैं, जो यकीनन आपको पसंद आएंगें।

सोने और हीरे के मिश्रण वाला डिजाइन

अगर आप थोड़ी ट्रेंड को लेकर सक्रीय हैं तो आपको सोने और हीरे का मिश्रण से बने डिजाइन के बारे में जरूर पता होगा। ये आजकल काफी जयादा चलन में है। यह डिजाइन पूरी तरह से ट्रेंडी  होने के साथ साथ पारमंपरिक भी हैं।

Gold-and-diamond-design

प्राचीन मोती से बना डिजाइन

मोती से बनी माला लड़कियों को बहुत पसंद आती हैं। लड़कियां आजकल मोती के पैंडेंट पहनती हैं। इसलिए मंगलसूत्र में काले मोती के साथ नीचे लॉकेट भी मोती से बने आने लगे हैं, जो काफी आकर्षक डिजाइन में उपलब्ध हैं। जिन्हें आप शादी के बाद  नियमित रूप से भी पहन सकती हैं।

Antique-Pearl-Design

बीस्पोक एलिगेंस

पाँच सॉलिटेयरों से बना यह सूंदर डिजाइन लड़कियों की पहली पसंद में शामिल है, यहां तक की मेरी भी। यह वजन में हल्का और दिखने में आकर्षक के साथ साथ महंगा भी है और बहुत ही प्यारा लगता है। ज्यादतर ऑफिस जाने वाली लड़कियां शादी के बाद इस तरह के मंगलसूत्र में जाना पसंद करती हैं।

Bespoke-elegans

राशि चक्र के साथ मंगलसूत्र

सोनम कपूर की शादी के बाद लड़कियों में इस डिजाइन वाले मंगलसूत्र की डिमांड बढ़ गई। क्योंकि उन्होंने अपनी शादी में अपने और होने पीटीआई की राशि वाले चक्र से बना डिजाइन पहना था। इसलिए आप चाहें तो अपनी और अपने पीटीआई की राशि वाले डिजाइन का मंगलसूत्र भी तैयार करवा सकती हैं।

Mangalasutra-with-zodiac-sign

नेम प्लेट के साथ मंगलसूत्र

यह गले में पहनने वाले किसी लॉकेट और चेन की तरह है जिसे पर आपका नाम लिखा होता हैं। आप अपने मंगलसूत्र में नीचे बने पैंडेंट में अपना और अपनी पति दोनों का नाम लिखवा कर नया मंगलसूत्र डिजाइन तैयार करवा सकती हैं। ये आजकल काफी ट्रेंड में है और आकर्षक डिजाइन में उपलब्ध है।

Mangalsutra-with-name-plate

पुष्पों से बना डिजाइन 

यह एक ऐसा डिजाइन वाला मंगलसूत्र हैं जो एवर ग्रीन है यानी इसका रिवाज कभी खत्म नहीं होगा। इसमें आपको मंगलसूत्र के साथ कानों में पहनने वाले स्टड्स भी मिल जाते हैं। जिससे की यह एक पूरी ज्वेलरी सेट की तरह लगता है।

Floral-design

वक्र के आकार का डिजाइन

मुझे लगता है आज की लड़कियों की पसंद के हिसाब से इससे सुंदर और आकर्षक डिजाइन आपको नहीं मिलेगा। इसमें सूंदर काले बारीक मोती से बनी दो रेखाएं है और नीचे कर्व में बना हुआ लंबा और पतला पेंडेंट है। दिखने में छोटा और वजन में हल्का है, जिसे आपम आसानी से गले में पहन सकती हैं।

Curve-shaped-design

दिल के आकार का

नई दुल्हन जो आकर्षक Mangalsutra Design की खोज में हैं, मुझे लगता है उन्हें इस डिजाइन के बारे में सोचना चाहिए। यह हल्के वजन के साथ साथ गहना पत्थर और आकर्षक डिजाइन में आता है। इसमें नीचे दिल के आकार का बना पैंडेंट है जो सफेद नगो और काले मोती से मिलकर बनाया गया है।

heart-shape

पारंपरिक डिजाइन

बहुत सी लड़कियों को पुराने और पारंपरिक डिजाइन वाली चीजें पसंद आती हैं।  अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो आप इस डिजाइन वाले मंगलसूत्र को चुन सकती हैं। यह काफी पुराने डिजाइन का है जो आपको विंटेज लुक देगा।

Traditional-design

यूनिक चेन

इस तरह के डिजाइन में काळा मोती के साथ साथ एक बिलकुल ही अलग लुक देने वाली चेन भी शामिल हैं। जिसे आप इच्छानुसार कैसी भी बनवा सकते हैं। आप चाहें तो इसे भारी रखें या फिर हल्की। आप इसे पूरी तरह से सोने का भी बनवा सकते हैं।  ये किसी गले के सेट की तरह लग सकता है।

Unique-chain

आधा नव-पारंपरिक मंगलसूत्र

यह आपके द्वारा देखा गया अब तक का सबसे सुपर और अनोखा डिजाइन होगा। इस डिजाइन में एक सिरा मूल काले मोतियों से तथा दूसरा सोने की यूनिक चेन से बना होता है। आजकल यह डिजाइन काफी चलन में है और कुछ स्टाइलिस्ट लुक लेने के लिए एक दम सही विकल्प है।

Half-neo-traditional-mangalsutra

मुझे लगता है ये सभी Mangalsutra Design काफी अलग और सबसे हटके हैं। इस शादी सीजन में आपको इन डिजाइन के बारे में सोचना चाहिए। आप अपने बजट को ध्यान में रखकर भी डिजाइन बनवा सकती हैं। ये सभी कीमत पर आसानी से उपलब्ध है। आप चाहें तो डिजाइन को किफायती रखने के लिए सोने के कैरेट को कम कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *