Best places to visit in Hyderabad: मक्का मस्जिद और उसका इतिहास

Best places to visit in Hyderabad: भारत के हैदराबाद में बहुत ही लोकप्रिय और सबसे पुरानी मस्जिद है। जिसका नाम है मक्का मस्जिद (Makkah Masjid, Hyderabad) जो देश की सभी पुरानी मस्जिदों में से एक है। यह एक विशाल इमारत वाली मस्जिद है, जिसे पुराने हैदराबाद की विरासत के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। इसके आस-पास प्रसिद्ध चारमीनार, चौमाहल्ला पैलेस एयर लाद बाजार है।

मक्का मस्जिद (Makkah Masjid) का इतिहास

इस मस्जिद का निर्माण मुहम्मद क़ुली क़ुत्ब शाह जो हैदराबाद के 6वें सुलतान थे। उन्होंने इस कार्य को 1617 मे मीर फ़ैज़ुल्लाह बैग़ और रंगियाह चौधरी के निगरानी मे शुरू किया था। इस मस्जिद का निर्माणी कार्य में बहुत वर्ष लगे थे। यह काम अब्दुल्लाह क़ुतुब शाह और ताना शाह के वक़्त में ज़ारी रहा। सन 1694 में मुग़ल सम्राट औरंग़ज़ेब के शासनकाल में इस मस्जिद का कार्य पूरा हुआ। ऐसा कहा जाता है कि इसे बनाने मे लगभग 8000 राजगीर लगे थे और इसके साथ ही इसे पूरा होने में 77 वर्ष लगे।

कहते हैं कि मोहम्मद कुली कुतुब शाह ने जो कुतुब शाही राजवंश के पांचवें शासक थे उन्होंने इसका निर्माण कार्य इस्लाम की सबसे पवित्र जगह से लाई गई मिट्टी से बनी ईंटों से शुरू किया था। इस्लाम की सबसे पवित्र जगह मक्काह मदीना है उसी के नाम के सामान ही इस मस्जिद का नाम मक्काह मस्जिद (Makkah Masjid) रखा गया।

मक्काह मस्जिद (Makkah Masjid) की वास्तुकला

मस्जिद की वास्तुकला की बात कि जाए तो इसका मुख्य हॉल लगभग 75 फीट ऊंचा, 220 फीट चौड़ा और 180 फीट लंबा है। इस मस्जिद में एक समय में 10,000 से ज्यादा लोग एक साथ नमाज अदा कर सकते हैं। इस मस्जिद का प्रवेश द्वार अंत्यंत सुन्दर है। इस इमारत में असफ़ जाही शासकों की संगमरमर से बनी कब्रें हैं। मुख्य मस्जिद की छत, बालकनियों पर ग्रेनाइट से बने छोटे-छोटे गुम्बद हैं। अष्टकोणीय स्तंभों पर बहुत ही सुंदर बालकनियाँ बनाई हुई है जो सीधे छत से मिलती हैं। मस्जिद के आंगन में एक कमरा है जिसके लिए ऐसा कहा जाता है कि उसमें इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद साहब का एक केश रखा हुआ है।इसके अलावा मस्जिद के ठीक सामने एक तालाब बनाया हुआ है जिसमें एक फव्वारा लगा है। लोग नमाज अदा करने से पहले इसके पानी में हाथ मुँह धोकर ही अंदर जाते हैं।

masjid prayer

कुल मिलाकर के इस जगह को Best places to visit in Hyderabad में शामिल किया जा सकता है। हजारों लोग इस मस्जिद की सूंदर वास्तुकला को देखने आते है जब वो चार मीनार घूमने आते हैं। अगर आप Hyderabad का Best Place ढूंढ रहे हैं तो यह उसका सबसे अच्छा उदाहरण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *