Relationship Goals सेट करके अपने रिश्तों को बनाएं और भी मजबूत

Relationship Goals: चाहे आप डेटिंग के शुरुआती चरण में हों, सगाई हो गयी हो या आप नवविवाहित हों, यह जरुरी है कि आप भविष्य के बारे में क्या सोच रहे हैं। यकीनन नयी जिंदगी की शुरुआत कर रहे हैं या आप जिस व्यक्ति के साथ प्यार में है  उसके साथ भविष्य की योजनाएं पता होनी भी जरुरी है। एक कपल एक दूसरे के साथ अपने सपने, विश्वास, इच्छाओं, आशाओं और भय को साझा करते हैं। लेकिन एक रिश्ता तभी मजबूत बनता है, जब आपकी नींव पक्की हो यानी की आप दोनों के बीच कम्युनिकेशन अच्छा हो। अगर आप दोनों के बीच संचार ही अच्छा नहीं है, तो ऐसे में बाहरी दिखावा ज्यादा दिन आपके रिश्ते को नहीं संभाल पाएगा। इसलिए दोनों कपल्स के बीच Relationship Goals होने बहुत जरुरी हैं।

यदि आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता लम्बे समय तक चलता रहे और आपका प्यार हमेशा बरकरार रहे तो आपको Relationship Goals पर चर्चा करना और उन्हें स्थापित  करने के बारे में सोचना चाहिए।

आपस में बात करें 

वो कहते हैं ना बात करने से ही बात बनती है। जब तक आप एक दूसरे के साथ बैठकर किसी समस्या या बात का हल नहीं निकालोगे तो आपके रिश्ते में मजबूती कम ही रहेगी। अपने साथी से अपनी फीलिंग शेयर करें और उनकी फीलिंग्स को भी समझने की कोशिश करें। एक बार जब आप अपने मन में रखी बातों को सामने रखते हैं तो प्रॉब्लम खुद बी खुद सुलझ जाती है।

Talk-to-each-other

एक दुसरे को समझने की कोशिश करें

आप सभी जानते हैं दुनिया में दो लोगों के विचार आपस में हमेशा या हर चीज में नहीं मिलते। ऐसा जरुरी नहीं है कि जिस तरह से आप चीजों को देखते या समझते हैं सामने वाला भी समझे। आपके साथी जो भाषा बोल रहे हैं उसे समझने का प्रयास करने से रिश्तों में मजबूती आती है।

Try-to-understand-each-other

रिश्ते को प्राथमिकता देना भी है जरुरी

शादी हो जाने के बाद या किसी काम में बीजी होने पर एक दूसरे को समय देना ही भूल जाते हैं। कई बार काम हमें हमारे रिश्ते से ज्यादा जरुरी लगने लगता है। जिस कारण से रिश्तों में खटास या अपनापन खत्म होने लगता है। इसलिए जरुरी है कि आपके लिए अपना परिवार या प्यार सबसे पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

It-is-also-important-to-give-priority

शारीरिक रूप से जुड़ाव

सप्ताह में कम से कम एक बार तो आपको अपने पार्टनर के साथ Physical Relation बनाने चाहिए। यदि आपका काम में बहुत ज्यादा व्यस्त है कि आपको Physical Relation बनाने का समय निर्धारित करना जरुरी है। अपनी सहजता की कमी को अपने आप पर हावी न होने दें। रिश्ते में प्यार के अलावा Sextual Relation भी एक जरुरत ही है। इस चीज की कमी से रिश्ते कमजोर हो सकते हैं।

Physical-engagement

एक दूसरे के लिए समय निकालें

अक्सर हम पुरे सप्ताह काम करने के बाद थक जाते हैं और आराम चाहते हैं। इसलिए जरुरी है कि हफ्ते में अपने पार्टनर को थोड़ा समय दें। दोनों अकेले किसी लॉन्ग ड्राइव पर निकल जाएं या फिर शॉपिंग करें और मौज मस्ती जैसे कोई गतिविधि, गेम्स या मूवी देख आएं। इससे आपको एक दूसरे के साथ समय मिल जाएगा और आपका रिश्ता और अधिक गहरा होगा।

Take-time-for-each-other

एक-दूसरे को डेट करें

जब आप अपने परिवार के साथ व्यस्त हो जाते हैं तो पार्टनर एक दूसरे को समय ही नहीं दे पाते। इसलिए आप डेट पर जाने की योजना बनाएं। डेट पर जाना आपको याद दिलाता है कि आप पहली बार कब डेटिंग कर रहे थे। पुराने दिनों को याद करें कि आप एक दूसरे से किन जगहों पर मिलते थे। इससे आप दोनों के रिश्तों के बीच मधुरता आएगी।

Date-each-other

हर स्थिति में साथ रहें

जब बुरी चीजें होती हैं, तो आप चाहते हैं कि आपका पार्टनर आपके साथ हो। जान आप एक दूसरे के प्रति संवेदनशील होते हैं तो आपसी प्यार बढ़ता है। हर कोई अपने रिलेशन में यही चाहता है कि उसका पार्टनर उसके अच्छे और बुरे वक्त में साथ दे।

Be-together-in-every-situation

अगर हम अपने रिश्ते को यूँ ही बरकरार रखना चाहते हैं तो हम इन Relationship Goals को सेट करके अपने रिश्तों को लम्बे समय तक बिना मनमुटाव के चला सकते हैं। हमें यकीन है इन चीजों को अपनाने से आपके रिश्ते की मिठास बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *