अपने छोटे उस्ताद को Fancy Dress Competition के लिए ऐसे करें रेडी


Fancy Dress Competition: आजकल स्कूल काफी एडवांस हो गए हैं और शायद सही भी है। पढ़ाई के साथ दूसरी गतिविधियां भी बहुत जरुरी हो चुकी है। फैंसी कपड़े पहनना हर किसी को पसंद है। खासकर की छोटे बच्चों को कुछ अलग तरह की ड्रेस काफी लुभाती है। मैं अक्सर जब अपनी भतीजी के साथ मार्किट जाती हूँ तो वो अक्सर कपड़ों पर बने खरगोश या कोई बिल्ली को देखकर उत्साहित हो जाती है। उसे वो ही कपड़े चाहिए होते हैं या फिर वो जिसे उसने टीवी में किसी कार्टून करैक्टर को पहने देखा हो।

अब तो स्कूल प्रशाशन भी यह बात समझने लगा है कि बच्चों लुभाने और स्कूल तक लाने का सही तरीका क्या है। स्कूल आजकल इन नन्हें बच्चों का स्कूल में मन लगाने के लिए कुछ न कुछ गतिविधियां करवाते ही रहते हैं जैसे कि Fancy Dress Competition रखवा देना। छोटी ड्रेस में बच्चे बहुत क्यूट लगते हैं और वो इस तरह के कॉम्पिटशन में कुछ भी बनना जरूर पसंद करेंगें। वो अपने पसंदीदा जानवर, फल या किसी भी कार्टून चरित्र जैसे कपडे पहनने के लिए उतावले रहते हैं और जल्दी से स्कूलों का रुख करते हैं।

बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस

लेकिन समस्या तो घर पर माता-पिता के लिए खड़ी हो जाती है कि वो अपने बच्चों को क्या पहनाएं? क्योंकि हर कोई चाहता है कि उनका बच्चा भी उस Fancy Dress Competition में भाग ले और सबसे प्यारा और अलग लगे। इसलिए आज हम आपको बहुत से प्यारे फंसे ड्रेस के आडियस दे रहे हैं, जिससे आपको अपने बच्चे के लिए क्या खरीदना है, यह जानने में आसानी होगी।

कॉटन कैंडी

अपनी नन्ही सी गुड़िया को बहुत ही क्यूट दिखाने के लिए आप इस फैंसी ड्रेस के साथ जा सकती हैं। यह बहुत ही सिंपल स्टाइल है और आपको इसमें ज्यादा मेहनत करने की भी जरुरत नहीं है। इसे रियल बनाने के लिए आपको बहुत से कॉटन कैंडी की आवश्यकता होगी। बड़े आकार के प्लास्टिक बैग लें और उस ओर गुलाबी रंग की रुई चिपका दें अब बैग को हाथ पैर को बाहर निकालने के लिए उसमें छेद करें और प्लास्टिक की थैली को गले में एक धागे की मदद से बांध दें। तैयार है आपकी कॉटन कैंडी वाली गुड़िया।

Cartoon-candy

बार्बी गुड़िया

आपकी नन्ही सी बच्ची को जरूर गुड़िया खेलने का शौक होगा यकीनन उसे एक क्यूट बार्बी डॉल बनने में भी मजा आएगा तो क्यों न इस बार उसे आप Fancy Dress Competition में एक बार्बी डॉल ही बनाकर भेजा जाए। आपको बस  उसके लिए सुनहरे रंग के नकली बाल खरीदने हैं और उसका बार्बी हेयरस्टाइल करना है। बाकी जो बार्बी आप उसे बनाना चाहें वैसे ही मिलते जुलते कपडे और जूते पहना कर उसे तैयार कर दें।

Barbie-doll

अमूल गर्ल

आप अमूल गर्ल को तो जानते ही होंगे। हाँ वही प्यारी सी बटर के डब्बे पर बैठी गुड़िया, जिसे हर कोई बहुत पसंद करता है। क्यों न इस बार आप अपने बच्चे को अमूल वाली बना कर ही कॉम्पिटशन में भेज दें। बस उसके लिए आपको एक सफ़ेद रंग की फ़्ररॉक लेनी है, जिस पर रेड पोल्का डॉट्स बने हो। कमर पर रेड कलर का रिबन और ड्रेस से मिलता-जुलता हेयरबैंड और जूते पहना दें।

amul-girl

पंजाबी कुडी

आपकी नन्ही परी के लिए एक पंजाबी लड़की वाला लुक से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता। पंजाबी लड़की का ड्रेसिंग बहुत ही उम्दा होता है। आप उसके लिए एक पटियाला सलवार कमीज सिलवाएं और उसके बालों की चोटी बनाकर उसमें परांदी बांधे। पैरों में पंजाबी जुत्ती और हल्का सा मेकउप और लो जी तैयार है एक पंजाबी कुड़ी।

panjabi-kuri-fancy-dress

कृष्णा

छोटा सा नटखट कृष्ण का ख्याल कैसा है, मेरे ख्याल से ये आइडिया सबसे सही है। यह ड्रैसिंग काफी लोकप्रिय भी है और इसमें बच्चे सच में बहुत ही प्यारे लगते हैं। इस लुक को बनाने के लिए आप मार्किट से एक धोती खरीद सकती हैं, जो आसानी से उपलब्ध हैं। इसके साथ ही एक बांसुरी, मटकी और कुछ ज्वैलरी भी लें और तैयार कर ने अपने छोटे से कान्हा जी।

krishna

छोटा भीम और उसकी टोली

देखा जाए तो छोटा भीम कार्टून आपके बच्चे को काफी पसंद होगा अगर ऐसा है तो आप उसे उस कार्टून का रूप दे दें। अगर वो लड़का है तो भीम और लड़की है तो चुटकी का रूप दें। बच्चे अपने पसंदीदा करैक्टर बनकर काफी खुश होते हैं।

chhota-bhim

सुपर हीरो

लड़के हमेशा ही मार्वल कैरक्टर्स बनकर खुश होंगें फिर चाहे वो सुपरमैन हो, स्पाइडर मैन या फिर बैटमैन। आप बाजार से उसके लिए शानदार ड्रेस खरीदें या चाहें तो आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। उसे ड्रेस पहनाएं और कॉम्पिटशन की शान बनाएं।

super hero for Fancy Dress Competition

देशभक्त

अगर कॉम्पिटिशन किसी राष्ट्रीय दिवस के मौके पर है तो उसे एक देशभक्त का करैक्टर दें जैसे कि – महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस, मंगल पांडे या फिर भगत सिंह और अगर लड़की है जो आप उसे झांसी की रानी, ज्योतिबाई फुले वाली ड्रेस पहनाकर कॉम्पिटशन में भेज सकती हैं।

Patriot

एनिमल

एनिमल वाली ड्रेस बच्चों पर हमेशा ही बहुत प्यारी लगती है। पर्यावरण दिवस हो या अर्थ डे अगर दोनों भी नहीं है तो भी आप अपने बच्चे को एक प्यारा सा दिखने वाला जानवर बना सकती हैं। शेर, चेता, बिल्ली या फिर प्यारा सा खरगोश कैसा रहेगा।

animal dress

फल और सब्जियां

बच्चे को एक फल और सब्जी बने देखना कितना प्यारा है ना। वैसे तो वो हर ड्रेस में बहुत ही प्यारे लगते हैं, लेकिन सेब, संतरे या स्ट्रॉबेर्री और कद्दू में बच्चे सच में बहुत प्यारे लगते हैं। आप ऑनलाइन इस तरह की ड्रेस खरीद कर अपने नन्हे राजकुमार और राजकुमारी को कॉम्पिटशन में तैयार करके भेज सकते हैं।

Fruits-and-vegetables-fancy-dress

तो देखा हो गई ना आपकी मुश्किल आसान। अब आपको अपने बच्चे को Fancy Dress Competition में क्या पहना कर भेजना है, जान चुके होंगें। फिर देर किस बात की है?   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *