Make Money Online: कैसे एक मामूली App बनी खरबों रुपए की, आप भी जानें

Make Money Online की Saturday वाली चाय में हम लाए हैं, एक ऐसी कंपनी की स्टोरी जिसने रातों रात बिज़नेस खड़ा कर दिया। आज इंडिया की मार्किट में उस कंपनी की एक अच्छी खासी पहचान है। लोग उस App के लिए दीवाने हैं, जिस से कंपनी काफी पैसा भी कमा रही है। आप जानना चाहेगें तो हम आपको बताते हैं, वो App है TikTok App.

जी हाँ सही सुना TikTok App शून्य से शुरू हुई और आज वो कंपनी 75 बिलियन की कंपनी है। जरा सोचिए कितना दिमाग लगा होगा एक छोटी सी App को इंटरनेशनल मार्केट में खड़ा करने के लिए।  

TikTok की शुरुआत 2014 में हुई, जहां दो दोस्त Alex Zhu और Luyu Yang ने मिलकर सोचा कि क्यों न मिलकर एक Education App बनाई जाए। उस समय जो Education का कंटेंट काफी लंबा था, जो बाकी App पर दिया गया था। उन्होंने योजना बनाई कि क्यों न उस कंटेंट को छोटा किया जाए। 3 से 4 मिनट की वीडियो में हर सब्जेक्ट की एजुकेशन वो लोगो को Provide करवाएंगें। उन्होंने इस काम पर 2,50,000 डॉलर लगाए। 6 महीने काम करके उन्होंने प्रोडक्ट को मार्किट में उतारा लेकिन वो इस में कामयाब नही हो पाए।

लेकिन उसके बाद भी उन दोनों दोस्तों ने हार नही मानी। उन्होंने अपनी गलती पर विचार किया कि आखिर उनके प्रोडक्ट में कहा कमियां है। जब वो ये ढूंढ रहे थे कि उनसे रिसर्च में कहां गड़बड़ हुई तो उन्होंने पाया कि जो कंटेंट वो 3 से 4 मिनट में दे रहे हैं, वो बहुत कम है। वो कंटेंट एजुकेशन के हिसाब से काफी नहीं है। उन्होंने अपनी गलती पहचानी और उनसे सीखा।

जब वो एक बार ट्रेन में यात्रा कर रहे थे तो उन्होंने देखा कि जो आज के युवा हैं वो कैसे Snapchat पर busy हैं, वो फोटो खींच रहे हैं, वीडियो बना रहे हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर रहे हैं। अब उनको ख्याल आया क्यों न इन सभी को एक साथ मिलाकर एक App तैयार की जाए। जिसमें म्यूजिक हो, फोटो हो और सोशल प्लेटफार्म हो।

TIKTOK STAR

उन्होंने अब वीडियो की duration केवल 15 सेकेंड से 1 मिनट तक रखी। उन्होंने कंटेंट बनाने वाले और देखने वालों के बीच संबंध स्थापित किए। वो जानते थे ऐसा करने से सोशल नेटवर्क जल्दी से बनाया जा सकता है।

30 दिन में उनकी टीम ने जुलाई 2014 में एक App लॉन्च की, जिसका नाम था Musically . ये App बनने के बाद काम तो कर रही थी लेकिन ट्रेंड नहीं कर पा रही थी। अब इस पर ध्यान देने की जरुरत थी। उन्होंने टीवी पर एक कार्यक्रम देखा, जिसमें पीछे गाना बज रहा है और आदमी उसकी लिप्सिंग कर रहा है। वहीँ ये उन्हें विचार आया कि अब हर किसी के पास कैमरे वाला फ़ोन है और वो लिप्सिंग कर गाना या डाइलॉग बोल सकता है।  अब Musically App और ज्यादा चलने लगी।

अब ध्यान देना था कि जब लोग अपनी बनाई वीडियो को शेयर करते हैं तो उनका लोगो दिखाई नहीं देता। अब उन्होंने ये लोगो अपनी App के अंदर लगा दिया।  जिससे और नए users को इस बारे में पता लगा और उन्होंने भी इस App को डाउनलोड करके इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। इस तरह से ये App टॉप 40 App में आ गई, जो अभी तक टॉप 40 App में ही बनी हुई है। यहां वीडियो बनाने वाले को कुछ नहीं चाहिए उसे सिर्फ कैमरा open करना है और वीडियो बना कर शेयर करनी है।

MUSICAL TIKTOK

इस App की पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ चुकी थी कि ByteDance कंपनी ने इसे नवंबर 2017 में 1 बिलियन डॉलर में खरीद लिया, जो कि एक चाइनीज कंपनी है और कई तरह के प्रोडक्ट लॉन्च कर चुकी है। उन्होंने अपनी App को Musically के साथ जोड़ा और उसका नाम TikTok रख दिया। इस तरह से आज यह कम्पनी 75 बिलियन की हो गई। कमाल है, वो कहते हैं ना एक सोच बड़ी होती है। अच्छे काम के लिए अच्छा Idea होना बेहद जरुरी है। उस Idea से इंसान सब कुछ कर सकता है जैसे Tiktok ने किया।

हमारी saturday वाली चाय अब यहीं खत्म होती है और लेख भी, अगली बार फिर मिलेंगें एक नई कहानी के साथ। जो आपको काफी Inspire करेगी।

One thought on “Make Money Online: कैसे एक मामूली App बनी खरबों रुपए की, आप भी जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *