Araku Valley की सुंदर, आकर्षक जगहों को अपनी बकेट लिस्ट में शामिल करें

Araku Valley: आप अपनी छुट्टी बिताना कैसे पसंद करते हैं? समुद्र तट पर लेटने और आराम करना या किसी एडवेंचर पर निकल जाना। अगर ऐसा नहीं भी है तो हमेशा वाली चीजों को छोड़कर कुछ अलग करना चाहिए। हमेशा की रूटीन से कुछ पल शान्ति और  फोटोग्राफी के लिहाज से अच्छे होते हैं।

क्यों न इस बार भारत के दक्षिण के कोनों की खोज के लिए अपनी छुट्टी का उपयोग किया जाएं जैसे मैंने जैसे मैंने किया। एक आदर्श छुट्टी की कल्पना की और अपने मूड को रिचार्ज करने के लिए एक नए तरिके की खोज की। एक अद्भुत दुनिया की खोज करना आपको कैसा लगता है। मेरे बहुत से दोस्त गोवा, केरल और लदाख बाइक ट्रिप जैसी यात्राएं कर रहे हैं। लेकिन मेरे लिए दिल की बेचैनियों को कम करने और एक खुशी हासिल करने का यह तरीका शानदार है। 

मुझे वो जगह ज्यादा आकर्षित करती हैं, जहाँ ज्यादातर भीड़ ना मिले। आप अपने आप को समय दें और अपने दोस्तों के साथ बढ़िया ब्रेक का आनंद लें। कुछ भी नहीं करने से अपनी छुट्टियों को व्यर्थ करना बेकार लगता है। अच्छी सी जगह चुने और अपनी ऊर्जा की भरपाई करें। अच्छी जगह आपकी आत्मा को तृप्त कर सकती है!

इस बार क्यों ना Araku Valley की यात्रा की जाए। मुझे पता है, यहां झरने और प्रकृति वाली सुंदर जगह और एकांत है। लेकिन आपको और क्या चाहिए। फोटोप्रेमियों के लिए तो ये जगह किसी जन्नत की तरह है। 

अगर वेडिंग फोटोग्राफी के लिए भी आप ये जगह चुने तो आपको बहुत ही अच्छी लोकेशन मिल जाएंगी। यह एक बहुत प्यारी सी जगह है जो भारत के आंध्र प्रदेश राज्य के विशाखापत्तनम जिले में स्तिथ है। 

आप इसे एक छोटा सा हिल स्टेशन भी कह सकते हैं। कुछ लोग तो Araku Valley को आंध्रा का ऊटी भी कहते हैं।

कहते हैं गंतव्य से ज्यादा उसकी यात्रा करने में अपना ही मजा है। अगर आप यहां आने का मन बना ही चुके हैं तो बस अपने समय का विशेष ध्यान रखें। अक्टूबर शुरू हो चूका है और अक्टूबर से मार्च तक का समय इस स्थान को घूमने के लिए एकदम सही माना जाता है। आप यहां की याता को सुबह शुरू करें,  ट्रेन का सहारा लें।

क्योंकि ट्रेन 58 सुरंगों को पार करते हुए और 84 पुलों से होकर गुजरती है। वैसे अपने  पर्सनल गाड़ी से घूमने का भी अपना मजा है। एक सड़क यात्रा भी काफी यादगार यहां के रास्तों से बनाई जा सकती है।

Araku Valley में फोटोग्राफी के लिए आकर्षक स्थान

अगर आप अपने घूमने के अनुभव के साथ साथ कुछ यादें भी अपने साथ कैद करके ले जाना चाहते हैं, तो यह स्थान आपको जरा भी निराश नहीं करेगा। भारत के दक्षिण में बहुत सी खूबसूरत जगहों में एक एक ये जगह हैं, जहाँ आपका लोग शान्ति पाते हैं।

कातिका वाटरफॉल

झरने किसे पसंद नहीं है, झरनों के किनारे पर फोटोग्राफी करने का मजा ही कुछ है। कातिका झरना, जो बहुत ही सुंदर स्थान है, आप यहां के 50 फ़ीट ऊँचे झरने के पास कुछ शानदार क्लिक लेना कैसा रहेगा। मेरे ख्याल से ये एक बढ़िया विचार है। इसके अलावा आप यहां ट्रैंकिग का आनंद ले सकते हैं। इसलिए अपने जूतों की जोड़ी पैक करो और ट्रैकिंग के लिए तैयार हो जाओ।

Katika-Waterfall
Katika-Waterfall-araku-valley

अनंतगिरी हिल्स

मुझे अक्सर छोटी छोटी पहाड़ियां आकर्षित करती है। अनंतगिरी हिल्स यहां के  सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल में से के है। एक गर्म कॉफी का प्याले का स्वाद कैसे ले, कोई यहां से सीखें। कॉफी के बागानों के लिए जाने वाली ये जगह फोटोग्राफी के लिए एक परफेक्ट गंतव्य है। यहाँ के घुमावदार सड़कें, सुंदर हरे छोटे बाग़ और आसमान में छाई घटाएं बेहद ही आकर्षक है। आपको सच में एक खूबसूरत लोकेशन मिल चुकी है। आएं और इस जगह का पूरा-पूरा लुफ्त उठाएं।

Anantagiri-Hills
Anantagiri-Hills-araku-valley

भीमुनिपटनम

Araku Valley में भीमुनिपटनम लोगों का सबसे पसंदीदा स्थान है। रेतीले समुद्र तट के किनारे एक वेडिंग फोटोग्राफी के साथ ही साथ दोस्तों के साथ बिताएं कुछ बेहतरीन पलों को भी कैद कर सकते हैं। इसके चारों ओर घने नारियल के बहुत पेड़ हैं, उन जंगलों में जाएं और कुछ नया करें।

Bhimunipatnam

दुम्ब्रिगुड़ा झरना

जैसा कि मैंने पहले बताया अरकू घाटी अपने खूबसूरत झरनों के लिए जानी जाती है। इस झरने की खूबसूरती बहुत ही अलग है। चट्टानों को काटते हुई आगे निकलने वाली धाराएं बेहद ही मोहक और आकर्षक लोकेशन देती हैं। बहुत से लोग इस जगह पर पिकनिक मनाने के लिए आते हैं। काफी वर्षों से सैलानियों के लिए ये सबसे अच्छी जगहों में से एक है। साफ़ पानी के नजदीक फोटोग्राफी का अलग ही मजा है।

Dumbriguda-waterfall

टाइडा पार्क

क्या आपको ट्री हाउस पसंद हैं। मेरे तो वो बहुत पसंदीदा है। छोटे-छोटे तम्बुओं और झोपड़ियों में रहने का मजा ही कुछ और है। आप यहां बस घूमने आते हैं और अद्भुत्त नजारों में खिन कौन जाते हैं।  पक्षियों की विभिन्न प्रजाति देखने और ट्रैकिंग गतिविधि का आनंद लेना हो, तो यह जगह आपके लिए ही है। हाथ में कॉफी मैग लिए, एक ट्री हाउस में पिक्चर्स का भण्डार इकठ्ठा करने का ख्याल कैसा है।

Tida-Park

बोर्रा गुफा

बोर्रा गुफाओं के बारे में आपने जरूर सुना होगा। अगर आपको पता हो तो ये गुफा मिलियन साल पुरानी हैं। जी हां, ये सच है कि ये गुफाएं चुना पत्थर से बनी हैं और लगभग 1 मिलियन साल से भी अधिक पुरानी है। 1400 मीटर उंची गुफा जिसमें अब सीढ़ियों का निर्माण है, घूमने के लिए बहुत ही आकर्षक जगह है।

Borra-Cave

मत्स्य गुंडा

अरकू वैली मत्स्य गुंडा एक ऐसा स्थान है, जहाँ बहुत सी प्रजाति की मछलियां पाई जाती हैं। यहां बहुत से फिश पूल और झरने बने हुए हैं। इसके अलावा भगवन शिव  यह यहां एक प्राचीन मंदिर भी है, जो श्री मत्स्य्यालिंगेश्वर मंदिर के नाम से जाना जाता है। आध्यत्मिक शांति के लिए इस जगह पर घूमें। बहुत सी कहानियां इस जगह से जुडी हुई हैं। यहां के लोगों का कहना है कि वो ना तो यहां मछलियों को पकड़ते हैं और ना ही उनका सेवन करते हैं।

Matsya-gunda

मुझे लगता है, अगर आप आंध्रप्रदेश में है या उसके आस पास रहते हैं तो Araku Valley में वीकेंड बिताना बेहद ही रोमांचक हो सकता है। आप बहुत सी नयी चीजों को एक्सपलोर करते हैं और कुछ अनुभवों को कैमरे में कैद करते हैं। हमेशा से साधारण चीजों से कुछ हटकर करना भी एक अलग ही अनुभूति है। यहां पहुंचने के लिए आप बस, कार या ट्रैन और हवाई कोई भी यात्रा चुन सकते हैं। यहाँ की सड़के साफ़ सुथरी  और अच्छी हैं। वीकेंड के लिए ये जगह एकदम सही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *