Lipton Green Tea के साथ अब हेल्दी आदत ड़ाल ही लो

Lipton Green Tea: चाय! हर भारतीय की पहली पसंदीदा पेय है। सुबह की चाय का एक कप आपके दिन की शुरआत करने में योगदान देता है। ऐसा मैं नहीं  बहुत से लोगों का मानना है। क्या आप भी मेरी तरह ही चाय प्रेमी है और हर वक्त चाय का ख्याल आपके दिमाग में चलता रहता है।

बहुत से लोग एक चाय के प्याले को मना नहीं कर पाएंगें। क्योंकि चाय कुछ लोगों के लिए एक नशे के सामान है।

सबसे पहले चाय भारत में ही पाई गयी थी और तेजी से इसकी खेती भी की जाने लगी। आज यह दुनिया भर में लोकप्रिय हो चुकी हैं। एक चाय को कप को कुछ चाय की सुखी पत्तियों और दूध के साथ मिलकर बनाया जाता है। धीरे-धीरे लोगों ने अपने स्वाद में बदलाव करने के लिए इसमें कुछ मसालों का उपयोग किया जैसे – अदरक, इलायची, लौंग, तुलसी और जायफल इत्यादि।

Lipton-Tea

बाजारों में धीरे-धीरे मसाला चाय बनने लगी और लोगों के स्वाद में निरन्तर बदलाव आते चले गए। लेकिन कुछ समय पहले चाय को हेल्थ बेनिफिट्स के साथ जोड़ दिया गया और ग्रीन टी की शुरुआत हुई। अब हर कोई जैसे ग्रीन टी का दीवाना है।

चाय-प्रेमी Green Tea की कस्मे खाते हैं और यह लोगों के स्वाद और मूड के अनुरूप कई फ्लेवर्स में उपलब्ध है।

आज जो लोग हेल्थ को लेकर ज्यादा चिंतित हैं ग्रीन टी के चौकीन हो चुके हैं, जो कुछ हद तक आपको लाभ भी प्रदान करती है।

Green-Tea-bag

इस ग्रीन टी की दुनिया में एक जाने माने ब्रांड का नाम काफी मशहूर है और वो है Lipton Green Tea

Lipton Green Tea आज बहुत सी लोगों की पसंदीदा ब्रांड में से एक है और बहुत से फ्लेवर्स में उपलब्ध है। क्लासिक, लेमन, मिंट, हनी एंड जिंजर इसके कुछ प्रमुख उदहारण है। प्रत्येक Green Tea का अपना अलग फ्लेवर, स्वाद, सुगंध और स्वास्थ्य लाभ है।

चीनी के बिना बनी इस Lipton Green Tea में शून्य प्रतिशत वसा पाई जाती है।  इतना ही नहीं स्वाद में समझौता किए बिना, यह आपके वजन को घटाने में बहुत ही कामयाब सिद्ध होती है। इससे आपको मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है, ऐसा कंपनी दावा करती है।

Green Tea काफी समय से लोगों के स्वास्थ्य में सुधार कर रही है और आयुर्वेद में यह पाया गया है कि यह पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने का प्राकृतिक तरीका है। 

 Green Tea में वजन कम करने और मेटाबॉलिज्म तेज करने के अलावा भी बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं, जो शायद आपको पता न हो।

 ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभ

1.फैट बर्निंग और शारीरिक प्रदर्शन में सुधार 

Green Tea में प्रकृति एवं औषधीय गन पाए जाते हैं और ये पाचनशक्ति में सुधार करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इस चाय का एक कप हमारे शरीर में जमी वसा को काटने का कार्य शुरू करता है और शरीर में चुस्ती ला देता है, जिस कारण से हम पूरा दिन फ्रेश महसूस करते हैं।

2.डायबिटीज पर नियंत्रण

डायबिटीज वाले मरीजों को चाय की लत है तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करना चाहिए। आप खाने के बाद इसका एक कप पी सकते हैं, क्योंकि शोध में ऐसा पाया गया है कि यहरक्त शर्करा के स्तर को धीमा करने वाले ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने का कार्य करती है।

3.हृदय रोग को कम करना

वैज्ञानिक का कहना है कि ग्रीन टी हमारे शरीर में पाई जाने वाली रक्त वाहिकाओं के अस्तर पर काम करती है। इसकी कारण से रक्तचाप बढ़ने से रोकने में ये आपकी मदद कर पाती हैं।

यह शरीर में थक्के के गठन को नहीं होने देती, क्योंकि दिल के दौरे का प्राथमिक कारन थक्को का बनना ही है!

4.कोलेस्ट्रॉल कम करना

क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी आपके रक्त में पाया जाने वाला खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का कार्य करती है। अगर आपको नहीं पता तो आप जल्दी से इसे पीना शुरू कर दें ताकि आपका कोलेस्ट्रॉल का अनुपात शरीर में सही रहे।

5.डिप्रेशन

आपको शायद जानकार हैरानी हो कि इसमें डिप्रेशन को खत्म या कम करने की अद्भुत शक्ति पाई जाती है। हरी चाय की पत्तियों में शीनीन एक एमिनो एसिड पाया जाता है। यह वो तत्व है, जो आपके मन को शांत रहने में मदद करता है।

 ये थे कुछ Green Tea के फायदे

हालाँकि, आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमारे पास अपनी सेहत पर ध्यान देने का समय नहीं मिल पाता, हम आर्गेनिक चाय की पत्तियों को पीसने में समय नहीं व्यर्थ  कर पाते इसलिए बाजार में मिलने वाले कुछ उत्पादों की सहायता से लाभ उठाने का प्रयास करते हैं।

 हमारे जीवन मूल्यों को बनाए रखने के लिए Lipton Green Tea के पास बहुत से फ्लेवर्स की चाय उपलब्ध हैं। मार्किट में इन्होने बहुत से अलग पाइस रेंज में अपने उत्पाद लॉन्च किए हैं, आप चाहें तो इन्हें ट्राई कर सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *