SSO Rajasthan आईडी रजिस्ट्रेशन करना सीखें

SSO Rajasthan: आप सभी जानते हैं कि इंटरनेट आज के लोगों की जरुरत बन चूका है। इतना ही नहीं डिजटल पहल से भारत सरकार ने लोगों को काफी सुविधाएं भी प्रदान की है। अब लोगों को अपने सरकारी काम करवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने की भी जरुरत नहीं पड़ती। भारत सरकार की इन इ गवर्नमेंट साइट से आम जन को भी बहुत लाभ पहुंचा है।

कुछ समय पहले राजस्थान सरकार ने सभी कार्यों को ऑनलाइन कर दिया है। किसी भी विषय से सम्बन्धित कार्य की कार्यवाही अब आसानी से ऑनलाइन की जा सकती  है। लेकिन उसके लिए आपको SSO Rajasthan के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद जरुरी है। फिर चाहे आप किसी विषय से संबधित ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं या उसके लिए आवेदन करना चाह रहे हैं, आप ऑनलाइन सब कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले SSO Rajasthan रजिस्ट्रेशन करने की आवश्यकता है। सभी सेवाओं का लाभ लेने के लिए यह बहुत जरुरी है। चलिए हम आज जानते हैं कि SSO ID कैसे बनाएं।

SSO ID कैसे बनाएं?

  1. इसके लिए सबसे पहले https://sso.rajasthan.gov.in/register  पर जाएं। 
  2. अगर आप राजस्थान के निवासी हैं तो आप नागरिक वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। आप चाहें तो भामाशाह आईडी, आधार आईडी या फेसबुक और गूगल आईडी से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  3. यदि आपका कोई बिजनेस है तो आपको इसके लिए उद्योग वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसमें आप यूएएन और बीआरएन के द्वारा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  4. इसके अलावा यही आप कोई राजस्तान के सरकारी कमर्चारी हैं, तो इसके लिए यहां सरकारी कर्मचारी नाम से ऑप्शन है। इस पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
SSO-Rajasthan-ID

SSO Rajasthan आईडी से क्या लाभ है?

  • इस ID के बन जाने के बाद आप राज्य में निकलने वाली किसी भी सरकारी  नौकरी और उसकी स्तिथि जान सकते हैं। 
  • एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद सभी तरह के बिजली, लैंडलाइन, मोबाइल, पानी इत्यादि के बिल भी भर सकते हैं। 
  • किसी भी सरकारी विभाग में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जैसे  ई मंडी, सूचना का अधिकार, ई सखी।
  • किसी भी सरकारी शाखा में आपकी जानकारी में फेरबदल या अपडेट करने की सुविधा भी इसी से मिल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *