Online Shopping Sites से कुछ भी खरीदने से पहले जान ले ये जरुरी बातें

Online Shopping Sites पर आपको महत्वपूर्ण चीजें चाहे वो कपड़े हों घर का सामान हो या कोई इलेट्रॉनिक गेजेट्स हो, बड़ी ही आसानी से मिल जाती हैं। आप को कुछ Online Shopping Sites पर जाना है, क्लिक करना है और बस हो गयी शॉपिंग। लेकिन कुछ बाते ऐसी हैं जो आप के लिए जाननी जरुरी हैं। इससे आपके पैसे भी बचेंगें और ये आपको निराशा से भी बचाएगा। लेकिन इस से पहले यह सुनिश्चित करें कि आप क्या खरीदना चाहते हैं और क्या ढूंढ रहे हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग साइटों से खरीदारी पैसे और समय बचाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। लेकिन Online Shopping Sites से कुछ भी खरीदने से पहले आपको इन बातों के बारे में पता होना चाहिए।

समीक्षाएं देखें:

जब  भी आप कोई महत्वपूर्ण चीज़ खरीदने की सोच रहे हो तो सबसे पहले, समीक्षाओं को ऑनलाइन पढ़कर ही उसे लेना सुनिश्चित करें। उस प्रोडक्ट्स के बारे में सारी बाते जैसे उसकी गुणवत्ता, मात्रा, उपयोग करने में कैसी है, अच्छी है भी या नहीं जानना चाहते हैं। आप को कम से कम 70% सकारात्मक समीक्षा पढ़ने के बाद ही उस उत्पाद को  खरीदने के बारे में सोचना चाहिए।

Reviews

माप जरूर ले:

आप ऑनलाइन साइट्स से बहुत सारे कपड़े, फर्नीचर और इलेक्ट्रॉनिक्स सामन लेते हैं। इसलिए जरुरी है कि आपको एक सही माप पता हो। अगर आप कपड़े खरीद रही हैं तो अपने आकार के हिसाब से न चलें। आप उसके लिए निर्माता द्वारा सुझाए गए आकार पर न जाए। भारत से बाहर बनाए गए कपड़ों का आकार का दिशानिर्देश अलग हो सकता है। इसलिए आप अपने आकर का माप लेकर ही कपड़े खरीदें। फर्नीचर खरीदते समय भी उस स्थान का माप ले ले जहाँ आपको वो रखना है। यह सत्यापित करना महत्वपूर्ण है कि आपको बाद में रिटर्न के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

Measurement

विकल्प की तलाश करें: 

कुछ भी खरीदने से पहले विकल्पों की तलश करना जरुरी है। आप अन्य साइट्स पर जाकर भी विभिन्न ब्रांडों, आकारों के कपड़ो और चीजों की तुलना कर सकते हैं। यह बहुत जरुरी है कि आप हमेशा विभिन्न साइटों पर सर्वोत्तम कीमतों की जांच करें। हाँ यह सच है कि कुछ अन्य साइटों पर जाकर मूल्य निर्धारण की जांच करने में समय लगता है। लेकिन इस वजह से आप सही कीमत पर सही वस्तु खरीद पाते हैं।

कूपन या मुफ़्त शिपिंग विकल्पों की जाँच करें:

कुछ भी ऑनलाइन ऑर्डर करने से पहले ईमेल न्यूज़लेटर जरूर चेक कर लें, हो सकता है यहां आपको एक साइट या ब्रांड का कूपन या मुफ्त शिपिंग विकल्प मिल जाए। बहुत सी ऐसी Online Shopping Sites हैं जो अपने ग्राहकों को मूल्यवान कूपन प्रदान करती हैं। अगर आप को  मिलता है तो भी आप कूपन कोड खोजने के लिए RetailMeNot जैसी साइटों पर भी जाकर चेक कर सकते हैं,  डिस्काउंट या फ्री शिपिंग जैसी सुविधा मिल सकती है।

discoumt-coupon

वापसी नीति पढ़ें:

ऑनलाइन खरीदारी करते समय यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आप उस साइट की वापसी नीति जरूर पढ़ लें कि क्या आप खरीदे गए प्रोडक्ट को आसानी से वापस कर सकते हैं या नहीं। कुछ ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स निकासी या बिक्री आइटम पर रिटर्न की अनुमति नहीं देती हैं। यदि कोई पैकेज खोला गया है या किसी उत्पाद को धोया और पहना गया है तो अन्य रिटर्न की अनुमति नहीं देते हैं।

बस यही कुछ बातें है जो आपको ऑनलाइन खरीदारी करने से पहले पता होनी चाहिए  ताकि आप जल्दी में बटन पर क्लिक कर के कुछ भी न खरीद लें। 

One thought on “Online Shopping Sites से कुछ भी खरीदने से पहले जान ले ये जरुरी बातें

  • August 16, 2019 at 8:07 am
    Permalink

    Hey There. I found your blog using msn. This is an extremely well written article. I will be sure to bookmark it and return to read more of your useful info. Thanks for the post. I’ll certainly comeback.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *