Hair Spa लेने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

Hair Spa: सिर की मालिश से जो आराम मिलता है वो आपको किसी और चीज में नहीं मिलेगा। बचपन में जब मां अपने हाथों से सर में तेल लगाकर चम्पी करती थी, तो मन करता था कि बस वहीं बैठे रहे और मालिश करवाते रहें। क्योंकि ऐसा करने से हमें बहुत रिलेक्स मिलता था। लेकिन अब हम सब ऑफिस जाने लगे हैं और मुश्किल से ही हमें इन सब कामों के लिए समय मिल पाता है। हम जल्दी जल्दी बालों में तेल लगाते हैं और थोड़ी सी मालिश करके उठ जाते हैं। लेकिन क्या उससे हमारे बालों को सही पोषण मिल पाता है या फिर मालिश से मिलने वाला आराम? नहीं, क्योंकि हम अपने बालों की उचित समय नहीं दे पा रहे, जो कि बेहद जरुरी है।

लेकिन आजकल मार्किट में आपके पास ऐसे प्रोडक्ट्स या ऑप्शन है जिसके इस्तेमाल से आपको अपने बालों में पोषण मिलता रहेगा। अकसर लड़कियां पार्लर जाती रहती है। इसलिए अगर वो कम समय में बालों को उचित देखभाल देने का तरीका खोज रही हैं तो उन्हें हेयर स्पा बालों थेरेपी को अपनाना चाहिए।

Hair Spa थेरेपी आपके बालों को न केवल पोषण देती है बल्कि आपको थकान और चिंता से थोड़ा आराम भी देती है। इस थेरपी से आपके बाल मजबूत और स्वस्थ बनते हैं। यह आपके कमजोर बालों को मजबूत और डैमेज बालों को ठीक कर चमकदार बनाती है।

हेयर स्पा कैसे करें?

हेयर स्पा लेने के मुख्य 4 चरण होते हैं।

क्रीम लगाना

पहला काम हेयर स्पा क्रीम लगाना होता है। इसमें आपके बालों में ऊपर से नीचे तक क्रीम लगाई जाती है और मालिश होती है। ताकि पोषण आपके बालों की जड़ों तक पहुंच सके।

Applying-cream

स्टीम करना

अब दूसरे चरण में आपके बालों को स्टीम ट्रीटमेंट दिया जाता है। इसमें आपके सिर को एक स्टीम मशीन के नीचे 20 से 25 मिनट तक रखा जाता है।

To-steam

मालिश

जब बालों को स्टीम मिल जाती है अब हल्के-हल्के हाथों से मालिश की जाती है। माइलश का समय 15 से 20 मिनट तक का हो सकता है। इससे आपको काफी आराम मिलता है।

बाल धोना 

आखिर में आपके बालों को अच्छे से धोया जाता है।  उसके बाद बालों में हल्का सा सीरम लगाकर ५ मिनट तक मसाज की जाती है।

hair-wash

अगर आप को मेरी तरह पार्लर में जाना पसंद नहीं है तो आप Hair Spa ट्रीटमेंट घर पर भी ले सकती हैं। कुछ घेरलू स्पा भी जो प्रकर्तिक उत्पादों से किए जाते हैं, बालों के लिए अच्छे रहते हैं।

हेयर स्पा लने के क्या फायदे हैं?

  1. इस ट्रीटमेंट से आपके बालों की जड़ों तक कंडीशनिंग की जाती है, जिसका फायदा यह है कि आपके बालों को सही पोषण मिलता है और वो जड़ों से मजबूत होने लगते हैं।
  2. यह आपके बालों की जड़ों में जमी गंदगी और नमी को खत्म करता है। इससे आपके बाल चिपचिपे नहीं रह पाते और बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।
  3. बालों के रूखेपन को खत्म कर उन्हें चमकदार बनाता है। धुप में आपके बाल बहुत शाइन करने लगते हैं।
  4. बालों में डैंड्रफ की समस्या को खत्म करने के लिए भी हेयर स्पा ट्रीटमेंट काफी हद तक मदद करता है।
  5. कमजोर बालों को एक समय के लिए तोड़ देता है, लेकिन नए बालों में मजबूती आने लगती है। साथ ही दोमुंहें बालों की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है।

Hair Spa लेने के क्या नुकसान हैं?

हेयर स्पा लेने के नुकसान बहुत ही कम है। इस थेरपी से आपको ज्यादातर फायदें ही मिलेगें। लेकिन बार-बार ये ट्रीटमेंट लेने से आपके बालों का नेचुरल कलर खत्म होने  या थोड़ा फीका पड़ने लगता है।

हेयर स्पा कितने समय में लेना चाहिए?

जब आप एक बार Hair Spa ट्रीटमेंट ले लेते हैं तो इसका असर आपके बालों में लगभग २० से 30 दिनों तक रहता है। लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है कई बार ट्रीटमेंट आपके बालों की गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है।

Hair-Spa-Treatment

स्पा ट्रीटमेंट थोड़ा सा महंगा हो सकता है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस ब्रांड के प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रही हैं। 3 महीने में 1 बार हेयर स्पा लेना चाहिए। अगर आपको बजट की दिक्कत नहीं है तो महीने में 1 बार भी ले सकती है। यदि आपके बाल कुछ ज्यादा ही रूखे और बेजान हैं तो आपको इसे हर 15 दिन में लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *