जाने भारत की सबसे सस्ती JIO DTH सेवा की ऑनलाइन बुकिंग, लॉन्च तारीख, प्लान और प्राइस के बारे में

कुछ समय पहले Reliance JIO ने डिजिटल की दुनिया में एक क्रान्ति की शुरुआत की। बाजार में जिओ सिम और उसके बाद जिओ फोन ने मार्किट में तहलका मचा दिया था। अपने नेटवर्क पर अब Reliance ने डिश टीवी चैनल्स वाली सुविधा के लिए Jio dth सेट टॉप बॉक्स लॉन्च करने की योजना कुछ समय पहले बनाई थी। जिसके बाद से हर कोई Jio Dish Services लेने के लिए उत्साहित था। क्योंकि हर कोई यही जानता था कि जिओ सिम और Jio Fiber  की तरह इसमें ही ग्राहकों को कम दामों में अधिक सुविधा प्रदान की जाएगी। आज हर कोई जानना चाहता है कि  अब रिलायंस किस रेंज में अपने नए डीटीएच प्लान निकालने वाला है। इसलिए हम आपको इस सेवा के बारे में पूरी जानकारी देना चाहते हैं। सभी बारीक जानकारियों का पता लगाने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

रिलायंस ग्रुप JIO फाइबर ब्रॉडबैंड के साथ हाल ही में Jio dth सर्विसेज लेकर मार्किट में उतरा हैं, जहां ये बड़ी बड़ी कंपनियों की चली आ रही सुविधा को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है। रिलायंस ने सभी केबल लाइनें भूमिगत गांवों और कस्बों में स्थापित कर दी हैं। हाल ही में भारत के कुछ प्रमुख शहरों में यह सेवा कुछ वेलकम ऑफर बॉक्स के साथ दी जा रही है। कंपनी का दावा है कि आने वाले कुछ समय में यह सेवा देश के हर गांवों में भी दी जाएगी।

कुछ समय पहले Jio dthबॉक्स के लॉन्च होने से पहले बहुत सी सोशल मीडिया साइटों पर इस सेटअप बॉक्स और नेटवर्क की तस्वीरें लीक की गई थी। जिस कारण से सबको यह उम्मीद हो गयी थी कि बहुत जल्द यह सेवा देशभर में लागू हो जाएगी।

JIO DTH योजना और लागत / मूल्य भारत में:

अगर हम इस Jio dth डिश सेट टॉप बॉक्स की सेवा कि बात करें तो आपको इसमें 432 चैनल देखने को मिलेंगें। इसमें से 350+ चैनल सामान्य है और बाकी के बचे  50 से ज्यादा चैनल फुल HD है और इन्हें 4K रिज़ॉल्यूशन में भी देख सकता है। जिन लोगों के पास एलईडी, एलसीडी टीवीएस वाले टीवी सिस्टम हैं उनके लिए इस योजना का लाभ उठाने का पूरा मौका है।

हमने इंटरनेट पर गहन शोध करने के बाद पता किया कि यह सेवा आपको कीमत में दी जा रही है। इसलिए आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसकी शुरूआती कीमत लगभग 180 से 200 रुपये के बीच होगी। जैसा कि आप सभी जानते हैं JIO अन्य सभी dth सेवाओं से कम कीमत में आपको बेहतर सुविधा देना चाहता है और उसने वैसा ही किया भी है। Jio dth की ख़ास बात यह है कि आप मात्र 200 रुपए की कीमत में लाइव 4K में स्ट्रीमिंग और बिना बफरिंग के वीडियो आसानी से देख सकते हैं।

हालंकि Jio dth लॉन्च डेट अभी तक भी पूरी तरह से फाइनल नहीं हुई है। ऐसा खा जा रहा है कि रिलायंस अपने ग्राहकों को वेलकम ऑफर के साथ शुरुआत देना चाहती है जिसमें आपको 3 महीने या इससे ऊपर की सेवा मुफ्त दी जाएगी। अगर आप भी इस सेवा के आने के इन्तजार में है तो आपको इसके प्लान के बारे में जानने की जरुरत है। इसके आने से यकीनन जिओ एयरटेल, डिश टीवी, टाटा जैसी डीटीएच सेवा देने वाली कंपनियों को काफी टककर देने वाली है। सभी DTH ग्राहक अब JIO की इस सेवा ला लाभ उठाने के इंतजार में हैं।

प्लान  कुछ इस तरह से होंगें

न्यूज सोर्सेज से मिली जानकारी के आधार पर हम आपको कुछ प्लान बता रहे हैं, जो कुछ इस तरह से होंगें:

  1. बेसिक होम पैक
  2. गोल्ड पैक
  3. सिल्वर पैक
  4. प्लेटिनम पैक
  5. मेरी योजनाएं (जिसमें आप अपनी पसंद का चैनल सेलेक्ट कर सकते हैं)

क्या है जिओ डीटीएच वेलकम ऑफर:

कुछ साल पहले JIO के सिम वाले वेलकम ऑफर और समर सरप्राइज़ ऑफर ने सबको हैरान कर दिया था। इस बार भी आपको कुछ इसी तरह का प्लान देने की योजना कंपनी ने बनाई है। सोर्सेज की माने तो कंपनी आपको 6 महीने के लिए फ्री वेलकम ऑफर दे सकती है, जिसमें सभी चैनल आप ६ महीने तक बिलकुल फ्री में देख पाएंगें। आपको एक बार डीटीएच लेने के बाद इसे रिचार्ज करवाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। जिओ आपको फ्री में 90 दिन की सर्विस देने के पीछे का मकसद अपने  ब्रांड को प्रमोट करना है। 

Jio-DTH-Welcome-Offer

अगर आप भी इस सेट टॉप बॉक्स को लेने की यप्जणा बना रहे हैं तो आपको इसके लिए प्री बुकिंग करवानी होगी। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगें। यहाँ पर गौर फरमाने वाली बात यह है कि जब आधिकारिक तौर पर लॉन्च होगी तभी यह संभव हो पाएगा।

यदि आपको एक डिश कनेक्शन के लिए Jio dth बॉक्स की ऑनलाइन बुकिंग करनी है तो आप नीचे दिए हुए सेटप्स को फॉलो करें

  1. सबसे पहले Jio DTH की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. अब आपको यहां “JIO DTH ऑनलाइन बुकिंग” नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा। अब आप आराम से इस टैब पर क्लिक करें।
  3. यहां आपको एक खाली फॉर्म मिलेगा, जिसमें आपको अपने नाम, प्रवेश पत्र आदि के बारे में जानकारी भरनी है।
  4. यहां पर सेटटॉप बॉक्स खरीदने के लिए भुगतान राशि देनी होगी। पेमेंट करने के लिए आप क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग में से कोई भी एक विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  5. जब एक बार आप भुगतान कर लेते हैं तो आपको इसकी एक रिसीट मिल जाती है।

आप का पैकेज कहँ तक पहुंचा इस बात की जांच करने के लिए आप ऑनलाइन ट्रैकिंग सेवा का  भी लाभ उठा सकते हैं। आप कॉल करके इस डीटीएच को लगवाने के लिए एक सर्विस मैन को बुला सकते हैं। इसके बाद भी यदि आपको कोई परेशानी है या कुछ पूछना है, तो आप JIO DTH कस्टमर केयर के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। 24 घंटे के भीतर आपके घर में सर्विस करने वाले आ जाएंगें और आपकी समस्या का समाधान कर देंगें।

JIO DTH की अन्य विशेषताएं:

  • एचडीएमआई समर्थन – हाँ
  • 4K रिकॉर्डिंग अल्ट्रा एचडी 2160 पी / 60 वीडियो – हां
  • WiFi – ड्यूल बैंड IEEE802.11n 2.4 GHz (2 × 2) / IEEE 802.11ac 5GHz (2X2) इंटरफ़ेस
  • ब्लूटूथ – हां
  • ऑपरेटिंग सिस्टम – एंड्रॉइड टीवी
  • Google क्रोम कास्टिंग – हाँ
  • प्रौद्योगिकी – ओटीटी (ओवर द टॉप टेक्नोलॉजी) / लाइव टीवी
  • डीसी एडाप्टर – आउटपुट 12 v / 1.5A (18-वाट)
  • LAN केबल – CAT 5E से ऊपर
  • एचडीएमआई केबल पुरुष से पुरुष कनेक्टर – हां
  • रिमोट कंट्रोल – इन्फ्रारेड और ब्लूटूथ टेक्नोलॉजी आधारित / माइक्रोफोन
  • ऑडियो आउटपुट – एस / पीडीआईएफ ऑप्टिकल ऑडियो आउटपुट (सोनी / फिलिप्स डिजिटल इंटरफ़ेस प्रारूप)।

फिलहाल JIO DTH Tv सेटअप बॉक्स के बारे में पूरी तरह से जानकारी अभी नहीं मिली है, जिसे ही इसके नए प्लान या जानकारी सामने आएगी वो तुरंत या अपडेट कर दी जाएगी। इस सेवा में आपको भारत की लगभग हर भाषा में चैनल दिए जाएंगें और बड़े शहरों में आप जल्द ही इसका लाभ उठा पाएंगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *